खास खबरें प्रधानमंत्री आवास योजना ने गरीब परिवारों को बनाया पक्के घरों का मालिक इस क्षेत्र में मिलेंगी सबसे ज्यादा नौकरियां, प्रोफेशनल्स की बढ़ रही डिमांड अमेरिकी ने लगाए चीन पर प्रतिबंध, बौखलाहट में उठाया यह कदम 'गोल्‍डन ग्‍लोब' रेस में हिस्‍सा ले रहे भारतीय नौसेना के अभिषेक भीषण तूफान में फंसे, बचाव दल रवाना पाकिस्‍तान के पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक ने राहुल गांधी को पीएम बनाने की तरफदारी सनी लियोन को मिला था 'गेम ऑफ थ्रोन्‍स' में काम करने का मौका, इसलिए कर दिया मना... सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे मिंटो हॉल अन्तर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर के रूप में तैयार पति-पत्नि के बीच हुआ झगड़ा, पति ने की किस करने की कोशिश, पत्‍नी ने काट दी जीभ आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

अब घर बैठे मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, दिल्‍ली सरकार आज लॉन्‍च करेगी 'होम डिलीवरी' योजना

अब घर बैठे मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, दिल्‍ली सरकार आज लॉन्‍च करेगी 'होम डिलीवरी' योजना

Post By : Dastak Admin on 10-Sep-2018 10:17:29

govt home delivery scheme in delhi


कई अड़चनों से पार पाते हुए आखिर वो दिन आ ही गया जब दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार होम डिलीवरी की सबसे महत्वाकांक्षी योजना लॉन्च करने जा रही है. सर्विसेज को घर-घर पहुंचाने की योजना की शुरुआत आज यानी 10 सितंबर से शुरू होने जा रही है.

आम आदमी पार्टी सरकार सोमवार की सुबह 10 बजे दिल्ली सचिवालय में इस योजना को लॉन्च करेगी. इस लॉन्च के दौरान दिल्ली सरकार के तमाम मंत्री और अलग-अलग विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे.

महज एक फोन से होगा काम
मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार, दिल्ली सरकार से कोई भी काम कराने के लिए एक फोन करना होगा. सरकार का एक सहायक हफ्ते के सातों दिन सोमवार से रविवार कभी भी, सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच आपके तय वक्त पर घर आएगा और आपका काम करेगा.

जैन के अनुसार, कागजात घर पर ही देने होंगे जिन्हें सहायक तुरंत स्कैन करेगा और घर पर ही चार्ज (50 रुपये) देकर वो सर्विस लोगों को मिल जाएगी. यह देश में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इस तरह की पहली योजना होगी. जैन का दावा था कि इस अनोखी योजना से भ्रष्टाचार से निपटने में बड़ी सहायता मिलेगी.

कंपनी को मिलेगा 3 साल का कॉन्ट्रैक्ट
डोर स्टेप डिलीवरी योजना के तहत दिल्ली की जनता को किसी भी प्रकार के सर्टिफिकेट के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. डिलीवरी के लिए टेंडर की मदद से कंपनी चुनी जाएगी और इस कंपनी को तीन साल का कॉन्ट्रैक्ट दिया जाएगा.

पिछले साल नवंबर में कैबिनेट ने डोर स्टेप योजना को मंजूरी देते हुए 40 तरह की सुविधाओं को शामिल किया था. अब इस योजना में कुल 100 तरह की और सर्विसेज को भी जोड़ा गया है.

पिछले साल दिल्ली सरकार ने डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज की स्कीम बनाई थी और इस स्कीम को मंजूरी के लिए एलजी के पास भेजा गया था. शुरुआत में एलजी ने स्कीम को लेकर कुछ आपत्ति जताई थी, लेकिन बाद में एलजी ने इसे ग्रीन सिग्नल दे दिया था.

दिल्ली सरकार के मुताबिक इस स्कीम में लोग सर्टिफिकेट बनवाने के लिए फोन कर सकेंगे. पेंशन के पेपर हो या राशन कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट हो या डेथ, हर प्रकार का प्रमाण पत्र के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे. एक कॉल सेंटर होगा, जहां पर लोग कॉल करके यह बताएंगे कि उन्हें कौन सा प्रमाण पत्र बनवाना है. इस दौरान कॉलर जो दिन और समय बताएगा, उसी के अनुसार मोबाइल सहायक लोगों के घर पहुंच जाएगा.

मोबाइल सहायक का काम होगा कि वह कॉलर के घर जाए और संबंधित सारे डॉक्यूमेंट्स ले, उसे वहीं पर तुरंत ऑनलाइन अपलोड करे. अगर प्रमाण पत्र की जरूरत के अनुसार बायोमेट्रिक जांच की जरूरत होगी तो उसकी मशीन भी वह साथ लेकर जाएगा, उसी समय स्कैन कर अपलोड किया जाएगा, यहां तक की फीस भी वहीं ली जाएगी. अगर उस शख्स का सरकारी दफ्तर में खुद उपस्थित होना जरूरी नहीं होगा तो उसी समय प्रमाण पत्र दे दिया जाएगा.

Tags: govt home delivery scheme in delhi

Post your comment
Name
Email
Comment
 

अन्य राज्य

विविध