खास खबरें कालिदास समारोह स्थगित होने के आदेश जारी अनंत कुमार का अंतिम संस्कार आज, पीएम ने बेंगलुरु जाकर दी श्रद्धांजलि मार्वल कॉमिक्स के रियल लाइफ 'सुपरहीरो' स्टैन ली का निधन विराट कोहली खो बैठे थे अपना संयम - विश्‍वनाथन आनंद संघ को लेकर मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी में सियासी घमासान, शिवराज बोले 'कोई नहीं रोक सकता' सलमान खान करना चाहते थे जूही से शादी, लेकिन पिता ने ठुकरा दिया था प्रपोजल निफ्टी 10460 के पास, सेंसेक्स 95 अंक कमजोर सॉंप के डसने से हुई बुजुर्ग की मौत, जिंदा करने मुर्दाघर में चलती रही तंत्र क्रिया केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का आज बेंगलुरू में राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार छठ पूजा : संतान प्राप्ति और उनकी मंगल कामना के लिए करते है सूर्य की उपासना

जिले में त्‍यौहारों पर शांति व सद्भभाव की परम्‍परा कायम रहे-श्री श्रीवास्‍तव

जिले में त्‍यौहारों पर शांति व सद्भभाव की परम्‍परा कायम रहे-श्री श्रीवास्‍तव

Post By : Dastak Admin on 08-Sep-2018 17:24:57

shanti samiti meeting


जिलास्‍तरीय शांति समिति की बैठक सम्‍पन्‍न 
नीमच | जिले में सभी त्यौहार शांति सद्भाव, आपसी प्रेम एंव भाईचारे से मनाने की हमारी गौरवशाली परम्परा रही है। सभी धर्मो के लोग एक दूसरे का सम्मान करते हुए उनके त्यौहारों में शामिल होते आए है। प्रेम एवं भाईचारे की यह परम्परा हमेशा कायम रहे,तथा आगामी दिनों में आने वाले त्यौहार आपसी सद्भाव के साथ मिलजुल कर शांतिपूर्वक मनाएं। यह बात कलेक्टर श्री राकेशकुमार श्रीवास्तव ने त्यौहारों पर आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक में कही। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शुक्रवार को आयोजित इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री टी.के.विद्यार्थी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पंवार, अपर कलेक्टर श्री विनय कुमार धोका, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कमलेश भार्गव, समिति के सदस्य एंव जिला अधिकारी उपस्थित थे। 
     बैठक में कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने निर्देश दिए कि नीमच में आगामी 13 सितम्‍बर 2018 को गणेश चतुर्थी 20 सितम्‍बर 2018 को डोलग्‍यारस 21 सितम्‍बर 2018 को मोहर्रम 23 सितम्‍बर 2018 को अन्‍नत चतुर्थी एवं 19 अक्‍टूबर 2018 को दशहरा ;विजयादशमी का पर्व मनाया जाना है। बैठक में कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि ,नगर के मुख्य मार्गो पर साफ-सफाई, गढढों की मरम्मत व मुरम डालकर भराई, अतिरिक्त स्ट्रीट लाईटे लगाने का कार्य नगरपालिका प्राथमिकता से करवाएं और इन स्थलों पर खराब स्ट्रीट लाईटें ठीक करवाएं। बैठक में नगरपालिका अधिकारी और विद्युत मण्डल अधिकारी को निर्देश दिए, कि वे अपने क्षैत्र का संयुक्त रूप से भ्रमण कर लें,और विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था, विद्युत कनेक्शन व विद्युत सुरक्षा को अच्छी तरह देख ले। कलेक्टर ने नगरपालिका नीमच विद्युत मण्डल को संयुक्त टीम बनाकर विद्युत समस्याओं के समाधान का अभियान चलाने के निर्देश भी दिए है। नगरपालिका को गणेश प्रतिमा विसर्जन स्थलों पर भी सुरक्षा, प्रकाश, गोताखोर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं।
