खास खबरें मोगली बाल उत्सव- 2018, एप्को में राज्य स्तरीय ट्रेनर एवं क्विज मास्टर प्रशिक्षण कार्यक्रम आज सीबीएसई ने दी बच्‍चों और अभिभावकों को 'मोमो चैलेंज' से दूर रहने की चेतावनी राफेड विवाद में पाक ने अड़ाई अपनी टांग, कहा- सरकार कर रही पीएम मोदी को बचाने की कोशिश एशिया कप : रोहित-धवन ने जमाया शतक, पाकिस्‍तान पर 9 विकेट से भारत की धमाकेदार जीत समाजवादी पार्टी की ‘सामाजिक न्याय व लोकतंत्र बचाओ’ यात्रा पहुँची जंतर-मंतर, पार्टी संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने भरी हुंकार सनी देओल-साक्षी तंवर स्‍टॉरर 'मोहल्‍ला अस्‍सी' आखिरकार इस दिन होगी रिलीज मुंबई में पेट्रोल के दाम पहुँचे 90 रूपये के करीब राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर बिहार के मुजफ्फरपुर में पूर्व मेयर समीर कुमार की कार में गोलियां से भून कर हत्‍या आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

अगर आप चेहरा धोने फेसबॉश यूस करते है तो पहले ये पढ़े.....

अगर आप चेहरा धोने फेसबॉश यूस करते है तो पहले ये पढ़े.....

Post By : Dastak Admin on 02-Aug-2018 09:19:34

face wash tips

आजकल ज्यादातर लोग चेहरा धोने के लिए साबुन की जगह फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं। फेसवॉश का यूज करने से चेहरे से धुल-मिट्टी और ऑयल तो आसानी से निकल जाता है, लेकिन इसमें कैमिकल और कई रसाइनिक तत्व होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते है। इससे कई बार चेहरे की रंगत भी खराब हो जाती है।

रिसर्च के अनुसार भारत के कुल 10 में से 4 भारतीय फेसवॉश का इस्तेमाल करता है जिसमें कई सारी अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग फेसवॉश इस्तेमाल करते हैं। ऐसी कंपनियां भी है जो हर्बल का नाम लेकर बाजारों में अपना फेसवॉश बेच रहे हैं, और कई लोग आंख बंद करके इसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं जो कि बिल्कुल सही नहीं है। ऐसा नहीं है कि सारे फेसवॉश खराब होते हैं और आपके चेहरे को खराब करने वाले होते हैं। बस आपको उसकी सही पहचान करनी होगी कि आपके चेहरे के लिए कौन-सा फेसवॉश सही है।

यहां आप जानेंगे कि कौन-सा फेसवॉश यूज करना नहीं चाहिए और अगर आपक कोई फेसवॉश यूज कर रहे हैं तो सबसे पहले किन बातों का ध्यान दें।

आप सही फेसवॉश यूज कर रहे हैं या नहीं, इस बात का पता लगना है तो एक आसान तरीका है। हर फेसवॉश के पैकेट के पीछे उसके इनग्रेडियेंट्स की लिस्ट दी होगी। उसे सबसे पहले देखिए। उसमें सोडियम लोरिल सल्फेट और परबेन्स का नाम हो तो वह फेसवॉश यूज करने के लिए सही नहीं है। सस्ता बनाने के लिए कई गैर-जरूरी चीजें इस्तेमाल की जाती है जैसे ऑइल। यह ऑइल उन लोगों के लिए नुकसानदायक है जिसकी पहले ही ऑइली स्किन है। 

यह चीज चेहरे के सूक्ष्म छिद्र को बंद कर देती है जिससे पिंपल जैसी समस्या हो सकती है। यह सारे कैमिकल चेहरे को साफ तो करता है लेकिन चेहरे की असली निखार चला जाता है। ऐसे फेसवॉश से चेहरे पर झुरिया जैसी दिक्कतें भी हो सकती है।

Tags: face wash tips

Post your comment
Name
Email
Comment
 

महिला जगत

विविध