खास खबरें खाटू श्याम जन्मोत्सव आज अमृतसर ब्‍लॉस्‍ट मामले में राजनाथ सिंह ने दिऐ सख्‍त जांच के निर्देश, एनआईए की टीम पहुंची अमृतसर क्‍यों जमाल खशोगी के हत्‍या के टेप को सुनने से ट्रम्‍प को कर दिया गया मना ? विश्व महिला मुक्केबाजी के क्‍वार्टर फाइनल में पहुँची मैरीकॉम सीएम खट्टर ने दिया विवादित बयान, बोले-रिश्‍ते खराब होने पर ज्‍यादातर होते है रेप के मामले दर्ज, कांग्रेस ने कहा-माफी मांगों अयोध्‍या में कारसेवकों के साथ हुये गोलीकाण्‍ड पर बनी 'राम जन्मभूमि' का ट्रेलर रिलीज RBI बोर्ड की अहम बैठक शुरू, किन अहम मुद्दों पर होगा विचार .... राज्यपाल के जन्म दिन पर न्यू मार्केट व्यापारी संघ पुस्तकें भेंट करेगा लालू प्रसाद यादव की तबीयत हुई खराब, पैर में हआ फोड़ा, बिगड़ी हालत देवोत्‍थान एकादशी के दिन कभी न करें ये काम..

फलों से ज्‍यादा पोषण होता है उनके छिलकों में ...

फलों से ज्‍यादा पोषण होता है उनके छिलकों में ...

Post By : Dastak Admin on 16-Aug-2018 09:46:54

dont peal fruits

 

भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत को बनाए रखने के लिए फल काफी फायदेमंद साबित होते हैं. आपके डाइट के लिए फल का सेवन काफी हद तक लाभदायक होता है. वहीं, फल का सेवन लोग ऐसे भी करते हैं. ज्यादातर लोग फल के छिलके छिलकर खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि फल के छिलके उतार कर खाने से इसका फायदा हमें कम मिलता है.

छिलाक उतार कर फल खाने से सब बेकार हो जाता है. कुछ ऐसे फल हैं जिनके छिलके में फल से भी ज्यादा पौषटिक होता है. कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें आप छिलका छिलकर खाना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा करने से उस फल के आवश्यक तत्व आपको नहीं मिल पाते हैं.

गर्मिंयों में लोग खीरे का प्रयोग करते हैं. लेकिन अक्सर इसके छिलके को छिल कर खाने में प्रयोग करते हैं. लेकिन खीरा का छिलका काफी फायदेमंद होता है. हालांकि अगर खीरा का छिलका कड़वा है तो आप इसे उतार कर खा सकते हैं. लेकिन अगर मीठा है तो बिना छिलका छिले ही खाएं.

अक्सर सेब भी लोग छिलकर ही खाते हैं. लेकिन सेब को छिलकर खाने से उसका फआइबर और जरूरी पोषक तत्व निकल जाते हैं. वहीं, छिलेक छिले हुए सेब के पोषक तत्व तेजी से खत्म होते हैं. इसलिए इसे छिलकर भी ऐसे न रखें.

अंगूर- माना जाता है कि अंगूर की पैदावार में कई तरह के कीटनाशकों का इस्तेमाल होता है. यही वजह है कि कई लोग इसे भी छिलका उतारकर खाना प्रेफर करते हैं. हालांकि अंगूर के छिलके में रिजर्वेट्रॉल तत्व होता है जो दिल को स्वस्थ रखता है.

Tags: dont peal fruits

Post your comment
Name
Email
Comment
 

स्वास्थ्य

विविध