खास खबरें बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से 24-25 को बारिश के आसार जेट की फ्लाइट में कैबिन प्रेशर कम हुआ, यात्रियों के नाक-कान में आने लगा खून खाने से डर रहे है लोग, फलों में निकली रही है सुईयॉं एशिया कप : भारत ने पाकिस्‍तान को मात, 8 विकेट से रौंदा भोपाल में भाजपा कार्यकर्ता के महाकुंभ में आएंगे पीएम मोदी बेटी पूजा-आलिया के साथ महेश भट्ट फिर से बनाएंगे फिल्‍म 'सड़क' अब नौकरी जाने पर सरकार देगी पैसा, सीधे आऐगा आपके बैंक खाते में धान के समर्थन मूल्य पर इस वर्ष भी दिया जायेगा बोनस : मुख्यमंत्री श्री चौहान यूपी में दिमागी बुखार ने ली अब 71 जानें क्‍यों मनाया जाता है मोहर्रम, रमजान के बाद दूसरा सबसे पाक महीना

इन टिप्‍स को फॉलो करके आप नहीं भूलेंगे कोई भी बात

इन टिप्‍स को फॉलो करके आप नहीं भूलेंगे कोई भी बात

Post By : Dastak Admin on 07-Aug-2018 08:39:43

forgetting habits in women


किसी चीज को रखकर भूल जाना, घर का सामान में कोई न कोई चीज भूल जाना, किसी का नाम और कोई जरूरी बात भूल जाना जैसी समस्याओं से हम सभी को दोचार होना पडता है। भूलना आदत भी हो सकता है। इस आदत से छुटकारा पाने के लिए हम सटीक उपाय ढूंढते रहते हैं। मानसिक रूप से किसी बस्तु या बात को दूसरी किसी बात से जोडे रखने से भूलने की आदत पर काबू पाया जासकता है। इसके अलावा कुछ छोटे-छोटे कारगर उपाय अपना कर भी भूने की आदत को कम किया जा सकता है। 

सीखने की क्षमता विकसित करें- अपनी भूलने की आदत से छुटकारा पाने के लिए सदैव कुछ न कुछ नया सीखते रहें। नईजगह पर घूमने जाएं, वहां के यादगार स्थलों के नाम याद रखें। लोगों से अधिक से अधिक मिलें। नियमित रूप से न्यूजपेपर पढें। 

आप कोई नई दिलचस्प किताब पढें या नए शब्दों के अर्थ डिक्शनरी में खोजें और उन्हें याद करें। फिर स्वयं ही अपनी परीक्षा लें कि याद 10 शब्द याद किए थे तो कितने याद रहे व कितने भूल गई। काम चाहे कोई भी हो रूचि से करें, सजा या बोझ समझ कर नहीं। 

अच्छी नींद लें- अच्छी नींद यानी 7 से 8 घंटे की गहरी नींद दिमाग को तरोताजा बनाए रखने में विशेष सहायक है। दिमाग की ताजगी हमें भूलने से बचाती है।

चौकलेट खाएं- विभिन्न खोजों से यह सिद्ध हो चुका है कि मिल्क चौकलेट या डार्क चौकलेट का सेवन भी हमारी स्थिति को बेहतर बनाता है। हम चीजों को भूलने से बचे रहते हैं।

Tags: forgetting habits in women

Post your comment
Name
Email
Comment
 

महिला जगत

विविध