खास खबरें यूडीए की जमीन से अतिक्रमण हटाने पहुंची पुलिस, युवक ने काट ली हाथ की नस आधार है पूरी तरह सुरक्षित, इससे मिली आम नागरिक को पहचान : सुप्रीम कोर्ट यूएन में ट्रम्‍प ने की भारत की तारीफ 'लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला' बैडमिंटन स्‍टार साइन नेहवाल की बैडमिंटन खिलाड़ी पी कश्‍यप के साथ बनी जोड़ी, जल्‍द होने वाली है शादी पीएम मोदी पर अक्रामक हुए राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी है 'कमांडर इन थीफ' श्रीदेवी की मौत के बाद इस तरह पिता और बहनों के करीब आये अर्जुन कपूर निफ्टी 11100 के पार, सेंसेक्स 200 अंक मजबूत संबल योजना में 2 करोड़ से अधिक श्रमिक लाभान्वित : राज्यमंत्री श्री पाटीदार टॉपर छात्रा से पहले भी कई लड़कियों को अपना शिकार बना चुके थे रेवाड़ी काण्‍ड के दरिंदे आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

’’हर घर पोषण का त्यौहार’’ पोषण प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

’’हर घर पोषण का त्यौहार’’ पोषण प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

Post By : Dastak Admin on 22-Sep-2018 20:19:01

हर घर पोषण का त्यौहार

 

सीधी | पोषण को जनआंदोलन बनाने बेहतर तालमेल और व्यवहार में परिवर्तन के लिए राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत प्रतिदिन नई-नई गतिविधियों के माध्यम से जनजागरूकता लाई जा रही हैं। यह तथ्य आम तौर पर लोगों को पता है कि कुपोषण की कोई एक वजह नहीं होती, यह कई तरह की गड़बडियों और अंसतुलन का परिणाम है। यह गड़बडि़या कुपोषण को लगातार बढ़ावा देती हैं। पोषण माह को जनआंदोलन के रूप में मनाने का लक्ष्य है कि लोग पोषित हो, उनकी आगे की पीढि़या सुपोषित हो सेहतमंद हो तथा बेहतर बौद्धिक क्षमता से परिपूर्ण हो। 
   उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इसी वर्ष 8 मार्च 2018 को झुझंनू जिले से पोषण अभियान की शुरूआत की है। जिसका उद्देश्य  देश में ठिगनेपन, अल्पपोषाहार, रक्त की कमी तथा जन्म के समय बच्चें के वजन कम जैसे  समस्याओं कम करना है। सितम्बर के महीने में इस अभियान को जन आंदोलन के रूप में मनाया जा रहा है। ‘‘हर घर पोषण का त्यौहार‘‘ पर केन्द्रित इस अभियान का उद्देष्य तकनीक केन्द्रीय रवैये के समेकन के जरिये कुपोषण, रक्त हीनता एवं बच्चों की कम वजन की समस्या को दूर करनें के लिये काम करना है। इसके साथ ही किशोरी बालिकाओं, गर्भवती एवं धात्री माताओं के पोषण के विषय में जागरूक करना है। 
   राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत परियोजना सीधी 1 में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर मा. विद्यालय क्रं. 1 सीधी में पोषण एवं पोषण तत्व विषय पर आधारित निबंध एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबंध प्रतियोगिता में स्वीटी श्रीवास्तव प्रथम, स्तुति पाण्डेय द्वितीय एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता मे शिवम् गुप्ता प्रथम, तान्या बानों द्वितीय , अनामिका पटेल को तृतीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य एस.एन.त्रिपाठी, जनपद सी.ई.ओ. हलधर मि़श्रा, परियोजना अधिकारी सीधी 1 डॉ. एस. एन. मिश्रा, परियोजना अधिकारी चुरहट शिवानंद शुक्ला, ई.सी.सी.ई. समन्वयक सीधी अर्चना पाण्डेय, स्नीप समन्वयक योगेश द्विवेदी, कम्प्यूटर ऑपरेटर संचिता विश्वकर्मा उपस्थिति रहे। इसके साथ ही मतदान जागरूकता की शपथ सभी को दिलवायी गयी।

Tags: हर घर पोषण का त्यौहार

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सीधी

विविध