खास खबरें खाटू श्याम जन्मोत्सव आज अमृतसर ब्‍लॉस्‍ट मामले में राजनाथ सिंह ने दिऐ सख्‍त जांच के निर्देश, एनआईए की टीम पहुंची अमृतसर क्‍यों जमाल खशोगी के हत्‍या के टेप को सुनने से ट्रम्‍प को कर दिया गया मना ? विश्व महिला मुक्केबाजी के क्‍वार्टर फाइनल में पहुँची मैरीकॉम सीएम खट्टर ने दिया विवादित बयान, बोले-रिश्‍ते खराब होने पर ज्‍यादातर होते है रेप के मामले दर्ज, कांग्रेस ने कहा-माफी मांगों अयोध्‍या में कारसेवकों के साथ हुये गोलीकाण्‍ड पर बनी 'राम जन्मभूमि' का ट्रेलर रिलीज RBI बोर्ड की अहम बैठक शुरू, किन अहम मुद्दों पर होगा विचार .... राज्यपाल के जन्म दिन पर न्यू मार्केट व्यापारी संघ पुस्तकें भेंट करेगा लालू प्रसाद यादव की तबीयत हुई खराब, पैर में हआ फोड़ा, बिगड़ी हालत देवोत्‍थान एकादशी के दिन कभी न करें ये काम..

संबल योजना में 5 एकड़ के किसान और छोटे व्यापारी भी शामिल

संबल योजना में 5 एकड़ के किसान और छोटे व्यापारी भी शामिल

Post By : Dastak Admin on 10-Sep-2018 10:34:43

sambal yojna


80 लाख किसान परिवार होंगे लाभान्वित 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बिछिया विधानसभा क्षेत्र में की घोषणा
 
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मण्डला जिले के ग्राम भुआबिछिया में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए घोषणा की कि संबल योजना में 5 एकड़ तक के किसानों और छोटे व्यापारियों को भी शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर 5 एकड़ तक के कृषक परिवार में एक से अधिक भाई-बहन है तो वे भी योजना के पात्र होंगे।

80 लाख किसान परिवार होंगे लाभान्वित

मुख्यमंत्री श्री चौहान की इस घोषणा से प्रदेश में 5 एकड़ तक भूमि वाले कुल 80 लाख किसान परिवार सीधे मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना (संबल) के पात्र होंगे। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में करीब एक करोड़ 51 लाख कृषक खातेदार है। इनमें से 71 लाख पाँच एकड़ से अधिक कृषि भूमि वाले और 80 लाख परिवार 5 एकड़ से कम के खातेदार है।

26 करोड़ के विकास/निर्माण कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि बिछिया विधानसभा क्षेत्र के पहुँचविहीन क्षेत्रों में हालौन सिंचाई परियोजना का पानी लिफ्ट सिस्टम से पहुँचाया जाए। श्री चौहान ने बिछिया विधानसभा क्षेत्र में 26 करोड़ के विकास और निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

सीबीएसई में 80 प्रतिशत पर भी मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का लाभ

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 6 सितम्बर को खण्डवा में मुख्यमत्री मेधावी योजना का लाभ सीबीएसई सिलेबस के तहत 12वीं में 80 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को भी देने की घोषणा की थी। पूर्व में यह मापदण्ड 85 प्रतिशत था।

श्री चौहान ने जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि हालौन परियोजना में डूब प्रभावित ग्राम बिरसा का समुचित विस्थापन सुनिश्चित किया जायेगा। बिछिया में एनएच बायपास रोड बनवाया जायेगा। उन्होंने लोगों से कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिये स्व-प्रेरणा से अधिकारपूर्वक आगे आयें।

इस मौके पर सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते,श्रीमती संपत्तिया उईके, विधायक श्री पंडितसिंह धुर्वे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सरस्वती मरावी, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीण तथा किसान मौजूद थे।


राजेश पाण्डेय/माथन सिंह उईके

Tags: sambal yojna

Post your comment
Name
Email
Comment
 

मध्य प्रदेश विशेष

विविध