खास खबरें शुरू हुई गरबों की तैयारी, नवरंग डांडिया की युवतियों का प्रशिक्षण प्रारंभ पीएम और गृह मंत्री ले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के दस्‍तावेजों पर फैसला - केंद्रीय सूचना आयोग यूएन में ट्रम्‍प ने की भारत की तारीफ 'लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला' विराट कोहली-चानू को मिला खेल रत्‍न, राष्‍ट्रपति कोविंद के हाथों मिला सम्‍मान पीएम मोदी पर अक्रामक हुए राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी है 'कमांडर इन थीफ' ' यहां पैसा भगवान नहीं लेकिन भगवान से कम भी नहीं।' सैफ अली खान की 'बाजार' का ट्रेलर रिलीज सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे भोपाल-इन्दौर मेट्रो रेल परियोजना के लिये 405 पद के सृजन की मंजूरी पश्चिम बंगाल में बंद के दौरान हुई हिंसा, बसों में तोड़फोड़, टैने रोकी आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

जवा में खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला सम्पन्न

जवा में खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला सम्पन्न

Post By : Dastak Admin on 05-Sep-2018 22:26:57

antyoday mela


89358 हितग्राहियों को मिला 7535.85 लाख रूपये का हितलाभ 
रीवा | जिले में खण्डस्तरीय अन्त्योदय मेलों के आयोजन का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में जवा जनपद मुख्यालय में आयोजित अन्त्योदय मेले में 89358 हितग्राहियों को 7535.85 लाख रूपये के हितलाभ का वितरण किया गया। 
    इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह ने कहा कि समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ दिलाना ही अन्त्योदय है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के आदर्श पर चलकर ही राज्य शासन द्वारा विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों के माध्यम से गरीब व असहाय व्यक्तियों को लाभान्वित किये जाने का कार्य अन्त्योदय मेलों में किया जा रहा है ताकि इससे लाभ प्राप्त कर वह समाज की मुख्यधारा में जुड़ सकें। 
    जनता उच्चतर मा. विद्यालय प्रांगण जवा में आयोजित अन्त्योदय मेले में पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा सामाजिक न्याय विभाग द्वारा 85460 हितग्राहियों को 7375.84 लाख रूपये, पशुपालन विभाग द्वारा 57 हितग्राहियों को 13.68 लाख रूपये, कृषि विभाग द्वारा 1105 हितग्राहियों को 111 लाख रूपये, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 1493 हितग्राहियों को 32.71 लाख रूपये का हितलाभ वितरित किया गया। इसी प्रकार राजस्व विभाग द्वारा 534 जाति प्रमाण पत्र, 1485 भूखण्ड धारक प्रमाण पत्र वितरित किये गये। जबकि शिक्षा विभाग द्वारा 1769 बच्चों को नि:शुल्क साइकिल, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 10583 उज्ज्वला गैस का वितरण हितग्राहियों को अन्त्योदय मेले में किया गया। 
विकास प्रदर्शनी में दिखी विकास की झलक – जवा में आयोजित खण्डस्तरीय अन्त्योदय मेले में संभागीय जनसंपर्क कार्यालय रीवा द्वारा विकास प्रदर्शनी में प्रदेश के साथ रीवा जिले में हुए अधोसंरचना विकास की झलक फ्लैक्स के माध्यम से प्रदर्शित की गयी। विकास प्रदर्शनी में शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों को भी प्रदर्शित किया गया जिसे उपस्थित जनसमुदाय ने उत्सुकता से देखा व सराहा। इस दौरान प्रचार साहित्य का वितरण भी किया गया जिसे लोगों ने रूचिकर व ज्ञानवर्धक बताया। अन्त्योदय मेले में जनपद अध्यक्ष कमलेश्वर सिंह, जनपद सीईओ ए.पी. खरे, एपीओ नागेन्द्र सिंह सहित जनप्रतिनिधि व जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी व बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे। 

 

Tags: antyoday mela

Post your comment
Name
Email
Comment
 

रीवा

विविध