खास खबरें कालिदास समारोह स्थगित होने के आदेश जारी अनंत कुमार का अंतिम संस्कार आज, पीएम ने बेंगलुरु जाकर दी श्रद्धांजलि मार्वल कॉमिक्स के रियल लाइफ 'सुपरहीरो' स्टैन ली का निधन विराट कोहली खो बैठे थे अपना संयम - विश्‍वनाथन आनंद संघ को लेकर मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी में सियासी घमासान, शिवराज बोले 'कोई नहीं रोक सकता' सलमान खान करना चाहते थे जूही से शादी, लेकिन पिता ने ठुकरा दिया था प्रपोजल निफ्टी 10460 के पास, सेंसेक्स 95 अंक कमजोर सॉंप के डसने से हुई बुजुर्ग की मौत, जिंदा करने मुर्दाघर में चलती रही तंत्र क्रिया केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का आज बेंगलुरू में राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार छठ पूजा : संतान प्राप्ति और उनकी मंगल कामना के लिए करते है सूर्य की उपासना

किसान होगा खुशहाल तो देश होगा खुशहाल-जयसिंह मरावी

किसान होगा खुशहाल तो देश होगा खुशहाल-जयसिंह मरावी

Post By : Dastak Admin on 13-Feb-2018 14:51:03

Khushhal kisan


 विधायक जैतपुर विधानसभा क्षेत्र श्री जयसिंह मरावी ने कहा है कि किसान खुशहाल होगा तो, देश खुशहाल होगा किसान के घर खुशहाली और समृद्धि आयेगी तो देशवासियों के घरों में खुशहाली और समृद्धि आयेगी। उन्होने कहा कि हमारा किसान विपरीत परिस्थितियों में अनाज पैदा करता है और देश के सवा सौ करोड़ लोगों का पेट भरता है, उन्होने कहाकि हमारे देश के किसान हुनरमंद हैं जो कृषि के परंपरागत ज्ञान और आधुनिक तकनीक ज्ञान के बल पर अच्छा कृषि उत्पादन ले रहे हैं, जिसके कारण हम खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर हुये हैं। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश के किसानों ने कृषि उत्पादन के क्षेत्र में नये कीर्तिमान स्थापित किये हैं। मध्यप्रदेश के किसानों की मेहनत के कारण मध्यप्रदेश को लगातार पांचवी बार कृषि कर्मण्य पुरस्कार प्राप्त हुआ है। उन्होने कहा कि आधुनिक कृषि तकनीक का ज्ञान कृषि वैज्ञानिक गांव-गांव तक पहुंचाये तथा कृषि को लाभ का धंधा बनाने में सहयोग करे। पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री जयसिंह मरावी आज जिला स्तरीय किसान मेले को संबोधित कर रहे थे। किसान मेले का शुभारंभ पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री जयसिंह मरावी, अध्यक्ष नगर पालिका शहडोल श्रीमती उर्मिला कटारे, मंडी अध्यक्ष ब्यौहारी श्री राजेश तिवारी, अध्यक्ष किसान संघ श्री बी.पी.सिंह ने भगवान बलराम के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया। 

    श्री जयसिंह मरावी ने किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा कि मध्यप्रदेश सरकार किसानों के कल्याण के लिये कई अभिनव योजनाएं संचालित कर रहीं है। किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण मुहैया करा रही है वहीं किसानों को समय पर खाद, बीज उपलब्ध करा रही है। उन्होने कहा कि भावांतर भुगतान योजना से किसानों को सीधा लाभ हुआ है। उन्होने किसानों को संबोधित करते हुये कहा कि किसान खेती के साथ पशु पालन, मुर्गी पालन, मत्स्य पालन जैसी गतिविधियों को अपनाकर अपनी आय बढ़ायें। किसान मेले को संबोधित करते हुये अध्यक्ष नगर पालिका श्रीमती उर्मिला कटारे ने कहा कि किसान हमारे लिये भगवान तुल्य है, किसान विपरीत परिस्थितियों में हमारे लिये अनाज उत्पन्न करता है। उन्होने कहा कि किसान की खेती होगी तो हम सभी खुशहाल होंगें, उन्होने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये कृषि क्षेत्र में हुये अनुसंधानों को किसानों तक पहुंचाने की आवश्यकता है। इस क्षेत्र में कृषि वैज्ञानिकों को बेहतर प्रयास करने होंगे। किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुये मंडी अध्यक्ष ब्यौहारी श्री राजेश तिवारी ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार की पहल पर आज किसानों को समय पर खाद उपलब्ध हो रही है, किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है तथा कृषि यंत्री करण के तहत किसानों को कृषि यंत्र करने के लिये अनुदान पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराये जा रहे हैं। उन्होने कहाकि भावांतर भुगतान योजना किसानों के लिये वरदान साबित हुई है। किसान मेले को संबोधित करते हुये अध्यक्ष किसान संघ श्री बी.पी.सिंह ने कहा कि किसानों के हित में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा अच्छी योजनाएं संचालित की जा रही हैं इन योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन आवश्यक है। उन्होने कहाकि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में प्रारंभ की जा रही योजनाओं का लाभ किसानों को मिलना चाहिए। जिला स्तरीय किसान मेले को उपसंचालक किसान कल्याण श्री जे.एस.पेन्द्राम, कृषि वैज्ञानिक डॉ.मृगेंद्र सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर अध्यक्ष जनपद पंचायत सोहागपुर श्रीमती मीरा कोल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर श्री लोकेश जांगीड़ एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे। किसान मेले में जिले के प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया गया।

Tags: Khushhal kisan

Post your comment
Name
Email
Comment
 

शहडोल

विविध