खास खबरें वाट्सएप पर पोस्ट करने पर पटवारी की शिकायत, कलेक्टर ने उज्जैन किया अटैच पंडित नेहरू की जयंती पर सोनिया गांधी और मनमोहन समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि अमेरिका : कैलिफोर्निया में लगी भीषण आग में अब तक हुई 44 की मौत, कई सेलिब्रिटीज के घर भी जले विराट कोहली खो बैठे थे अपना संयम - विश्‍वनाथन आनंद राहुल गांधी की मौजूदगी में टिकट बंटवारे को लेकर पायलट और डूडी में कहासुनी दीपिका के परिवार ने नारियल दे किया रणवीर का स्‍वागत, कोंकणी रिवाज से हुई सगाई आज से दिल्‍ली में शुरू होगा ट्रेड फेयर, 18 से मिलेगी आम लोगों को एंट्री पीएम मोदी-राहुल गांधी 16 नवम्‍बर को मध्‍यप्रदेश के एक ही जिले करेगें रैलियां केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का आज बेंगलुरू में राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार छठ पूजा : संतान प्राप्ति और उनकी मंगल कामना के लिए करते है सूर्य की उपासना

रतलाम के लिए सौगात शासकीय मेडिकल कॉलेज

रतलाम के लिए सौगात शासकीय मेडिकल कॉलेज

Post By : Dastak Admin on 12-Sep-2018 17:18:07

Government medical college

शासन द्वारा शासकीय स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालय (मेडिकल कॉलेज) के रूप में रतलाम को सौगात दी गई है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 12 सितम्बर को इस मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे। 273.70 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किए गए मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कीं प्रथम वर्ष की प्रथम बेच में 150 विद्यार्थियों की क्लास आरंभ हो गई है।  कॉलेज में 750 बिस्तरीय सर्व सुविधायुक्त अस्पताल का निर्माण किया गया है।
    मेडिकल कॉलेज 45 एकड़ भूमि पर बनाया गया है। वर्तमान में 85 प्रोफेसर एसोशिएट प्रोफेसर, असिस्टेंस प्रोफेसर तथा प्रदर्शकों के अलावा 28 सीनियर व जूनियर रेसीडेंस पदस्थ है। मेडिकल कॉलेज में ही 750 बिस्तरीय अस्पताल की सुविधा की रहेगी। भविष्य में इस मेडिकल कॉलेज में क्लिनीकल तथा नॉन क्लिनीकल विषयों में स्नातकोत्तर पढ़ाई भी शुरू की जाएगी। सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाना भी प्रस्तावित है। अस्पताल में नी-रीप्लेसमेंट सर्जरी पीडियाट्रिक्स सर्जरी, कार्डियोलॉजी न्यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी एन्डोका एनालाजी की सुविधा उपलब्ध रहेगी। आयुषमान भारत योजना के तहत सभी प्रकार की योजनाएं उपलब्ध रहेगी। आयुषमान वार्ड भी बनाया जाएगा। मातृ एवं शिशु रोग विषय की उच्च स्तरीय चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध रहेगी। अति-आधुनिक सीटी स्केन एमआरआई तथा अन्य उपकरण उपलब्ध रहेंगे।
    मेडिकल कॉलेज परिसर में टीचिंग हॉस्पिटल, बाईस तथा गर्ल्स होस्टल, नर्स होस्टल, डी,ई तथा एफ टाईप रेसीडेन्स का प्रावधान किया गया है। माइनर बिल्डिंग में शॉपिंग काम्प्लेक्स, केंटीन आडिटोरियम मर्चूरी, रेन बसेरा, सुलभ काम्प्लेक्स, अंडर ग्राउण्ड टैंक, सेंट्रल वर्कशाप इंसीनेटर का भी प्रावधान किया गया है। मेडिकल कालेज में 365 छात्र क्षमता तथा 363 छात्राओं की क्षमता वाला होस्टल, लेक्चर हाल, लाइब्रेरी, प्रशासकीय भवन तथा फेकल्टी का रेसीडेंटल काम्प्लेक्स निर्मित किया गया है। यह मेडिकल कालेज मध्यप्रदेश आयुर्विज्ञान जबलपुर से संबद्ध किया गया है।

Tags: Government medical college

Post your comment
Name
Email
Comment
 

रतलाम

विविध