खास खबरें शुरू हुई गरबों की तैयारी, नवरंग डांडिया की युवतियों का प्रशिक्षण प्रारंभ पीएम और गृह मंत्री ले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के दस्‍तावेजों पर फैसला - केंद्रीय सूचना आयोग यूएन में ट्रम्‍प ने की भारत की तारीफ 'लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला' विराट कोहली-चानू को मिला खेल रत्‍न, राष्‍ट्रपति कोविंद के हाथों मिला सम्‍मान पीएम मोदी पर अक्रामक हुए राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी है 'कमांडर इन थीफ' ' यहां पैसा भगवान नहीं लेकिन भगवान से कम भी नहीं।' सैफ अली खान की 'बाजार' का ट्रेलर रिलीज सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे भोपाल-इन्दौर मेट्रो रेल परियोजना के लिये 405 पद के सृजन की मंजूरी पश्चिम बंगाल में बंद के दौरान हुई हिंसा, बसों में तोड़फोड़, टैने रोकी आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

आपकी पेंशन आपके द्वारा योजना से हितग्राहियों को मिल रहा लाभ

आपकी पेंशन आपके द्वारा योजना से हितग्राहियों को मिल रहा लाभ

Post By : Dastak Admin on 08-Sep-2018 16:30:59

आपकी पेंशन आपके द्वारा योजना


बिट्टू और लालमन को मिली घर पर पेंशन 
सीधी | सीधी जिले के विकासखण्ड कुसमी से 30 किमी. दूर स्थित ग्राम पंचायत करैल की 65 वर्षीय बिट्टू अगरिया को इंदिरा गांधी विधवा पेंशन मिलती थी जिसे प्राप्त करने के लिए उसे 30 किमी. की यात्रा कर कुसमी तक बैंक जाना पड़ता था। कुसमी में नेट कनेक्टिविटी की समस्या के कारण उसे पेंशन के लिये महीने में 2 से 3 बार भी जाना पड़ जाता था।
   इसी प्रकार सिहावल विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम कुढ़ेरी की 78 वर्षीय लालमन कहार को वृद्धा पेंशन प्राप्त करने के लिये 6 किमी. पैदल चलकर कियोस्क तक जाना पड़ता था।
   हितग्राहियों की इस प्रकार की समस्याओं को देखते हुए शासन द्वारा पेंशन प्राप्ति को और अधिक सुगम्य बनाने के लिये ‘‘आपकी पेंशन आपके द्वार‘‘ व्यवस्था प्रारंभ की है जिसमें माह की 07 तारीख को वृद्ध, कल्याणी एवं दिव्यांग व्यक्तियो को पेंशन ग्राम पंचायत कार्यालय या गांव में निर्धारित किसी स्थान पर बैंक करेस्पांडेंट के द्वारा जन प्रतिनिधियों एवं ग्राम वासियों की उपस्थिति में प्रदान किया जाता है। इस योजना के लागू होने से हितग्राहियों को समय पर घर के समीप पेंशन प्राप्त हो जाती है। इस योजना का लाभ सीधी जिले के 80 हजार से अधिक हितग्राहियों को प्राप्त हो रहा है।
   घर पर पेंशन प्राप्त होने पर बिट्टू अगरिया एवं लालमन कहार ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार एक संवेदनशील सरकार है जिसने हम जैसे असहाय लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए हमें घर पर पेंशन प्रदान करायी है। इस योजना के लागू होनें से हमें बहुत सहूलियत हो गयी है।

 

Tags: आपकी पेंशन आपके द्वारा योजना

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सीधी

विविध