   पुलिस अधीक्षक श्री टी.के.विद्यार्थी ने कहा, कि सभी लोग अपने त्यौहार मिलजुल कर खुशनुमा माहौल में भाईचारे के साथ मनाएं। पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जायेगें। शरारती तत्वों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जावेगी। उन्होने कहा कि सामाजिक समरसता के साथ त्यौहार मनाये। शांति समिति के सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका है। अमन चेन कायम रखने में सहयोग करें। बैठक में समिति सदस्यों ने आवारा पशुओं पर नियंत्रण, गढढों की भरपाई, मरम्मत, प्रकाश आदि की व्यवस्था करवाने एवं कई महत्‍वपूर्ण सुझाव दिए। 
   सोशल मीडिया पर रहेगी पुलिस की नजर- पुलिस अधीक्षक श्री तुषारकांत विद्या‍र्थी ने कहा क‍ि आगामी त्‍यौहारों को ध्‍यान में रखते हुए सोशल मीडिया पर पुलिस की नजर रहेगी। कोई भी व्‍यक्ति वाट्सअप पर ऐसी कोई आपत्तिजनक सामग्री ना डाले, जिससे सामाजिक सदभाव पर विपरित असर पडे। भडकाऊ सामग्री, संदेश भेजने और उन्‍हे फारवर्ड करने वालों के विरूद्ध साथ ही ग्रुप एडमीन के विरूद्ध भी आईटी एक्‍ट के तहत कार्यवाही की जावेगी। पुलिस अधीक्षक ने सोशल मीडिया का सर्तकता एवं सावधानीपूर्वक उपयोग करने की सलाह दी है। 
   आयोजक, पाण्डालों में प्रतिमा स्थापना की अनुमति अवश्य लें-श्री विद्यार्थी-बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री तुषारकांत विद्यार्थी ने कहा, कि गणेश प्रतिमा स्थापना के लिए पाण्डाल लगाने के पूर्व विधिवत अनुमति अवश्य प्राप्त कर लें। प्रतिमा स्थापना पाण्डाल में आयोजक अपने वालिन्टियर्स की नामजद ड्यूटी लगाये। गणेश प्रतिमा स्थापना पाण्डाल में विधिवत विद्युत कनेक्शन प्राप्त कर ही विद्युत का उपयोग करें। रात्रि में पाण्डालों में सुरक्षा के लिए नामजद स्वयं सेवक तैनात रखे। स्वयंसेवकों की सूची पुलिस थाने में भी दें। पुलिस अधीक्षक श्री विद्यार्थी ने कहा कि आयोजक गणेश प्रतिमा स्थापना का पाण्डाल मुख्य सड़कों पर ऐसी जगह ना लगाये, जिससे आवागमन में कोई बाधा हो। अस्‍थाई विधुत कनेक्‍शन लेकर ही आयोजन करे, किसी भी सार्वजनिक सम्‍‍पत्ति का विरूपण न करें, बिजली के तारों के नीचे पाण्डाल स्थापित ना करें। पाण्डालों में अग्नीशमन के लिए रेत, पानी, आदि की पर्याप्‍त व्यवस्था रखें। बिजली के तार खुले ना रहे। इसका विशेष ध्यान रखे। गणेश प्रतिमाओं की स्थापना एवं विसर्जन सूर्यास्त के पूर्व दिन के उजाले में ही कर लें।  
   पुलिस अधीक्षक श्री विधार्थी ने कहा कि गणेश प्रतिमा स्‍थापित करने वाले आयोजकों कि यह जिम्‍मेदारी होगी, कि वे रात्रि में पाण्‍डाल एवं प्रतिमाओं की सुरक्षा के लिए नामजद स्‍वंयसेवको की डयूटी लगाएं और उसकी सूच‍ि संबंधित पुलिस थाने को दें। पुलिस अधीक्षक श्री विद्यार्थी ने कहा कि रात्रि में पाण्‍डालों की सुरक्षा की  दृष्टि से कनात या रस्‍सी आदि से कवर्ड कर दें ,ताकि पाण्‍डाल सुरक्षित रहे।
   बैठक में सर्व श्री समसुद्दीन अंसारी, के.बाबर,गजेन्‍द्र यादव, अहमद नूरजिया, नन्‍दलाल मालानी, अब्‍दुल हामिल कामरेड, मोमू लालवानी, संतोष पंजाबी, आशा सांभर,  श्री जनरेलसिंह चौहान, डॉ.आसीफ अमनजाई, श्री सिताराम शर्मा सहित समिति के अन्‍य सदस्‍यगण बडी संख्‍या में उपस्थित थे।  

Tags: shanti samiti meeting

Post your comment
Name
Email
Comment
 

नीमच

विविध