खास खबरें यूडीए की जमीन से अतिक्रमण हटाने पहुंची पुलिस, युवक ने काट ली हाथ की नस आधार है पूरी तरह सुरक्षित, इससे मिली आम नागरिक को पहचान : सुप्रीम कोर्ट यूएन में ट्रम्‍प ने की भारत की तारीफ 'लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला' बैडमिंटन स्‍टार साइन नेहवाल की बैडमिंटन खिलाड़ी पी कश्‍यप के साथ बनी जोड़ी, जल्‍द होने वाली है शादी पीएम मोदी पर अक्रामक हुए राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी है 'कमांडर इन थीफ' श्रीदेवी की मौत के बाद इस तरह पिता और बहनों के करीब आये अर्जुन कपूर निफ्टी 11100 के पार, सेंसेक्स 200 अंक मजबूत संबल योजना में 2 करोड़ से अधिक श्रमिक लाभान्वित : राज्यमंत्री श्री पाटीदार टॉपर छात्रा से पहले भी कई लड़कियों को अपना शिकार बना चुके थे रेवाड़ी काण्‍ड के दरिंदे आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

न्यूज पोर्टल दस्तक न्यूज की दर्शक संख्या हुई तीन करोड़ पार

न्यूज पोर्टल दस्तक न्यूज की दर्शक संख्या हुई तीन करोड़ पार

Post By : Dastak Admin on 18-Sep-2018 17:12:55

 संदीप  कुलश्रेष्ठ

                                                       संदीप  कुलश्रेष्ठ

                महाकाल की नगरी उज्जयिनी का बहुलोकप्रिय न्यूज पेर्टल दस्तक न्यूज डॉट कॉम ने लोकप्रियता के सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। आज 18 सितम्बर को इस न्यूज पोर्टल की दर्शक संख्या तीन करोड़ से भी पार हो गई है।

                 पतीत पावन शिप्रा नदी के तट उज्जैन से 6 मार्च 2009 से इस दस्तक न्यूज डॉट कॉम की शुरूआत हुई थी। यह न्यूज पोर्टल उज्जैन का पहला न्यूज पोर्टल है। उज्जैन केंद्रीत इस न्यूज पोर्टल की स्थापना से करीब साढ़े आठ वर्ष बाद ही इस न्यूज पोर्टल ने दो करोड़ की दर्शक संख्या पार कर न्यू मीडिया के क्षेत्र में उज्जैन का नाम रोशन किया है। यह गर्व के साथ कहा जा सकता है कि इस न्यूज पोर्टल को मध्यप्रदेश के प्रथम तीन बहुलोकप्रिय न्यूज पोर्टल में स्थान प्राप्त हो चुका है।

                6 मार्च 2009 से शुरू हुए इस न्यूज पोर्टल ने करीब साढ़े सात वर्ष के अंदर एक करोड़ की दर्शक संख्या प्राप्त कर ली थी। किंतु इसके बाद तेजी से इस न्यूज पोर्टल ने लोकप्रियता अर्जित की । गत करीब एक वर्ष के अंदर ही इसने एक करोड़ और दर्शक संख्या प्राप्त कर तेजी से प्रगति करने वाले न्यूज पेर्टल में अपना नाम दर्ज करवा लिया है।

                 इस न्यूज पोर्टल में हर वर्ग के पाठकों एवं दर्शकों की पसंद को और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विभिन्न 109 कैटेगरी बनाई गई है। कुछ को सप्ताह में एक बार और अधिकांश सभी कैटेगरी को प्रतिदिन अपडेट किया जाता है।  यही इस न्यूज पोर्टल की सफलता का राज भी है। यह बहुलोकप्रिय न्यूज पोर्टल दर्शकों के लिए उज्जैन की विभिन्न प्रकार की जानकारी और समाचार उन तक पहुँचाने का काम कर रहा है।

                   प्रत्येक 12 वर्ष में एक बार उज्जैन में शिप्रा तट पर लगने वाला सिंहस्थ मेला गत वर्ष 22 अप्रैल से 21 मई 2016 के दौरान आयोजित हुआ था। आस्था और विश्वास के इस महासंगम सिंहस्थ के संबंध में सम्पूर्ण ऐतिहासिक और पौराणिक जानकारी प्रतिदिन इस न्यूज पोर्टल ने दर्शकों को दी थी। सिंहस्थ के एक वर्ष पूर्व से ही दस्तक न्यूज डॉट कॉम् ने सिंहस्थ से संबंधित उपयोगी जानकारी देना शुरू कर दिया था। सिंहस्थ के लिए राज्य शासन व जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यो की जानकारी भी दर्शकों को इस न्यूज पोर्टल के माध्यम से दी गई। इतना ही नहीं सिंहस्थ के दौरान प्रतिदिन के घटनाक्रम को हर घंटे  हर समय दर्शकों तक पहुंचाने का काम भी इस न्यूज पोर्टल ने किया ,ताकि बाहर रहने वाले लोग सबसे पहले अपने शहर की खबरें जान सकें।

                 उज्जैन एक धार्मिक] सांस्कृतिकए साहित्यिक एवं एतिहासिक नगरी होने के कारण सिंहस्थ के इतर भी उसका महत्व हमेशा रहता आया है। यह उज्जयिनी नगरी विश्व के प्राचीनतम शहरों में से एक है। यहाँ] नित नए धार्मिक ] सांस्कृतिक एवं राजनैतिक आयोजन होते रहते है। इन सबकी जानकारी मध्यप्रदेश के अन्य शहरों में रहने वाले व देश के अन्य राज्यों में रहने वाले लोगों तक पहुंचाने का काम इस पोर्टल ने किया है।

                 उज्जैन में देश विदेश से प्रतिदिन हजारों श्रद्धालुगण आते रहते हैं। उनके लिए दस्तक न्यूज डॉट कॉम उज्जैन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी देने का एक सर्वश्रेष्ठ माध्यम बन गया है। हमारा यह प्रयास रहा है कि इस न्यूज पोर्टल के माध्यम से उज्जैन के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक परंपराओं से  पूरे विश्व को परिचित करवाते रहे] ताकि दुनिया में लोग जहाँ कहीं भी रहने वाले हों] उन्हें उज्जैन से संबधित सूचनाएँ हमेशा मिलती रहे।

                दस्तक न्यूज डॉट कॉम ने विशेषकर युवाओं के लिए भी उपयोगी सामग्री प्रतिदिन देने का प्रयास किया है]ताकि प्रतियोगिता के इस युग में उन्हें हमेशा आगे बढ़ने में मदद मिलती रहे।  इस न्यूज पोर्टल ने इस छोटी सी अवधि में हजारों लोगों से संबंधों को बनाया है। दस्तक न्यूज की टीम निरंतर प्रयासरत है कि वह अपने पाठकों और दर्शकों के लिए हमेशा नित नई और उपयोगी सूचनाएं निरंतर प्रदान करती रहे। उन्हें हमेशा आगे रखने के लिए हमारी कोशिश हमेशा जारी रहेगी।

                                                    

..........000.........

Tags: संदीप कुलश्रेष्ठ

Post your comment
Name
Email
Comment
 

आपका ब्लॉग

विविध