खास खबरें महाकाल में तैनात सुरक्षा गार्ड अब कुत्तों से भी श्रद्धालुओं की सुरक्षा करेंगे प्रदेश की पहली कैबिनेट बैठक अमेरिकी NSA ने अजीत डोभाल को किया फोन, कहा- भारत को आत्मरक्षा का अधिकार पीवी सिंधू दो शानदार प्रदर्शन के साथ सेमीफाइनल में पुलवामा हमले पर अपने बयान को लेकर नवजोत सिंह सिद्धू हुए ट्रोल सदी के महानायक अमिताभा बच्‍चन ने बालीवुड में पूरे किये 50 साल, बेटे अभिषेक ने यूं किया सेलिब्रेट पीएम मोदी ने दिखाई 'वंदे भारत एक्‍सप्रेस' को हरी झण्‍डी, पहली यात्रा के लिए बिक गई सारी टिकट प्रदेश में सूचना प्रौद्योगिकी संचालनालय का गठन होगा कश्‍मीर के पुलवामा में अब तक का सबसे दिल दहला देने वाला आतंकी हमला, टुकड़े बन फैले सैनिकों के शव इस तरह करें जया एकादशी पर पूजन-विधि

स्वच्छता एक्शन प्लान पर स्पेशल आउटरीच कार्यक्रम आयोजित

स्वच्छता एक्शन प्लान पर स्पेशल आउटरीच कार्यक्रम आयोजित

Post By : Dastak Admin on 15-Feb-2019 23:16:29

swakchhata action plan, special outreach program

 

रीवा |  फील्ड आउटरीच ब्यूरो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के रीवा स्थित क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा सतना जिले के रामपुर बघेलान विकासखण्ड अन्तर्गत ग्राम तपा, सतना में विगत दिवस एक दिवसीय स्वच्छता एक्शन प्लान पर विशेष आउटरीज का कार्यक्रम का आयोजन संपन्न हुआ। 
    कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय के प्रभारी मुकेश कुमार मंडल द्वारा उपस्थित  ग्रामीणों को विभागीय गतिविधि के बारे में बताते हुए स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत स्वच्छता एक्शन प्लान की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी से प्रेरित होकर 02 अक्टूबर 2014 को राजघाट से की गई थी। उन्होंने स्वच्छता के महत्व को बारीकी से ग्रामीण जनों के बीच रखा एवं स्वच्छता के लाभ बताये।
    उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर स्वच्छता कार्यालय रामपुर बघेलान जिला सतना के अधिकारी श्री तरूनेन्द्र प्रताप सिंह ने स्वच्छता एक्शन प्लान के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए ग्रामीण जनों को स्वच्छता के लाभ जैसे खाने के पहले हाथ धुलने के सात आयामों के बारे में बताया। मुख्यत: गर्भवती महिलाओं को स्वच्छता का अधिक ध्यान रखने को कहा एवं गंदगी से होने वाले बीमारियों जैसे हैेजा, कालरा आदि के बारे में अवगत कराया। 
    कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया गया जिससे सबसे पहले ड्राइंग प्रतियोगिता, संभाषण, कुर्सी दौड, गीत आदि का आयोजन किया गया एवं विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम के उपरांत स्वच्छता एक्शन प्लान योजना की जन जागरूकता के लिए रैली का आयोजन किया गया जिसमें स्लोगन बोर्ड एवं बैनर तथा मौखिक स्लोगन के द्वारा संदेश पहुचाया गया।.

Tags: swakchhata action plan, special outreach program

Post your comment
Name
Email
Comment
 

रीवा

विविध