खास खबरें दर्शनार्थी द्वारा मन्दिर गार्ड के साथ मारपीट प्रकरण में एफआईआर दर्ज महाराष्‍ट्र : वर्धा के सैन्‍य डिपो में हुआ ब्‍लॉस्‍ट, 4 की मौत, 6 अन्‍य घायल इंडोनेशिया : मस्जिदों में नमाजियों को दिया जा रहा कट्टरता का पाठ -खुफिया एजेंसी महिला विश्व चैंपियनिशप में बॉक्सर मेरीकॉम ने पदक किया पक्‍का, सेमीफाइनल में किया प्रवेश सुषमा स्‍वराज के चुनाव नहीं लड़ने की बात पर बोले चिदंबरम 'बीजेपी की हालत देख छोड़ रही मैदान' फिल्म शकीला का पोस्टर जारी, ऋचा चडढा नजर आएंगी एडल्‍ट स्‍टार शकीला के रोल में निफ्टी 10750 के नीचे, सेंसेक्स 100 अंक लुढ़का पीएम मोदी आज झाबुआ में करेंगे चुनावी सभा, ये चीजे ले जाना प्रतिबंधित गुरूग्राम : मासूम के साथ हैवानियत करने वाला दरिंदा पकड़ाया, दुष्‍कर्म के बाद प्राइवेट पाटर्स डाल दी लकड़ी कर्ज से दिलाता है मुक्ति भोम प्रदोष व्रत, जानें कथा .

अगर आप भी बच्‍चों के टिफिन में इस्‍तेमाल करती है एल्‍युमिनियम फॉइल, तो ये खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है...

अगर आप भी बच्‍चों के टिफिन में इस्‍तेमाल करती है एल्‍युमिनियम फॉइल, तो ये खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है...

Post By : Dastak Admin on 17-Aug-2018 16:04:29

do not use aluminium foil


लंदन। अगर आप भी अपने भोजन को गर्म रखने के लिए एल्यूमीनियम फॉइल का इस्तेमाल करते हैं, तो जरा संभल जाएं। दरअल, एल्युमिनियम फॉइल में मिली धातु भोजन में मिल जाता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है।

ऐइन शेम्स यूनिवर्सिटी के गडा बस्सियोनी ने कहा कि एल्यूमीनियम फॉइल हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है। उन्होंने कहा कि मेरे शोध से पता चला कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्वीकृति एल्यूमीनियम फॉइल जब खाद्य पदार्थ पर लपेटकर भोजन बनाने की प्रक्रिया में शामिल होता है, तब एल्यूमीनियम भोजन में घुल जाता है।

अन्य स्वास्थ्य अध्ययन से पता चला है कि हमारे शरीर में अधिक मात्रा में एल्यूमीनियम जाने से ब्रेन कोशिका की वृद्धि रुक सकती है। इससे लोगों में हड्डियों की बीमारियों बढ़ सकती हैं। हाल में वैज्ञानिकों ने बताया कि अल्जाइमर के रोगी के ब्रेन उत्तकों में एल्यूमीनियम अधिक मात्रा में पाया गया।

अध्ययन से पता चला है कि एल्यूमीनियम के ओवर डोज से ऑस्टियोपोरोसिस और किडनी के फेल होने का खतरा बढ़ भी जाता है। इसीलिए एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है।

साथ ही एल्युमिनियम के बर्तन में भी भोजन नहीं बनाने की सलाह दी जाती है। बस्सियोनी ने बताया कि एल्युमिनियम के उन बर्तनों का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिन पर कोटिंग होती है। दरअसल, ये परतें हमारे भोजन में एल्यूमीनियम के घुलने से रोकता है।

Tags: do not use aluminium foil

Post your comment
Name
Email
Comment
 

महिला जगत

विविध