खास खबरें माहौल बिगाड़ने वालों के विरूद्ध होगी रासुका की कार्रवाई तीन तलाक अध्यादेश को मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी, कानून मंत्री ने की पुष्टि ईलाज के बहाने पत्नि को भेजा भारत, फिर वाट्सएप पर दे दिया तलाक एशिया कप में आज भारत-पाक का होगा आमना-सामना नीतीश-मोदी के खिलाफ राहुल-तेजस्‍वी करेंगे 'MY+BB' फॉर्मूले पर काम मैडम तुसाद में नजर आएंगी सनी लियोन निफ्टी 11300 के ऊपर, सेंसेक्स 100 अंक मजबूत पत्रकारों के लिये स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा की राशि बढ़कर 4 लाख हुई दिल्‍ली : 7 साल की मासूम के साथ हुई हैवानियत, आरोपी ने प्राइवेट पार्ट में डाला प्‍लास्टिक का पाइप क्‍यों मनाई जाती है तेजा दशमी, कौन थे तेजाजी महाराज ?

शहीदों के सम्मान में मनाया गया शौर्य दिवस

शहीदों के सम्मान में मनाया गया शौर्य दिवस

Post By : Dastak Admin on 14-Aug-2018 22:50:14

shahid samman diwas


गृह ग्राम में आयोजित हुए कार्यक्रम परिजनों को किया गया सम्मानित 
अनुपपुर |  जो व्यक्ति जन्म लेता है उसकी मृत्यु निश्चित है। परंतु मृत्यु के सभी प्रकारों में सर्वश्रेष्ठ मृत्यु है राष्ट्र की सेवा करते हुए वीरगति को प्राप्त करना।आज अनूपपुर के सभी निवासियों के लिए गौरव का क्षण था जब इस मिट्टी में जन्मे एक या दो नहीं बल्कि चार सपूतों की याद में उनके सम्मान में शहीद सम्मान समारोह कार्यक्रम के माध्यम से हम सभी को उनके इस योगदान के प्रति श्रधांजलि देने का अवसर प्राप्त हुआ। अनूपपुर जिले के चारों शहीदों के गृह ग्राम एवं विद्यालय (जहाँ से शहीदों ने शिक्षा प्राप्त की थी) में शौर्य दिवस के कार्यक्रम आयोजित हुए। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों , अधिकारियों एवं ग्राम के वरिष्ठ नागरिकों के द्वारा शहीदों के चित्रों पर माल्यार्पण किया। इसके पश्चात इन शूरवीरों की शौर्यगाथा का वाचन ग्राम के निवासियों एवं बच्चों के समक्ष किया गया। शहीद के परिजनों को शाल एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। इसी क्रम में शहीदों के इस बलिदान के प्रति सम्मान व्यक्त करने हेतु जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में जिले के समस्त वीर सपूतों शहीद श्री राहुल प्रताप सिंह, शहीद श्री बसंत सिंह, शहीद श्री शोभनाथ राठोर एवं शहीद श्री विनोद सिंह के चित्रों में माल्यार्पण कर श्रधांजलि दी एवं परिजनों को सम्मानित किया। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने कहा देश की सुरक्षा में अपने प्राणो की आहुति देने वाले इन सपूतों की सच्ची श्रधांजलि यही होगी कि हम सभी अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन कर देश को सिरमौर्य बनाएँ। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रूपमती सिंह ने कहा शहीदों की सेवा अमूल्य है। 
यहाँ हुए कार्यक्रम
 

  सीआरपीएफ के सिपाही स्वर्गीय श्री सोमनाथ राठोर के सम्मान में  बर्री में, लांस दफादार स्वर्गीय श्री बसंत कुमार सिंह के सम्मान में शासकीय उ मा वि धिरोल में, गनर स्वर्गीय श्री विनोद कुमार के सम्मान में शा उ मा वि फुनगा में एवं सीआरपीएफ आरक्षक स्वर्गीय श्री राहुल सिंह के सम्मान में शा उ मा वि राजनगर एवं डोमरकछार पंचायत भवन में सम्मान कार्यक्रम आयोजित हुए।
शहीदों की शौर्य गाथाऐं
   श्रीलंका शंति सेना में वर्ष 1988 में अमर शहीद स्व. बसंत सिंह बघेल वीरगति प्राप्त की थी, स्व. शहीद विनोद सिंह, सियाचीन युद्ध में आपरेशन मेघदूत सियाचीन ग्लेसियर (जम्मू-कश्मीर) में 28 फरवरी 2006 को देश की सेवा करते हुये वीर गति को प्राप्त हुये, स्व.श्री राहुल सिंह (आरक्षक छ.ग.पुलिस) दरभा घाटी (छ.ग.) में 25 मई 2013 को नक्सली हमले वीरगति प्राप्त हुये। स्व. श्री शोभनाथ राठौरा (आरक्षक जी.डी. केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल) घटना तोगपाल, थाना सुकमा में 11 मार्च 2014 को नक्सली हमलें में वीरगति को प्राप्त हुये।

Tags: shahid samman diwas

Post your comment
Name
Email
Comment
 

अनूपपुर

विविध