खास खबरें मुंबई की मॉडल ने महाकाल मंदिर समिति से मांगी माफी विजय माल्‍या-नीरव मोदी के बाद एक और कारोबारी देश से फरार मुस्लिम महिलाओं के बुर्का पहनने पर रोक लगाने इस देश में हो रही तैयारी 'गोल्‍डन ग्‍लोब' रेस में हिस्‍सा ले रहे भारतीय नौसेना के अभिषेक भीषण तूफान में फंसे, बचाव दल रवाना पाकिस्‍तान के पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक ने राहुल गांधी को पीएम बनाने की तरफदारी सनी लियोन को मिला था 'गेम ऑफ थ्रोन्‍स' में काम करने का मौका, इसलिए कर दिया मना... सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे मिंटो हॉल अन्तर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर के रूप में तैयार पति-पत्नि के बीच हुआ झगड़ा, पति ने की किस करने की कोशिश, पत्‍नी ने काट दी जीभ आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

ककनवानी, बिजलपुर, अंतरवेलिया मे फलिये के मतदाताओ ने जाना कैसे दे अपना वोट

ककनवानी, बिजलपुर, अंतरवेलिया मे फलिये के मतदाताओ ने जाना कैसे दे अपना वोट

Post By : Dastak Admin on 30-Aug-2018 23:07:53

evm vpat training

 

झाबुआ | झाबुआ जिले की झितरी हुई बसाहट की चुनौती को देखते हुए जिले में कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने अभिनव पहल करते हुए हर मतदाता तक पहुंचने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता हेतु फलिया नु जात्रा का शुभारंभ किया। इसके लिए प्रत्येक विधानसभा हेतु 4-4 वाहनों को मतदाता जागरूकता के नारो से सुसज्जित कर ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन के साथ भ्रमण करवाया जा रहा है। ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपीएटी मशीन का प्रदर्शन किया जा रहा है एवं मतदाताओ को जागरूक कर बताया जा रहा है कि मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाइट लाल जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को ग्लास मे से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। ग्राम काकनवानी, असालिया, अमरगड, अंतरवेजिया, बिजलपुर के विभिन्न फलियो मे मशीनो का प्रदर्शन किया है।
   इस अवसर पर मतदाताओं को ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर, व्हीव्हीपीएटी मशीन से जिस प्रत्याशी को मत डाला है स्पष्ट रूप से दिखाया गया, इससे अब मतदाता इस बात के लिए निश्चित होगा कि उसने जिसके पक्ष में मत दिया है मतदान वही हुआ है। व्हीव्हीपीएटी मशीन के प्रति मतदाताओं का जहां एक ओर शंकाओ का समाधान हो रहा है, वही दूसरी ओर मतदान के प्रति जागरूकता बढ रही है।

Tags: evm vpat training

Post your comment
Name
Email
Comment
 

झाबुआ

विविध