खास खबरें ग्रुप डिस्कशन और सेमिनार से बता रहे भोजन में सब्जियां लें, जंकफूड न खाए 2025 तक इंसानों से ज्यादा काम करेंगी मशीनें : वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम माता-पिता की इस लत के खिलाफ बच्‍चों ने सड़कों पर किया विरोध प्रदर्शन क्रिकेट टीम कप्तान विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को राजीव गांधी खेल रत्न देने की सिफारिश अजय माकन ने दिया दिल्‍ली कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा कैंसर के मुश्किल जंग जीतने के बाद 46 की उम्र में लीजा बनी जुड़वा बेटियों की मॉं सेंसेक्स 37650 के करीब, निफ्टी 11400 के ऊपर कर्तव्यों का निर्वहन सिखाते हैं विश्वविद्यालय : राज्यपाल श्रीमती पटेल रेवाड़ी गैंगरेप : मुख्‍य आरोपी निशु पहले भी कर चुका है ऐसी वारदात चौथे दिन उत्तम शौच धर्म की पूजा के साथ, अपनी वाणी को अपने मन को अपने कर्मों को उत्तम बनाना ही शौच धर्म है

ईशांत शमा ने की कपिल देव के रिकॉर्ड की बराबरी

ईशांत शमा ने की कपिल देव के रिकॉर्ड की बराबरी

Post By : Dastak Admin on 10-Sep-2018 10:49:47

ishant sharma, kapil dev


नई दिल्ली: इंग्लैंड दौरे पर भले ही टीम इंडिया फ्लॉप रही हो, लेकिन भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने पूरी सीरीज में बेहतरीन परफॉर्म किया है. ईशांत शर्मा टेस्ट सीरीज में अबतक 18 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. इस सीरीज में विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर जेम्स एंडरसन हैं, जिनके नाम 21 विकेट दर्ज है. जेम्स एंडरसन के बाद दूसरा नंबर ईशांत शर्मा का है. 

पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में इंग्लैंड की पहली पारी में ईशांत शर्मा ने 3 विकेट लिए. इसके साथ ही ईशांत ने इंग्लैंड में किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा ली गई सबसे अधिक विकेटों की बराबरी कर ली. बता दें कि पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने 13 मैचों की 22 पारियों में 43 विकेट लिए थे. 125 रन देकर 5 विकेट उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रही थी. ईशांत ने पहली पारी में 3 विकेट लेकर इंग्लैंड में खेले गए टेस्ट मैच में 43 विकेट पूरे कर लिए.

ईशांत शर्मा ने इस खास रिकॉर्ड में कपिल देव की बराबरी कर ली है. इस लिस्ट में अनिल कुंबले तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 10 मैचों की 19 पारियों में 36, बिशन सिंह बेदी ने 12 टेस्ट की 18 पारियों में 35 विकेट लिए हैं. भुवनेश्वर कुमार ने चोट की वजह से पूरी सीरीज में नहीं खेल पाए.

भुवनेश्वर कुमार ने 2014 की सीरीज में 19 विकेट लिए थे. यह किसी भी सीरीज में लिए गए संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट थे. जहीर खान ने 2007 की इंग्लैंड सीरीज में तीन टेस्ट मैचों में 19 विकेट लिए थे. ईशांत यदि इंग्लैंड की दूसरी पारी में दो या उससे अधिक विकेट ले लेते हैं तो उनके पास यह रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा.

इंग्लैंड में चला सीमर्स का जादू
इंग्लैंड दौरे पर भले बी बल्लेबाज असफल रहे हो, लेकिन सीमर्स का जादू जमकर चला है. सीरीज के पांचवे और आखिरी मैच के दूसरे दिन भारतीय सीमर्स ने एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का 38 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. भारतीय गेंदबाज ईशांत शर्मा (18), जसप्रीत बुमराह (14) विकेट अब तक ले चुके थे. हार्दिक पांड्या और उमेश यादव के हिस्से भी 13 विकेट आई थीं, लेकिन जसप्रीत बुमराह ने आदिल राशिद का विकेट लेकर सीमर्स का खाता 59 तक पहुंचा दिया था.

किसी भी सीरीज में भारतीय सीमर्स द्वारा ली गई ये सबसे अधिक विकेट हैं. इससे पहला रिकॉर्ड कपिल देव (32), कृष्ण घावरी (15) और रोजर बिन्नी (11) के नाम था, जिन्होंने 1979-80 में पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में 58 विकेट लिए थे.

Tags: ishant sharma, kapil dev

Post your comment
Name
Email
Comment
 

खेल

विविध