खास खबरें यूडीए की जमीन से अतिक्रमण हटाने पहुंची पुलिस, युवक ने काट ली हाथ की नस इन राज्‍यों में कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, वैट घटाने पर बनी सहमति यूएन में ट्रम्‍प ने की भारत की तारीफ 'लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला' एशिया कप : भारत-अफगानिस्‍तान के बीच हुआ टाई, धोनी ने तोड़ा ये रिकॉर्ड पीएम मोदी पर अक्रामक हुए राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी है 'कमांडर इन थीफ' अजय देवगन ने किया कुछ ऐसा, पत्नि काजोल ने दे डाली 'घर न आने की धमकी' सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे भोपाल-इन्दौर मेट्रो रेल परियोजना के लिये 405 पद के सृजन की मंजूरी लेह-लद्दाख : भारी बर्फबारी में फंसे 311 पर्यटकों को सुरक्षा निकाला गया, अब भी कई फंसे आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

शतायु मतदाताओं का कलेक्टर व एसपी ने किया सम्मान

शतायु मतदाताओं का कलेक्टर व एसपी ने किया सम्मान

Post By : Dastak Admin on 27-Aug-2018 22:27:59

evm vpat training

 

मन्दसौर |  पुलिस कंट्रोल रूम में 100 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं का कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव एवं एसपी श्री मनोज कुमार सिंह के द्वारा श्रीफल एवं माला पहनाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने मतदाताओं को कहा कि पहले वीवीपैट जैसी ईवीएम मशीन नहीं थी। उन्होंने ने मतदान की पुरानी व्यवस्था से लेकर आधुनिक नई व्यवस्था के बारे में विस्तार से सभी मतदाताओं को बताया। पहले जितने प्रत्याशी होते थे उतनी ही पेटी रखनी पड़ती थी। अलग-अलग पेटी में मत डालने पड़ते थे। एक ही कागज पर सारे प्रत्याशी के नाम होते थे। जिस पर अंगूठे के माध्यम से वोट डाला जाता था। उसके बाद मशीन आई लेकिन मशीन आने के पश्चात भी यह पता नहीं चल पाता था, कि मतदाता ने जिसको वोट दिया वह सही गया या नहीं। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने नवीन ईवीएम वीवीपैट मशीन को लांच किया। इसके माध्यम से मतदाता अपने दिए हुए वोट को 7 सेकंड तक देख सकता है। जिससे मतदाता को यह निश्चित हो जायेगा कि मैने जिसको वोट दिया वो उसी को गया कि नही। वोट को लेकर किसी प्रकार का संशय नहीं बचेगा।
    साथ ही इस पर्ची के माध्यम से भी वोट की गणना की जा सकेगी। इसके माध्यम से चुनाव के क्षेत्र में बहुत ज्यादा पारदर्शिता स्थापित होगी। इसके साथ ही दिव्यांग मतदाताओं के लिए हर बूथ पर विशेष व्यवस्था की गई है। उनके लिए रेम्प बनवाए गए हैं। जिससे वे बहुत ही आसान तरीके से वोट डाल सके। हर बूथ पर मेडिकल टीम भी रहेगी। मतदाता को कोई परेशानी का सामना नहीं उठाना पड़ेगा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह ने बताया कि मंदसौर जिले में पिछले चुनावों में अपना एक अच्छा कीर्तिमान स्थापित किया है। जिले में चुनाव को लेकर किसी भी प्रकार की कोई घटना घटित नहीं हुई। चुनाव के मामले में ये क्षेत्र बहुत ही अच्छा है। इस अवसर पर सभी शतायु को नवीन ईवीएम वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन करके दिखाया गया। मतदाताओं ने विविपेट मशीन पर वोट डालकर प्रेक्टिकल करके भी देखा, कि किस प्रकार 7 सेकंड तक पर्ची दिखती है। कार्यक्रम में उपस्थित शतायु मतदाताओं ने बताता कि हमारा यहां पर सम्मान किया गया इसकी वजह से चुनाव मैं वोट देने के लिए हमारे मन में उत्साह बढ़ा है। अब हम जरूर वोट देने जाएंगे और अपने मत के अधिकार का सही प्रयोग भी करेंगे। इस दौरान शतायु मतदाताओं को कान की सुनने की मशीन भी प्रदान की गई। सम्मान कार्यक्रम में कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह, एडिशनल एस पी श्री सुंदर सिंह कनेश, श्री इंद्रजीत सिंह सहित निर्वाचन अधिकारी, मतदाता एवं पत्रकार साथी मौजूद थे।                          

Tags: evm vpat training

Post your comment
Name
Email
Comment
 

मंदसौर

विविध