खास खबरें आज होंगे बाबा बाल हनुमान के पालकी दर्शन, निकलेगा झांकियों का कारवां LOC पर आज से नहीं होगा कारोबार, सरकार का अहम फैसला किम जोंग करेंगे रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन से मुलाकात, इस महीने करेंगे रूस की यात्रा रोहित ने बनाया खास रिकॉर्ड, हुए विराट-रैना के ग्रुप में शामिल मैनपुरी में महाबंधन की महारैली, माया-मुलायम 24 साल बाद मंच करेंगे साझा सिद्धार्थ मल्‍होत्रा ने दी अपनी आने वाली फिल्‍म 'जबरिया जोड़ी' के बारे में ये खास जानकारी सुस्त होती अर्थव्यवस्था को देख RBI ने घटाई दरें, समीक्षा बैठक में बात कही गई पाँचवें चरण के लिये 142 अभ्यर्थियों के 198 नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त युवक से गलती से दबा कमल का बटन तो काट दी अपनी ही उंगली आज के दिन करें ये उपाय, बरसेगी हनुमान जी की कृपा

जिले में लगातार जारी है मतदाता जागरूकता अभियान मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन दावे-आपत्तियां की तिथि 31 अगस्त "विधानसभा निर्वाचन 2018"

जिले में लगातार जारी है मतदाता जागरूकता अभियान मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन दावे-आपत्तियां की तिथि 31 अगस्त "विधानसभा निर्वाचन 2018"

Post By : Dastak Admin on 29-Aug-2018 22:39:11

matdata jagrukta abhiyan


देवास |  निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रदेश भर में मतदाता जागरूकता सघन तौर पर चलाया जा रहा है। स्वीप अभियान के तहत मतदाताओं को न केवल मताधिकार के लिए जागरूक करना है, बल्कि जो युवा मतदाता है या जो पात्र है किंतु निर्वाचक नामावली में नाम जुड़ने से छूट गए हैं, उनको निर्वाचक नामावली में नाम जुड़वाने हेतु प्रेरित भी करना है। इसके अलावा ईवीएम व वीवीपेट के संबंध में जागरूक भी करना है।     
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकांत पांडेय ने बताया कि वर्तमान स्थिति में 10 लाख 53 हजार 600 से अधिक मतदाता है। वर्तमान में निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण का कार्य जारी है और 31 अगस्त तक ऑनलाइन दावे-आपत्तियां प्राप्त किए जा रहे हैं जो पात्र मतदाता छूट गए हैं उनसे फॉर्म-6 भरवाकर नाम जोड़े जा रहे हैं, वहीं जिनकी मृत्यु हो गई है या दो जगह नाम जुड़ने से दोहराव है उनका नाम काटे जा रहे हैं। यह कार्रवाई मतदान केंद्र स्तर पर जारी है। 
  कलेक्टर डॉ. पांडेय ने बताया कि मतदाताओं के घर-घर सर्वे व मैदानी सत्यापन के बाद निर्वाचक नामावली में लगातार अपडेशन की कार्रवाई हो रही है तथा मतदाताओं के सत्यापन का कार्य भी जारी है। उन्होंने बताया कि  जिले में प्रोसपेक्टिव मतदाता जो एक जनवरी 2019 को पात्र होंगे उनसे भी फॉर्म भरवाए जा रहे हैं। 
     कलेक्टर डॉ. पांडेय ने बताया कि जिले में जेंडर रेशियो व ईपी रेशियो में सुधार हेतु अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है। सभी रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे जेंडर रेशियो में सुधार हेतु पात्र एवं छूटे महिला मतदाताओं के नाम निर्वाचक नामावली में जुड़वाने हेतु प्रभावी कार्यवाही करे। वहीं छूटे हुए युवा मतदाताओं के नाम निर्वाचक नामावली में जुड़वाने हेतु निर्देशित किया गया है। छूटे हुए दिव्यांग मतदाताओं को भी जोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश है कि कोई भी पात्र मतदाता निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने तथा मताधिकार से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि 31 जुलाई को निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशित किया जा चुका है। निर्वाचक नामावली में मतदाताओं के रंगीन फोटो भी अपडेट करने की कार्यवाही की जा रही है।

Tags: matdata jagrukta abhiyan

Post your comment
Name
Email
Comment
 

देवास

विविध