खास खबरें मोगली बाल उत्सव- 2018, एप्को में राज्य स्तरीय ट्रेनर एवं क्विज मास्टर प्रशिक्षण कार्यक्रम आज सीबीएसई ने दी बच्‍चों और अभिभावकों को 'मोमो चैलेंज' से दूर रहने की चेतावनी राफेड विवाद में पाक ने अड़ाई अपनी टांग, कहा- सरकार कर रही पीएम मोदी को बचाने की कोशिश एशिया कप : रोहित-धवन ने जमाया शतक, पाकिस्‍तान पर 9 विकेट से भारत की धमाकेदार जीत समाजवादी पार्टी की ‘सामाजिक न्याय व लोकतंत्र बचाओ’ यात्रा पहुँची जंतर-मंतर, पार्टी संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने भरी हुंकार सनी देओल-साक्षी तंवर स्‍टॉरर 'मोहल्‍ला अस्‍सी' आखिरकार इस दिन होगी रिलीज मुंबई में पेट्रोल के दाम पहुँचे 90 रूपये के करीब राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर बिहार के मुजफ्फरपुर में पूर्व मेयर समीर कुमार की कार में गोलियां से भून कर हत्‍या आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

आओ मिट्टी के गणेश बनायें, पर्यावरण बचायें कार्यशाला सम्पन्न

आओ मिट्टी के गणेश बनायें, पर्यावरण बचायें कार्यशाला सम्पन्न

Post By : Dastak Admin on 07-Sep-2018 09:58:34

आओ मिट्टी के गणेश बनायें

 

संचालनालय, पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय द्वारा आज 'आओ मिट्टी के गणेश बनायें, पर्यावरण बचायें'' कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में भोपाल के स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं और नागरिकों ने उत्साह से भाग लेकर मिट्टी गणेश का निर्माण किया। दो-दिवसीय कार्यशाला का समापन 7 सितम्बर को होगा।

पुरातत्व आयुक्त श्री अनुपम राजन ने बताया कि विभाग हर साल मिट्टी से गणेश बनाने का कार्यक्रम करता है। इसमें लोगों को पुरा-सम्पदा के संरक्षण के प्रति जागरूक करने के साथ पर्यावरण बचाने का भी संदेश दिया जाता है। कार्यशाला में मॉडलर श्री सुरेश राठौर और सहायक कलाकारों ने प्रतिभागियों को सरल विधि से मिट्टी की गणेश मूर्ति बनाना सिखाया। संचालनालय के अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी प्रशिक्षण में उत्साहपूर्वक भाग लिया।

 

सुनीता दुबे

Tags: आओ मिट्टी के गणेश बनायें

Post your comment
Name
Email
Comment
 

भोपाल संभाग

विविध