खास खबरें मोगली बाल उत्सव- 2018, एप्को में राज्य स्तरीय ट्रेनर एवं क्विज मास्टर प्रशिक्षण कार्यक्रम आज सीबीएसई ने दी बच्‍चों और अभिभावकों को 'मोमो चैलेंज' से दूर रहने की चेतावनी राफेड विवाद में पाक ने अड़ाई अपनी टांग, कहा- सरकार कर रही पीएम मोदी को बचाने की कोशिश एशिया कप : रोहित-धवन ने जमाया शतक, पाकिस्‍तान पर 9 विकेट से भारत की धमाकेदार जीत समाजवादी पार्टी की ‘सामाजिक न्याय व लोकतंत्र बचाओ’ यात्रा पहुँची जंतर-मंतर, पार्टी संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने भरी हुंकार सनी देओल-साक्षी तंवर स्‍टॉरर 'मोहल्‍ला अस्‍सी' आखिरकार इस दिन होगी रिलीज मुंबई में पेट्रोल के दाम पहुँचे 90 रूपये के करीब राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर बिहार के मुजफ्फरपुर में पूर्व मेयर समीर कुमार की कार में गोलियां से भून कर हत्‍या आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

एशिया कप : रोहित-धवन ने जमाया शतक, पाकिस्‍तान पर 9 विकेट से भारत की धमाकेदार जीत

एशिया कप : रोहित-धवन ने जमाया शतक, पाकिस्‍तान पर 9 विकेट से भारत की धमाकेदार जीत

Post By : Dastak Admin on 24-Sep-2018 03:55:07

asia cup, india wins against pak


दुबई। शिखर धवन (114) और रोहित शर्मा (111 नाबाद) के शतकों की मदद से भारत ने रविवार को एशिया कप के सुपर-4 राउंड में पाकिस्तान पर 9 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। 238 रनों के टारगेट को भारत ने 39.3 ओवरों में 1 विकेट खोकर हासिल किया। यह भारत की पाकिस्तान पर विकेटों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले पाकिस्तान ने शोएब मलिक के अर्द्धशतक (78) की मदद से 7 विकेट पर 237 रन बनाए। एक अन्य मैच में अबुधाबी में बांग्लादेश के हाथों अफगानिस्तान की हार के साथ ही भारत ने फाइनल में प्रवेश कर लिया।

भारत ने इस जीत के साथ ही एशिया कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया। धवन और रोहित ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड दोहरी शतकीय (210) साझेदारी की। टूर्नामेंट के इस संस्करण में भारत की पाकिस्तान पर लगातार दूसरी जीत है। यह भारत की पाकिस्तान पर विकेटों के लिहाज से वनडे में सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने छह बार पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया है जिनमें इस संस्करण में 19 सितंबर को मिली जीत भी शामिल है।

टीम इंडिया जब लक्ष्य का पीछा कर रही थी तब रोहित शर्मा भाग्यशाली रहे कि उन्हें 12 के स्कोर पर जीवनदान मिला। रोहित का अफरीदी की गेंद पर कवर्स पर इमाम ने आसान कैच छोड़ा। धवन ने शादाब खान की गेंद पर चौका लगाकर वनडे में 26वीं फिफ्टी पूरी की। रोहित ने आमिर की गेंद पर 2 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। रोहित जब 81 रनों पर थे तब शादाब की गेंद पर फखर जमान ने उनका आसान कैच छोड़ा। धवन ने अफरीदी की गेंद पर चौका लगाकर शतक पूरा किया। वे 109 गेंदों में 14 चौकों और 2 छक्कों की मदद से सेंचुरी तक पहुंचे। धवन शतक पूरा करने के बाद जोखिमभरा रन चुराने के प्रयास में रन आउट हुए। उन्होंने 100 गेंदों में 16 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 114 रन बनाए।

रोहित ने शोएब मलिक की गेंद पर 2 रन लेकर शतक पूरा किया। यह उनका 19वां वनडे शतक हैं। उन्होंने इस पारी के दौरान जैसे ही 94 रन पूरे किए थे, उनके वनडे क्रिकेट में 7000 रन पूरे हुए थे। वे यह कमाल करने वाले नौवें भारतीय बल्लेबाज बने। रोहित 119 गेंदों का सामना कर 7 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 111 रन बनाकर नाबाद रहे। रोहित के साथ अंबाती रायुडू 12 रन बनाकर नाबाद रहै।

