खास खबरें मुंबई की मॉडल ने महाकाल मंदिर समिति से मांगी माफी विजय माल्‍या-नीरव मोदी के बाद एक और कारोबारी देश से फरार मुस्लिम महिलाओं के बुर्का पहनने पर रोक लगाने इस देश में हो रही तैयारी 'गोल्‍डन ग्‍लोब' रेस में हिस्‍सा ले रहे भारतीय नौसेना के अभिषेक भीषण तूफान में फंसे, बचाव दल रवाना पाकिस्‍तान के पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक ने राहुल गांधी को पीएम बनाने की तरफदारी सनी लियोन को मिला था 'गेम ऑफ थ्रोन्‍स' में काम करने का मौका, इसलिए कर दिया मना... सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर पति-पत्नि के बीच हुआ झगड़ा, पति ने की किस करने की कोशिश, पत्‍नी ने काट दी जीभ आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

संबल योजना में 5 एकड़ के किसान और छोटे व्यापारी भी शामिल

संबल योजना में 5 एकड़ के किसान और छोटे व्यापारी भी शामिल

Post By : Dastak Admin on 10-Sep-2018 10:34:43

sambal yojna


80 लाख किसान परिवार होंगे लाभान्वित 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बिछिया विधानसभा क्षेत्र में की घोषणा
 
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मण्डला जिले के ग्राम भुआबिछिया में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए घोषणा की कि संबल योजना में 5 एकड़ तक के किसानों और छोटे व्यापारियों को भी शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर 5 एकड़ तक के कृषक परिवार में एक से अधिक भाई-बहन है तो वे भी योजना के पात्र होंगे।

80 लाख किसान परिवार होंगे लाभान्वित

मुख्यमंत्री श्री चौहान की इस घोषणा से प्रदेश में 5 एकड़ तक भूमि वाले कुल 80 लाख किसान परिवार सीधे मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना (संबल) के पात्र होंगे। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में करीब एक करोड़ 51 लाख कृषक खातेदार है। इनमें से 71 लाख पाँच एकड़ से अधिक कृषि भूमि वाले और 80 लाख परिवार 5 एकड़ से कम के खातेदार है।

26 करोड़ के विकास/निर्माण कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि बिछिया विधानसभा क्षेत्र के पहुँचविहीन क्षेत्रों में हालौन सिंचाई परियोजना का पानी लिफ्ट सिस्टम से पहुँचाया जाए। श्री चौहान ने बिछिया विधानसभा क्षेत्र में 26 करोड़ के विकास और निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

सीबीएसई में 80 प्रतिशत पर भी मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का लाभ

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 6 सितम्बर को खण्डवा में मुख्यमत्री मेधावी योजना का लाभ सीबीएसई सिलेबस के तहत 12वीं में 80 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को भी देने की घोषणा की थी। पूर्व में यह मापदण्ड 85 प्रतिशत था।

श्री चौहान ने जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि हालौन परियोजना में डूब प्रभावित ग्राम बिरसा का समुचित विस्थापन सुनिश्चित किया जायेगा। बिछिया में एनएच बायपास रोड बनवाया जायेगा। उन्होंने लोगों से कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिये स्व-प्रेरणा से अधिकारपूर्वक आगे आयें।

इस मौके पर सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते,श्रीमती संपत्तिया उईके, विधायक श्री पंडितसिंह धुर्वे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सरस्वती मरावी, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीण तथा किसान मौजूद थे।


राजेश पाण्डेय/माथन सिंह उईके

Tags: sambal yojna

Post your comment
Name
Email
Comment
 

मध्य प्रदेश विशेष

विविध