खास खबरें हाईकोर्ट ने शासन पर लगाया 25 हजार का जुर्माना पीएम और गृह मंत्री ले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के दस्‍तावेजों पर फैसला - केंद्रीय सूचना आयोग ट्रम्‍प को भारत से बेहद प्‍यार, अपने दोस्‍त पीएम मोदी के लिए भेजा सलाम एशिया कप 2018 : आज आमने-सामने होगी भारत-अफगानिस्‍तान की टीमें पीएम मोदी पर अक्रामक हुए राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी है 'कमांडर इन थीफ' 'कॉफी विद करण' में भाई अर्जुन के साथ आएंगी जाहन्‍वी सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे भोपाल-इन्दौर मेट्रो रेल परियोजना के लिये 405 पद के सृजन की मंजूरी बीएसयू में हुआ हंगामा, बूथ में लगाई आग, डॉक्‍टर-मरीज के परिजनों में हुई हाथापाई आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

अपनी गणेश मूर्ति बनायें, घर ले जायें, एप्को में मूर्ति प्रशिक्षण 10 सितम्बर से

अपनी गणेश मूर्ति बनायें, घर ले जायें, एप्को में मूर्ति प्रशिक्षण 10 सितम्बर से

Post By : Dastak Admin on 08-Sep-2018 11:25:19

green ganesh abhiyan

 

एप्को (पर्यावरण नियोजन एवं समन्व संगठन) द्वारा 10, 11 एवं 12 सितम्बर को अपरान्‍ह 3 से 6 बजे तक आम जनता को मिट्टी से गणेश मूर्ति बनाने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। पर्यावरण परिसर, ई-5 अरेरा कॉलोनी में होने वाले प्रशिक्षण के बाद प्रतिभागी अपनी मूर्ति नि:शुल्क घर ले जा सकेंगे।

मुख्य अभियंता एप्को श्री अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि यह प्रशिक्षण ग्रीन गणेश अभियान के तहत दिया जा रहा है। अभियान का उद्देश्य गणेश उत्सव पर ईको फ्रेड़ली प्रतिमा नि:शुल्क उपलब्ध करवाना है। प्रशिक्षणार्थियों को मूर्ति विसर्जन घर में ही करने के लिये प्रेरित किया जा रहा है। श्री श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले सालों में ग्रीन गणेश अभियान के तहत किये गये प्रयासों से पर्यावरण प्रदूषण में कमी आयी हैं। पी.ओ.पी. प्रतिमा के विसर्जन से जलाशय, नदी, तालाब आदि में विषैले रसायनों के घुलने से जलीय जीव-जंतु और वनस्‍पति को काफी नुकसान पहुँचता है। इस जल का सेवन करने वाले मनुष्य को भी हदय, फेफड़े, लीवर और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है।

 

सुनीता दुबे

 

Tags: green ganesh abhiyan

Post your comment
Name
Email
Comment
 

भोपाल संभाग

विविध