खास खबरें हाईकोर्ट ने शासन पर लगाया 25 हजार का जुर्माना पीएम और गृह मंत्री ले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के दस्‍तावेजों पर फैसला - केंद्रीय सूचना आयोग डोनाल्‍ड ट्रंप बोले, जल्द होगी किम के साथ दूसरी बैठक एशिया कप 2018 : आज आमने-सामने होगी भारत-अफगानिस्‍तान की टीमें पीएम मोदी पर अक्रामक हुए राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी है 'कमांडर इन थीफ' 'कॉफी विद करण' में भाई अर्जुन के साथ आएंगी जाहन्‍वी सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे भोपाल-इन्दौर मेट्रो रेल परियोजना के लिये 405 पद के सृजन की मंजूरी बीएसयू में हुआ हंगामा, बूथ में लगाई आग, डॉक्‍टर-मरीज के परिजनों में हुई हाथापाई आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

शिवरात्रि के लिए हरसिद्धि चौराहे से लगाए बेरिकेड्स, आज रात 2 बजे होगी भस्मारती

शिवरात्रि के लिए हरसिद्धि चौराहे से लगाए बेरिकेड्स, आज रात 2 बजे होगी भस्मारती

Post By : Dastak Admin on 12-Feb-2018 17:35:58

ujjain ,news famous in ujjain , news of ujjain

उज्जैन। महाशिवरात्रि पर्व पर ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं को एक साथ दो कतार के जरिये प्रवेश दिया जाएगा। इस व्यवस्था से न केवल पृथक-पृथक कतार के जरिये ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर पाएंगे बल्कि उन्हें मंदिर प्रवेश के लिए ज्यादा समय तक इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। नंदीहाल में भी दो अलग-अलग कतार के जरिये लगातार दर्शनार्थी श्रद्धालुओं का प्रवाह जारी रहेगा।
आज रात से ही दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की कतार लगना आरंभ हो जाएगी। रात्रि २ बजे भस्म आरती आरंभ होगी। इसके लिए रात १० बजे बाद से ही श्रद्धालुओं की कतार लगना आरंभ हो जाएगी। वहीं सुबह ४ बजे से सामान्य श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। किंतु सबसे पहले दर्शन के लिए रात ९ बजे बाद से ही बाहरी श्रद्धालु कतार में जा लगते है। संभाग आयुक्त एमबी ओझा, एडीजी व्ही.मधुकर, कलेक्टर संकेत भोंड़वे, डीआईजी डॉ. रमणसिंह सिकरवार, एसपी सचिन अतुलकर सहित प्रमुख अधिकारियों ने महाकाल मंदिर दर्शन व्यवस्था का अवलोकन किया है तथा दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं को महाशिवरात्रि पर्व पर सुगमता पूर्वक दर्शन कराना मंदिर प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती है अतः अंतिम समय तक बेहतर और सुलभ दर्शन व्यवस्था के इंतजाम किए जा रहे हैं।
वीआईपी, प्रेस प्रवचन हॉल से करेंगे प्रवेश
महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व के लिए वीआईपी, प्रेस,पुजारी गणों के लिए प्रवचन हॉल से प्रवेश की व्यवस्था की गई है जो सीधे चांदीद्वार,नंदीहाल कतार में सम्मिलित होंगे।
आज शाम से नो व्हीकल झोन
महाकाल मंदिर क्षेत्र को आज शाम से ही नो व्हीकल झोन घोषित कर दिया जाएगा। १४ फरवरी शाम तक क्षेत्र में दो पहिया, चौ पहिया वाहन प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
लगातार ४८ घंटे की ड्यूटी
महाकाल क्षेत्र को पुलिस बल आज शाम से ही नियंत्रण में ले लेगा। १४ फरवरी की शाम तक एक हजार से अधिक पुलिस जवान मंदिर व क्षेत्र की सुरक्षा के लिए तैनात किए है।
सुलभ दर्शन के इंतजाम किए
मंदिर में दर्शन के लिए दो कतार की व्यवस्था की गई है। इसी मान से बैरिकेड्ंगि कराई गई है। श्रद्धालुओं को सतत् दर्शन हो, सुलभ दर्शन हो इसके इंतजाम किए गए हैं।
दृ अवधेश शर्मा, प्रशासक महाकाल मंदिर प्रबंध समिति

Tags: ujjain ,news famous in ujjain , news of ujjain

Post your comment
Name
Email
Comment
 

महाकाल विशेष

विविध