खास खबरें कालिदास समारोह स्थगित होने के आदेश जारी अनंत कुमार का अंतिम संस्कार आज, पीएम ने बेंगलुरु जाकर दी श्रद्धांजलि मार्वल कॉमिक्स के रियल लाइफ 'सुपरहीरो' स्टैन ली का निधन विराट कोहली खो बैठे थे अपना संयम - विश्‍वनाथन आनंद संघ को लेकर मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी में सियासी घमासान, शिवराज बोले 'कोई नहीं रोक सकता' सलमान खान करना चाहते थे जूही से शादी, लेकिन पिता ने ठुकरा दिया था प्रपोजल निफ्टी 10460 के पास, सेंसेक्स 95 अंक कमजोर सॉंप के डसने से हुई बुजुर्ग की मौत, जिंदा करने मुर्दाघर में चलती रही तंत्र क्रिया केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का आज बेंगलुरू में राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार छठ पूजा : संतान प्राप्ति और उनकी मंगल कामना के लिए करते है सूर्य की उपासना

आपकी पेंशन आपके द्वारा योजना से हितग्राहियों को मिल रहा लाभ

आपकी पेंशन आपके द्वारा योजना से हितग्राहियों को मिल रहा लाभ

Post By : Dastak Admin on 08-Sep-2018 16:30:59

आपकी पेंशन आपके द्वारा योजना


बिट्टू और लालमन को मिली घर पर पेंशन 
सीधी | सीधी जिले के विकासखण्ड कुसमी से 30 किमी. दूर स्थित ग्राम पंचायत करैल की 65 वर्षीय बिट्टू अगरिया को इंदिरा गांधी विधवा पेंशन मिलती थी जिसे प्राप्त करने के लिए उसे 30 किमी. की यात्रा कर कुसमी तक बैंक जाना पड़ता था। कुसमी में नेट कनेक्टिविटी की समस्या के कारण उसे पेंशन के लिये महीने में 2 से 3 बार भी जाना पड़ जाता था।
   इसी प्रकार सिहावल विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम कुढ़ेरी की 78 वर्षीय लालमन कहार को वृद्धा पेंशन प्राप्त करने के लिये 6 किमी. पैदल चलकर कियोस्क तक जाना पड़ता था।
   हितग्राहियों की इस प्रकार की समस्याओं को देखते हुए शासन द्वारा पेंशन प्राप्ति को और अधिक सुगम्य बनाने के लिये ‘‘आपकी पेंशन आपके द्वार‘‘ व्यवस्था प्रारंभ की है जिसमें माह की 07 तारीख को वृद्ध, कल्याणी एवं दिव्यांग व्यक्तियो को पेंशन ग्राम पंचायत कार्यालय या गांव में निर्धारित किसी स्थान पर बैंक करेस्पांडेंट के द्वारा जन प्रतिनिधियों एवं ग्राम वासियों की उपस्थिति में प्रदान किया जाता है। इस योजना के लागू होने से हितग्राहियों को समय पर घर के समीप पेंशन प्राप्त हो जाती है। इस योजना का लाभ सीधी जिले के 80 हजार से अधिक हितग्राहियों को प्राप्त हो रहा है।
   घर पर पेंशन प्राप्त होने पर बिट्टू अगरिया एवं लालमन कहार ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार एक संवेदनशील सरकार है जिसने हम जैसे असहाय लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए हमें घर पर पेंशन प्रदान करायी है। इस योजना के लागू होनें से हमें बहुत सहूलियत हो गयी है।

 

Tags: आपकी पेंशन आपके द्वारा योजना

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सीधी

विविध