खास खबरें वाट्सएप पर पोस्ट करने पर पटवारी की शिकायत, कलेक्टर ने उज्जैन किया अटैच पीएम मोदी ने की ट्विटर के सीईओ से मुलाकात, ट्विटर की तारीफ में बोले ये... अफरीदी ने इमरान को दी सलाह, कश्‍मीर को छोड़ पहले अपने 4 राज्‍य संभालें मिताली ने टी-20 में बनाया रिकॉर्ड, रोहित-विराट को भी पीछे छोड़ा राहुल गांधी की मौजूदगी में टिकट बंटवारे को लेकर पायलट और डूडी में कहासुनी लेक कोमो में सात जन्‍मों के बंधन में बंधे रणवीर-दीपिका, करण जौहर ने दी बधाई आज से दिल्‍ली में शुरू होगा ट्रेड फेयर, 18 से मिलेगी आम लोगों को एंट्री पीएम मोदी-राहुल गांधी 16 नवम्‍बर को मध्‍यप्रदेश के एक ही जिले करेगें रैलियां बहू और उसके परिजनों की प्रताड़ना से तंग आ ससुर खुद को गोली मार की आत्‍महत्‍या छठ पूजा : संतान प्राप्ति और उनकी मंगल कामना के लिए करते है सूर्य की उपासना

जन-सामान्य से संवाद का सशक्त माध्यम है माय गोव:मुख्य सचिव श्री सिंह

जन-सामान्य से संवाद का सशक्त माध्यम है माय गोव:मुख्य सचिव श्री सिंह

Post By : Dastak Admin on 07-Sep-2018 10:00:40

my gov, jan samvad app

 

माय गोव के एक वर्ष पूर्ण करने पर हुआ कार्यक्रम 

मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने कहा है कि माय गोव पोर्टल ने जन-सामान्य से संवाद का बेहतर माध्यम उपलब्ध करवाया है। इससे लक्षित समूह की भावना और आवश्यकता के अनुसार योजना निर्माण में सहायता मिली है। यह शासन और जन-सामान्य के बीच विचारों के आदान-प्रदान का सशक्त सरल और सर्वसुलभ माध्यम है। माय गोव यह भी दर्शाता है कि शासन के प्रयासों की पहुँच किस स्तर तक है, उनका प्रभाव क्या है और विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों में क्या-क्या सुधार और नये प्रावधान करने की जरूरत है। श्री सिंह आज मंत्रालय में माय गोव के एक वर्ष पूर्ण होने पर कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में माय गोव के अन्तर्गत आयोजित प्रतियोगिताओं और रचनात्मक अभिव्यक्ति के लिये प्रतिभागियों को पुरूस्कृत भी किया गया।

डायरी में सिमटे विचारों को सरकार तक पहुँचाने का मौका दिया माय गोव ने

पोर्टल के संबंध में अपने अनुभव साझा करते हुये प्रतिभागी करिश्मा सुमन ने कहा कि इस प्लेटफार्म ने शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में अपने विचारों को अपने मन या डायरी में समेटे रखने के बजाय, उन्हें सरकार तक पहुँचाने का मौका उपलब्ध कराया है। जानकारी दी गई कि माय गोव पोर्टल सरकार और समुदाय को अपने सुझावों तथा विचारों के माध्यम से आपस में जोड़ने का महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। इस पर चर्चा, जनमत, ब्लॉग और वार्ता से परस्पर संवाद स्थापित होता है। पोर्टल पर नागरिकों के हितों से जुड़े विषयों जैसे लोक सेवा गारंटी कानून, युवाओं को रोज़गार, स्वास्थ्य सेवा, महिला सशक्तिकरण और महिला सुरक्षा, कुपोषण से मुक्ति, समग्र स्वच्छता मिशन, स्मार्ट सिटी, शिक्षा और पर्यटन जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाती रही है। इस मंच से नशा मुक्ति, संबल योजना, आयुष्मान भारत, मुख्यमंत्री मेघावी विद्यार्थी योजना पर जागरूकता और प्रचार-प्रसार अभियान भी संचालित किये गये।

राज्य शासन के 30 से अधिक विभाग ने इस मंच के माध्यम से 100 से अधिक अभियान संचालित किये है। सोशल मीडिया द्वारा 3 लाख 92 हजार नागरिकों तक परस्पर प्रसार गतिविधियाँ संचालित की गई। इन्दौर, ग्वालियर, रतलाम, सिंगरौली, शिवपुरी और अलीराजपुर में नागरिक सहभागिता कार्यक्रम और जागरूकता अभियान भी चलाये गये।

कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव वन श्री के.के.सिंह, अपर मुख्य सचिव आयुष श्रीमती शिखा दुबे, प्रमुख सचिव किसान-कल्याण श्री राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव जनजातीय कार्य श्री एस.एन मिश्रा, प्रमुख सचिव गृह एवं परिवहन श्री मलय श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री तथा लोक सेवा प्रबंधन श्री हरिरंजन राव उपस्थित थे।

 

संदीप कपूर

Tags: my gov, jan samvad app

Post your comment
Name
Email
Comment
 

भोपाल संभाग

विविध