खास खबरें आज होंगे बाबा बाल हनुमान के पालकी दर्शन, निकलेगा झांकियों का कारवां LOC पर आज से नहीं होगा कारोबार, सरकार का अहम फैसला किम जोंग करेंगे रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन से मुलाकात, इस महीने करेंगे रूस की यात्रा रोहित ने बनाया खास रिकॉर्ड, हुए विराट-रैना के ग्रुप में शामिल मैनपुरी में महाबंधन की महारैली, माया-मुलायम 24 साल बाद मंच करेंगे साझा सिद्धार्थ मल्‍होत्रा ने दी अपनी आने वाली फिल्‍म 'जबरिया जोड़ी' के बारे में ये खास जानकारी सुस्त होती अर्थव्यवस्था को देख RBI ने घटाई दरें, समीक्षा बैठक में बात कही गई पाँचवें चरण के लिये 142 अभ्यर्थियों के 198 नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त युवक से गलती से दबा कमल का बटन तो काट दी अपनी ही उंगली आज के दिन करें ये उपाय, बरसेगी हनुमान जी की कृपा

आज के दिन करें ये उपाय, बरसेगी हनुमान जी की कृपा

आज के दिन करें ये उपाय, बरसेगी हनुमान जी की कृपा

Post By : Dastak Admin on 19-Apr-2019 09:16:37

hanuman puja, upay


हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जयंती का दिन बहुत शुभ दिन माना जाता है। 19 अप्रैल को हनुमान जयंती है। चैत्र मास की पूर्णिमा को हनुमान जी का जन्म हुआ था। हिंदू धर्मशास्त्रों में हनुमान पूजन और यज्ञ का भी विशेष महत्व बताया गया है। हनुमान जी कलयुग में जीवित देवता है और ऐसी मान्यता है कि जो भक्त श्रद्धापूर्वक और भक्ति भाव से हनुमान जी की उपासना करता है उसकी हर मनोकामना जरूर पूरी करते हैं। शास्त्रों हनुमानजी को प्रसन्न करने के कुछ उपाय बताए गए है जिसे करने से बजरंगबली जरूर प्रसन्न होते हैं और हर मनोकामना पूरी करते है।

तमाम प्रयासों के बाद भी अगर घर में बरकत नहीं है, तो ऐसे में हनुमान जी की आराधना करना विशेष फलदायी होता है। घर में हर तीसरे माह हनुमान यज्ञ या साल में एक बार हनुमान जयंती पर सुंदरकांड का पाठ जरूर करवाएं। 

हनुमान जयंती पर बजरंग बली को प्रसन्न करने के लिए चोला जरूर चढ़ाना चाहिए। इससे आपकी मनोकामना पूरी होती है।

हनुमान जयंती पर हनुमान मंदिर जरूर जाएं। सरसों के तेल का दिया और बूंदी के लड्डू रखकर हनुमानजी का पाठ करें।

 बिगड़े हुए काम में सफलता प्राप्त करने के लिए हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को पान का पत्ता और लौंग जरूर अर्पित करें।

लाल गुलाब का फूल और माला चढ़ाने से हनुमान जी जल्द प्रसन्न होते हैं और मनचाहा फल प्रदान करते हैं।

अगर आप धन संबंधी कारणो से परेशान हैं तो हनुमान जयंती के दिन पीपल के 11 पत्ते पर श्रीराम का नाम लिखें।

Tags: hanuman puja, upay

Post your comment
Name
Email
Comment
 

धर्म

विविध