खास खबरें कालिदास समारोह स्थगित होने के आदेश जारी अनंत कुमार का अंतिम संस्कार आज, पीएम ने बेंगलुरु जाकर दी श्रद्धांजलि मार्वल कॉमिक्स के रियल लाइफ 'सुपरहीरो' स्टैन ली का निधन विराट कोहली खो बैठे थे अपना संयम - विश्‍वनाथन आनंद संघ को लेकर मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी में सियासी घमासान, शिवराज बोले 'कोई नहीं रोक सकता' सलमान खान करना चाहते थे जूही से शादी, लेकिन पिता ने ठुकरा दिया था प्रपोजल निफ्टी 10460 के पास, सेंसेक्स 95 अंक कमजोर सॉंप के डसने से हुई बुजुर्ग की मौत, जिंदा करने मुर्दाघर में चलती रही तंत्र क्रिया केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का आज बेंगलुरू में राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार छठ पूजा : संतान प्राप्ति और उनकी मंगल कामना के लिए करते है सूर्य की उपासना

आपके बेजान बालों में भर देगा नई जान, घर में बना ये नेचुरल हेयर मास्‍क

आपके बेजान बालों में भर देगा नई जान, घर में बना ये नेचुरल हेयर मास्‍क

Post By : Dastak Admin on 11-Aug-2018 11:42:28

homemade natural hair mask


दही एक सुपरफूड है जो सदियों से हमारे घर का हिस्सा रही है, कारण है इसमें मौजूद प्रोटीन और एंजाइम, जो हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है. यह प्रोटीन और विटामिन बी 2, डी 12, बी 5 और डी से भरपूर होती है. आप इसे दही, रायते, लस्सी, मक्खन के रूप में खा सकते हैं. यह पेट को आराम देती है और गैस कम करती है. लेकिन यह सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि कई सौंदर्य लाभ भी देती हैं. इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड, जिंक और विटामिन बी स्किन को टाइट करने और हेयर प्रॉब्‍लम को दूर करने में मदद करती है.

कई शोधकर्ता और वैज्ञानिकों द्वारा विभिन्न खाद्य पदार्थों पर किए गए अध्ययन के मुताबिक दही चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है. स्वास्थ्य लाभो की विस्तृत श्रृंखला के साथ स्किन और बालों में निखार लाने और इनमें नई जान डालने की क्षमता के कारण दही को कई सौंदर्य विशेषज्ञों ने स्‍वीकार किया है. 

शहद और दही का मास्‍क
अगर धूप के कारण स्किन बर्न हो गई है, जिससे आप जलन महसूस कर रहे हैं तो ये पेस्‍ट आपकी मदद कर सकता है. दही और शहद को मिलाकर चेहरे, गर्दन और बाजुओं पर लगाकर कुछ देर रहने दें. 5-7 मिनट के बाद इससे चेहरे की मसाज करें. न केवल शहद और दही दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र हैं बल्कि ये दोनों त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करेंगे.

दाग-धब्‍बों के लिए कॉफी और कोको का मास्‍क
2 टेबल स्‍पून दही, 1 टेबल स्‍पून कॉफी, 1 टेबल स्‍पून कोको पावडर और 1 टेबल स्‍पून हनी को अच्‍छे से मिला लें. अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं. यह मास्‍क झुर्रियों और ड्राई स्किन के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है. कोको, शहद और दही में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा को फ्रेश कर देंगे और इससे आपको दाग-धब्‍बों से भी मुक्ति मिलेगी. कॉफी मृत कोशिकाओं को हटाने, सूजन कम करने और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने का काम करेगी.

दही और पुदीने का स्‍क्रब
ऑयली स्किन वाले लोगों को मॉनसून में काफी समस्‍या का सामना करना पड़ता है. दही ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए एक आदर्श क्लींजर है. 3 चम्मच हरी मसूर का पावडर, 2 चम्मच चावल का पावडर, 2 चम्मच पुदीने का पेस्ट, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पावडर, 2 चम्मच दही और आधा चम्‍मच कपूर का पावडर लें. सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं. अब इसमें गुलाबजल मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें. धीरे-धीरे त्वचा को इससे क्‍लीन करें और बाद में पानी से धो लें. अच्‍छे परिणामों के लिए इसे सप्ताह में तीन बार अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें.

हेयर केयर के लिए दही
आप चाहे अपने बालों की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए या किसी विशिष्ट कारण से इस दूध के उत्पाद को अपना रहे हों, दही हेयर केयर के लिए उपयोग करने वाली सबसे अच्छी सामग्री में से एक है.
 
डेंड्रफ के लिए 
डेंड्रफ का इलाज करने के लिए यह पेस्‍ट सरल और अत्यधिक प्रभावी है. स्कैल्प डिसऑर्डर के बालों के झड़ने जैसे गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. 4 बड़े चम्मच दही, एक नींबू का रस, 3 चम्मच सूखी मेथी और कपूर का पावडर लें. इसे बालों की जड़ों में लगाएं. बालों को शॉवर कैप से कवर कर 45 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें. बाद में शैम्पू कर लें. इसे सप्ताह में एक बार ट्राई करें.

ऑयली बालों के लिए
मॉनसून में ऑयली बाल वाले लोगों को काफी परेशानी होती है. अपने बालों में नई जान डालने के लिए इस पेस्‍ट का प्रयोग करें. आधा गिलास बियर, 4 बड़े चम्मच दही, 5 बड़े चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी, 1 नींबू का रस और 1 अंडा लें. हाई प्रोटीन यह पेस्‍ट आपके बेजान बालों में नई जान डाल देगा. 

ड्राई और नाजुक बालों के लिए
अगर आपके बाल ड्राई और नाजुक हैं तो एवोकाडो दही मास्क का इस्‍तेमाल करें. 2 मैश किए हुए एवोकाडो में 1 केला, आधा कप दही और 2 चम्मच शहद मिलाएं. अब इस पेस्‍ट की एक लेयर अपने बालों पर लगाएं. 45 मिनट के बाद शैम्पू से बाल धो लें.

Tags: homemade natural hair mask

Post your comment
Name
Email
Comment
 

महिला जगत

विविध