खास खबरें बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से 24-25 को बारिश के आसार जेट की फ्लाइट में कैबिन प्रेशर कम हुआ, यात्रियों के नाक-कान में आने लगा खून खाने से डर रहे है लोग, फलों में निकली रही है सुईयॉं एशिया कप : भारत ने पाकिस्‍तान को मात, 8 विकेट से रौंदा भोपाल में भाजपा कार्यकर्ता के महाकुंभ में आएंगे पीएम मोदी बेटी पूजा-आलिया के साथ महेश भट्ट फिर से बनाएंगे फिल्‍म 'सड़क' अब नौकरी जाने पर सरकार देगी पैसा, सीधे आऐगा आपके बैंक खाते में धान के समर्थन मूल्य पर इस वर्ष भी दिया जायेगा बोनस : मुख्यमंत्री श्री चौहान यूपी में दिमागी बुखार ने ली अब 71 जानें क्‍यों मनाया जाता है मोहर्रम, रमजान के बाद दूसरा सबसे पाक महीना

सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करे - श्री सिंह

सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करे - श्री सिंह

Post By : Dastak Admin on 06-Sep-2018 20:56:28

cm helpline, samiksha

 

धार | समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक गुरूवार को यहॉ जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आर के चौधरी, अपर कलेक्टर श्री दिलीप कापसे, डिप्टी कलेक्टर सुश्री दिव्या पटेल सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। श्री सिंह ने समयावधि पत्रों की विभागवार समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे इन प्रकरणों के निराकरण के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही तथा उदासीनता न बरती जाए। 
    श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों की विभागवार समीक्षा की और प्रकरणों का निराकरण समय पर नही करने पर गहरा असंतोष व्यक्त किया। साथ ही अधिरियो को सख्त निर्देश दिये है कि वे इन प्रकरणों को गंभीरता से लेकर एक सप्ताह में निराकरण सुनिश्चित करें। श्री सिंह ने इस बैठक में नर्मदा विकास प्राधिकरण तथा एमपीआरडीस के अधिकारी बैठक में अनुपस्थित पाये जाने पर शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने मध्यप्रदेश राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग, मानव अधिकार आयोग, महिला एवं बाल विकास आयोग से प्राप्त प्रकरणों की जानकारी की सघन समीक्षा की और प्रकरणों का निराकरण नही करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे इन प्रकरणों की जॉच कर शीघ्र निराकरण करे।  
    श्री सिंह ने भावांतर भुगतान योजना तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों की समस्याओं को सुनने तथा उनके निराकरण के लिए आयोजित बैठकों  की प्रगति की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये। उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिये है कि वे अपने विभाग की योजनाओं की समीक्ष बैठक हर माह रखी जावे। उन्होने कृषि आदान व्यवस्था समीक्षा की और उप संचालक कृषि को निर्देश दिये है कि वे खाद, बीज तथा औषधि के शत प्रतिशत नमूने लिये जाऐ और इन नमूनो को प्रयोगशाला में जॉच के लिए भेजे जाए। साथ ही नमूने अमानक स्तर के पाये जाने पर दुकानदारों पर कार्यवाही सुनिश्चित करे। उन्होने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों की जानकारी ली और अधिकारियो द्वारा समय सीमा प्राकरणो का निराकरण नही करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए इन अधिकारियों को अर्थदण्ड के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होने आधार सीडिंग कार्य की  प्रगति की समीक्षा की और अधिकरियों को कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने इस बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई और लक्ष्यपूर्ति के लिए आवश्यक प्रयास करने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने 5 या 5 से अधिक कम वजन के बच्चों वाले आगनवाडी केंद्री की जानकारी प्राप्त की और सिंघान तथा जीराबाद में अधिक बच्चे पाये जाने पर इन स्थानों पर आंगनवाड़ी केद्र खोलने के निर्देश दिये। 

Tags: cm helpline, samiksha

Post your comment
Name
Email
Comment
 

धार

विविध