खास खबरें वाट्सएप पर पोस्ट करने पर पटवारी की शिकायत, कलेक्टर ने उज्जैन किया अटैच पंडित नेहरू की जयंती पर सोनिया गांधी और मनमोहन समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि अमेरिका : कैलिफोर्निया में लगी भीषण आग में अब तक हुई 44 की मौत, कई सेलिब्रिटीज के घर भी जले विराट कोहली खो बैठे थे अपना संयम - विश्‍वनाथन आनंद राहुल गांधी की मौजूदगी में टिकट बंटवारे को लेकर पायलट और डूडी में कहासुनी दीपिका के परिवार ने नारियल दे किया रणवीर का स्‍वागत, कोंकणी रिवाज से हुई सगाई आज से दिल्‍ली में शुरू होगा ट्रेड फेयर, 18 से मिलेगी आम लोगों को एंट्री पीएम मोदी-राहुल गांधी 16 नवम्‍बर को मध्‍यप्रदेश के एक ही जिले करेगें रैलियां केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का आज बेंगलुरू में राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार छठ पूजा : संतान प्राप्ति और उनकी मंगल कामना के लिए करते है सूर्य की उपासना

जिला रोजगार एवं स्वरोजगार कौशल विकास सम्मेलन सम्पन्न

जिला रोजगार एवं स्वरोजगार कौशल विकास सम्मेलन सम्पन्न

Post By : Dastak Admin on 05-Aug-2018 18:40:03

swarojgar sammelan


लाभान्वित हितग्राहियों को 22 करोड़ 30 लाख रूपये वितरित 
सीधी | मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित हितग्राही मूलक स्वरोजगार योजनाओं के माध्यम से जिले में स्वरोजगार के क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय सीधी परिसर प्रांगण में जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं कौशल विकास सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिले के 12 विभागों एवं जिले के 1820 हितग्राहियों में स्वरोजगार योजनातंर्गत 448 हितग्राहियों को 13.82.95 लाख अन्य हितग्राही 1178 को 846.93 लाख और उज्ज्वला योजना अंतर्गत 194 हितग्राहियों को एवं सोषल मीडिया अमित तिवारी सीधी ने यह जानकारी दिया है कि समस्त बैंक युवाओं को मौके से लाभान्वित किया।
    कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक केदारनाथ शुक्ल विधानसभा क्षेत्र सीधी ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न प्रकार के योजनाऐं लागू कर जिले के शहरी एवं ग्रामीण अंचलों के युवक एवं युवतियों को स्वयं के रोजगार से जोडने के लिए विषेष प्रोत्साहित किया। अतिथि द्वारा उपस्थिति जनसमुदाय को योजना से संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, कृषक उद्यमी, स्वरोजगार योजना, आर्थिक कल्याण, केन्द्र शासन प्रवर्तित, प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम, मुद्रा योजना, स्टेण्ड अप इंडिया योजना के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा। रोजगार सम्मेलन में विभिन्न कंपनियों द्वारा बेरोजगारों को रोजगार में रखने का नियुक्ति पत्र प्रदाय किये गये। सम्मेलन में उज्जवला योजना एवं संबल योजना के हितग्राहियों को सामग्री एवं राषि वितरित की गई और रोजगार से संबंधित अन्य प्रकार के लाभ लेने के लिए विधायक द्वारा समझाइस दी गई।
    विधायक कुंवर सिंह टेकाम विधानसभा क्षेत्र धौहनी ने उपस्थित जनसमुदाय को अपने संबोधन में कहा कि जिले के षिक्षित बेरोजगार समस्त गरीब बेरोजगार युवक शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं पर विशेष रूचि लेकर आय का स्त्रोत बनाये और कहा कि संबंधित विभागों के अधिकारी पात्र हितग्राहियों को समय पर रोजगार से संबंधित ऋण आवेदन स्वीकृत कर लाभान्वित करें।
      जिला अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित सीधी द्वारा 30.85 लाख रूपये का विभिन्न रोजगार के लिए राषि हितग्राहियों को मुहौया कराया गया। वितरण राषि में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना अंतर्गत सत्यभान साकेत निवासी पड़रा को फर्नीचर उद्योग के लिए 15 लाख रूपये मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अंतर्गत गोपाल प्रसाद साकेत ग्राम सुकवारी को टेन्ट हाउस में 07 लाख रूपये, श्रीमती सुनीता साकेत ग्राम सुकवारी के लिए 02 लाख रूपये, कृषक युवा उद्यमी योजना में राजमणि साकेत ग्राम बंजारी पोल्टी फार्म के लिए 02 लाख रूपये इलाहाबाद बैंक शाखा सीधी द्वारा राषि स्वीकृत की गई है। इसीतरह मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत अंषु प्रसाद साकेत ग्राम बरिगंवा को आटो रिक्सा के लिए 2.85 लाख रूपये और दिनेष कुमार साकेत कुकुड़ीझर को सेट्रींग प्लेट के लिए यूबीआई द्वारा 02 लाख रूपये की राषि स्वीकृत की गई है। रोजगार सम्मेलन में अन्त्यावसायी के कर्मचारियों में प्रदीप कुमार सहायक ग्रेड-3 एवं द्वारिका प्रसाद साकेत का विषेष योगदान रहा। इसी तरह आदिवासी विकास द्वारा 39 हितग्राहियों को 28 लाख रूपये की ऋण वितरित किया गया।
    आयोजित स्वरोजगार शिविर स्थल पर आजीविका मिशन, जिला पंचायत एवं सामाजिक न्याय, अभिव्यक्ति संस्था द्वारा प्रदर्शनी नशामुक्ति, वन विभाग, श्रम विभाग, सरल बिजली बिल, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्योद्योग, उज्ज्वला, शहरी विकास अभिकरण, ग्रामोद्योग, महिला बाल विकास, उद्योग केन्द्र, भारतीय स्टेट बैंक, मध्यांचल ग्रामीण बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक द्वारा स्टाल लागाये गयें हैं। 
   कार्यक्रम में कलेक्टर दिलीप कुमार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अवि प्रसाद, विध्य विकास प्राधिकरण अध्यक्ष शुभाष सिंह, जिला पंयायत अध्यक्ष अभ्युदय सिंह,नगर पालिका अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह, अभधेश सिंह कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास, विजय द्विवेदी, आशुतोष तिवारी, के.के. पाण्डेय, के.पी. पाण्डेय अनुविभागीय अधिकारी, बी.पी. तिवारी रोजगार अधिकारी, शिवानन्द शुक्ला परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास, डॉ राजेश मिश्रा सहित सभी पत्रकारगण एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी / कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

Tags: swarojgar sammelan

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सीधी

विविध