इसके पूर्व पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। चहल ने अपने पहले ओवर में भारत को सफलता दिलाई जब उन्होंने इमाम को पैवेलियन लौटाया। इमाम को अंपायर ने एलबीडब्ल्यू नहीं दिया था, लेकिन भारत ने रिव्यू लिया और फैसला उनके पक्ष में आया। इमाम ने 10 रन बनाए। फखर जमान ने आक्रामक अंदाज में खेलना शुरू ही किया था कि वे कुलदीप यादव की गेंद को स्वीप करने के चक्कर में एलबीडब्ल्यू हुए। फखर स्वीप करने के प्रयास में फिसल गए थे। उन्होंने 44 गेंदों में 31 रन बनाए। अभी पाक इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि बाबर आजम कप्तान सरफराज के साथ तालमेल गड़बड़ाने से रन आउट हुए। वे मात्र 9 रन बना पाए। 58 रनों पर तीसरा विकेट गिरने के बाद शोएब और सरफराज पाक की पारी को संभाला।

मलिक ने भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर 1 रन लेते हुए फिफ्टी पूरी की। यह उनकी भारत के खिलाफ 11वीं और कुल 43वीं फिफ्टी है। उन्होंने 64 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से फिफ्टी पूरी की। कुलदीप ने सरफराज को कवर्स पर रोहित के हाथों झिलवाया। उन्होंने 44 रन बनाए और मलिक के साथ चौथे विकेट के लिए 107 रन जोड़े। अब पाक की उम्मीद मलिक पर टिक गई थी लेकिन वे जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेटकीपर धोनी को कैच दे बैठे। उन्होंने 90 गेंदों का सामना कर 4 चौको और 2 छक्कों की मदद से 78 रन बनाए। आसिफ अली (30) को चहल ने बोल्ड किया। शादाब खान (10) को बुमराह ने बोल्ड किया।

भारत ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। पाकिस्तान ने टीम में दो बदलाव किए। उस्मान खान की जगह मो. आमिर और हैरिस सोहैल की जगह शादाब खान को लिया गया।

लगातार तीन जीत दर्ज कर चुका भारत रविवार को एशिया कप के सुपर-4 राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ किसी तरह की ढिलाई नहीं बरतेगा। टीम इंडिया इस बात को अच्छी तरह से जानती है कि यदि मौका मिला तो पाकिस्तान कभी भी वापसी कर लेती है।

इन दोनों टीमों के बीच ग्रुप में हुए मैच में भारत ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। हांगकांग के खिलाफ संघर्षपूर्ण जीत के बाद टीम इंडिया ने पाक को आसानी से हराया था। बांग्लादेश को 7 विकेट से हराने के बाद भारत के हौसले बुलंद होंगे। भुवनेश्वर कुमार ने टीम को शुरुआती सफलता दिलाई जिसके बाद भारतीय स्पिनरों ने दबाव बनाया था। रवींद्र जडेजा ने पिछले मैच में शानदार गेंदबाजी की थी और टीम को उनसे इस मैच में भी जबर्दस्त प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

भारत की बल्लेबाजी अच्छी चल रही है और उसके ओपनर्स लय में दिख रहे हैं। शिखर धवन ने पाक के खिलाफ तो रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ फिफ्टी लगाई। अंबाती रायुडू और केदार जाधव भी लय में है जबकि महेंद्रसिंह धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ अच्छी पारी खेली।

पाकिस्तान को अफगानिस्तान पर जीत दर्ज करने में पसीना आ गया। 258 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाक के लिए इमाम उल हक और बाबर आजम ने फिफ्टी जड़ी। इसके बाद विषम परिस्थिति में शोएब मलिक ने अपने अनुभव का लाभ उठाते हुए नाबाद अर्द्धशतक लगाकर टीम को जीत दिलाई थी। पाक ने शाहिन अफरीदी को मौका दिया और उन्होंने इसे सही साबित किया।

टीमें - (संभावित) : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्रसिंद धोनी, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल।

पाकिस्तान : फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम, शादाब खान, शोएब मलिक, सरफराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, मोहम्मद नवाज, हसन अली, मो. आमिर, शाहिन अफरीदी।

Tags: asia cup, india wins against pak

Post your comment
Name
Email
Comment
 

खेल

विविध