खास खबरें तपोभूमि में हुई कल्याण मंदिर विधान की रचना अब प्राइवेट स्‍कूल-कॉलेजों में भी मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ सीरिया में पड़ रही मौसम की मार, कड़ाके की ठण्‍ड से 15 बच्‍चों की मौत मनु साहनी बने आईसीसी के नए सीईओ सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के अपनी ही पार्टी के लिए बगावती बोल, कहा- पार्टी में अब 'तानाशाही' अंकिता लोखंडे ने इजहार, बोलीं- 'हां मैं प्यार में हूं' शीर्ष 100 ग्लोबल थिंकर्स की सूची में भारतीय मुकेश अंबानी का नाम मीजल्स की बीमारी को जड़ से खत्म करना जरूरी : जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा कर्नाटक : दो निर्दलीय विधायकों ने लिया समर्थन वापस, सीएम कुमार स्‍वामी बोले- मेरी सरकार स्थिर धर्म का चोला पहनकर अधर्म करने वाला होता है महान अपराधी

95 वर्षीय अभिनेता दिलीप कुमार सीने में संक्रमण की बीमारी के चलते अस्‍पताल में भर्ती

95 वर्षीय अभिनेता दिलीप कुमार सीने में संक्रमण की बीमारी के चलते अस्‍पताल में भर्ती

Post By : Dastak Admin on 06-Sep-2018 10:40:51

tragedy king dilip kumar in hospital


अभिनेता दिलीप कुमार (95) को मंगलवार देर रात मुंबई के लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। डाॅक्टर्स के मुताबिक, दिलीप कुमार को सीने में संक्रमण की शिकायत थी। इस वजह से वे असहज महसूस कर रहे थे।

इससे पहले इसी साल फरवरी में दिलीप कुमार की तबीयत बिगड़ गई थी। तब शाहरुख खान उनसे मिलने पहुंचे थे। अगस्त 2017 में किडनी इन्फेक्शन के कारण उन्हें तकरीबन एक हफ्ते तक हाॅस्पिटल में रखा गया था। नवम्बर 2017 में भी उन्हें माइल्ड निमोनिया हो गया था। डॉक्टरों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी थी।

ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर : दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ खान है। उनका जन्म 11 दिसंबर 1922 को पेशावर में हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई नासिक में हुई। परिवार 1930 में मुंबई शिफ्ट हो गया था। 6 दशक लंबे फिल्मी करियर में उन्होंने ज्वार-भाटा, गंगा-जमुना, अंदाज, दाग, देवदास, आजाद, नया दौर, मधुमति, कोहिनूर, राम और श्याम जैसी फिल्मों में काम किया। मुगल-ए-आजम उनके करियर की सफलतम फिल्मों में से एक है। उन्होंने 1976 में फिल्मों से 5 साल तक संन्यास ले लिया था। इसके बाद वे 1981 में फिल्म क्रांति में कैरेक्टर रोल में नजर आए। इसके बाद कर्मा, शक्ति, सौदागर जैसी फिल्मों में काम किया। उनकी आखिरी फिल्म किला 1998 में आई। उन्हें बॉलीवुड के पहले खान और ट्रेजेडी किंग के नाम से जाना जाता है।

मधुबाला से नाम जुड़ा, 22 साल छोटी सायरा से किया विवाह :दिलीप कुमार ने 9 फिल्म फेयर अवॉर्ड जीते। उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का पहला अवॉर्ड भी जीता, जो उन्हें फिल्म दाग के लिए दिया गया था। उन्हें 1991 में पद्म भूषण और 2015 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। 1954 में उन्हें दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। 1997 में पाकिस्तान सरकार ने उन्हें निशान-ए-इम्तियाज से सम्मानित किया। दिलीप कुमार का नाम लंबे समय तक मधुबाला के साथ जोड़ा गया, लेकिन उन्होंने उनके साथ विवाह नहीं किया। दिलीप कुमार ने उम्र में 22 साल छोटी सायरा बानो से विवाह किया।

Tags: tragedy king dilip kumar in hospital

Post your comment
Name
Email
Comment
 

सिनेमा

विविध