खास खबरें हाईकोर्ट ने शासन पर लगाया 25 हजार का जुर्माना पीएम और गृह मंत्री ले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के दस्‍तावेजों पर फैसला - केंद्रीय सूचना आयोग ट्रम्‍प को भारत से बेहद प्‍यार, अपने दोस्‍त पीएम मोदी के लिए भेजा सलाम एशिया कप 2018 : आज आमने-सामने होगी भारत-अफगानिस्‍तान की टीमें पीएम मोदी पर अक्रामक हुए राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी है 'कमांडर इन थीफ' 'कॉफी विद करण' में भाई अर्जुन के साथ आएंगी जाहन्‍वी सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे भोपाल-इन्दौर मेट्रो रेल परियोजना के लिये 405 पद के सृजन की मंजूरी बीएसयू में हुआ हंगामा, बूथ में लगाई आग, डॉक्‍टर-मरीज के परिजनों में हुई हाथापाई आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

अडूर, केरल

अडूर, केरल

Post By : Dastak Admin on 03-Aug-2018 09:42:33

adoor keral

केरल के पथानामथिट्टा जिले में स्थित अडूर एक पारंपरिक शहर है जो अपनी संस्कृति, मंदिरों, त्योहारों और स्थानों के लिए जाना जाता है। अडूर शहर, तिरुवनंतपुरम से लगभग 100 किमी. की दूरी पर और एर्नाकुलम से लगभग 140 किमी. की दूरी पर स्थित है। यह सामरिक स्थिति इसे दोनों शहरों के लिए प्रवेश द्वार बनाती है। अडूर का इतिहास कई प्राचीन मंदिरों के साथ पनपता है जिसके लिए मंदिर प्रमुख रूप से जाना जाता है। शहर के विभिन्न भागों में स्थित अनेक मंदिरों ने उत्सवों द्वारा अपनी अनूठी संस्कृति के उदभव के लिए बड़े पैमाने पर योगदान दिया है।

मंदिरों और चर्चों का एक शहर पार्थसारथी मंदिर जिसके इष्ट देव भगवान कृष्ण हैं, इस शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। पंडलम् महादेव मंदिर, पट्टूपुराक्कल देवी मंदिर, पुतेनकविल भगवती मंदिर और श्रीनारायणपुरम महाविष्णु मंदिर अडूर के प्रमुख धार्मिक स्थान हैं। हज़ारों भक्त इस छोटे से शहर की ओर आकर्षित होते हैं क्योंकि यहाँ चीनाम्पल्लिल में प्रसिद्द श्रीधर्मा सस्था मंदिर और एलामन्नूर में महाविष्णु मंदिर हैं। सेंट जॉर्ज ऑर्थोडॉक्स चर्च और सेंट मेरीज़ ऑर्थोडॉक्स सीरियन कैथेड्रल दो आसन्न ईसाई चर्च हैं जो भक्तों को आकर्षित करते हैं। ये मंदिर और चर्च इस क्षेत्र के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मूलम मार्केटअडूर में स्थित केरल के पुराने बाज़ारों में से एक है जो यात्रियों का खरीददारी का एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करता है।


अडूर मौसम डूर का क्षेत्र उष्णकटिबंधीय है और इसीलिए गर्मियों और मानसून में यहाँ की यात्रा टालनी चाहिए। कैसे पहुंचें अडूर यह शहर रेल और रास्ते द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जो किफायती यात्रा अनुभव प्रदान करता है। 

Tags: adoor keral

Post your comment
Name
Email
Comment
 

भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

विविध