खास खबरें गया कोठा तीर्थ के विकास के लिए भूमिपूजन किया रेवाड़ी गैंगरेप काण्‍ड के दो अन्‍य आरोपी SIT की गिरफ्त में राफेड विवाद में पाक ने अड़ाई अपनी टांग, कहा- सरकार कर रही पीएम मोदी को बचाने की कोशिश खेल मंत्रालय ने दी सफाई, विराट कोहली को क्‍यों चुना गया 'खेल रत्‍न' के लिए समाजवादी पार्टी की ‘सामाजिक न्याय व लोकतंत्र बचाओ’ यात्रा पहुँची जंतर-मंतर, पार्टी संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने भरी हुंकार सनी देओल-साक्षी तंवर स्‍टॉरर 'मोहल्‍ला अस्‍सी' आखिरकार इस दिन होगी रिलीज मुंबई में पेट्रोल के दाम पहुँचे 90 रूपये के करीब राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर आंध्रप्रदेश : नक्‍सलियों ने की टीडीपी के विधायक और पूर्व विधायक की हत्‍या क्‍यों मनाई जाती है अनंत चतुदर्शी, क्‍या है अंनतसूत्र का महत्‍व

नासा के 'क्यूरोसिटी रोवर' ने ली मंगल ग्रह पर सेल्‍फी

नासा के 'क्यूरोसिटी रोवर' ने ली मंगल ग्रह पर सेल्‍फी

Post By : Dastak Admin on 10-Sep-2018 10:13:57

nasa-curiosity-rover-selfie- on mars

नासा ने एक बयान में कहा कि रोवर ने नौ अगस्त को पत्थरों का एक नया नमूना एकत्रित करने के बाद ग्रह के आस-पास का अध्ययन किया था. इससे पहले ड्रिल करने के उसके आखिरी दो प्रयास बेहद कठोर चट्टानों की वजह से विफल हो गए थे. इसके बाद रोवर ने इस साल ड्रिल करने की एक नई प्रक्रिया का इस्तेमाल करना शुरू किया. 

क्यूरोसिटी रोवर द्वारा लिए गए तस्वीरों के इस संग्रह में उसके अपने मास्ट कैमरे से लिया गया वह दुर्लभ दृश्य भी शामिल है जिसमें उसके ऊपरी हिस्से पर धूल की पतली परत जमी हुई नजर आ रही है. ये तस्वीरें वेरा रूबिन रिज से ली गईं हैं जहां रोवर फिलहाल मौजूद है.

क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल के भूदृश्य के समग्र नजारों को कैमरे में कैद किया है. तस्वीरों में लाल ग्रह पर हफ्तों चली धूल भरी आंधी के धीरे-धीरे छंटने के बाद लाल-भूरे रंग का हुआ आसमान देखा जा सकता है.

अंतरिक्ष एजेंसी नासा के क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल ग्रह पर 'सेल्फी' ली है! क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल की सतह की ऐसी फोटो भेजी है जिसमें रोवर भी साथ-साथ दिख रहा है. नासा ने मंगल ग्रह की 360 डिग्री फोटो भी जारी की है. 

Tags: nasa-curiosity-rover-selfie- on mars

Post your comment
Name
Email
Comment
 

ज्ञान/ विज्ञान

विविध