खास खबरें गया कोठा तीर्थ के विकास के लिए भूमिपूजन किया रेवाड़ी गैंगरेप काण्‍ड के दो अन्‍य आरोपी SIT की गिरफ्त में राफेड विवाद में पाक ने अड़ाई अपनी टांग, कहा- सरकार कर रही पीएम मोदी को बचाने की कोशिश खेल मंत्रालय ने दी सफाई, विराट कोहली को क्‍यों चुना गया 'खेल रत्‍न' के लिए समाजवादी पार्टी की ‘सामाजिक न्याय व लोकतंत्र बचाओ’ यात्रा पहुँची जंतर-मंतर, पार्टी संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने भरी हुंकार सनी देओल-साक्षी तंवर स्‍टॉरर 'मोहल्‍ला अस्‍सी' आखिरकार इस दिन होगी रिलीज मुंबई में पेट्रोल के दाम पहुँचे 90 रूपये के करीब राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर आंध्रप्रदेश : नक्‍सलियों ने की टीडीपी के विधायक और पूर्व विधायक की हत्‍या क्‍यों मनाई जाती है अनंत चतुदर्शी, क्‍या है अंनतसूत्र का महत्‍व

विद्यालय तथा महाविद्यालय स्तर पर होगी निबंध प्रतियोगिता आयोजित

विद्यालय तथा महाविद्यालय स्तर पर होगी निबंध प्रतियोगिता आयोजित

Post By : Dastak Admin on 05-Sep-2018 22:50:16

essay competition on nutrition


झाबुआ |  प्रत्येक विद्यालय तथा महाविद्यालय स्तर पर पोषण संबंधी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में निबंध हेतु विद्यालय स्तर पर घर का भोजन ज्यादा पोषण होता है, स्वच्छता एवं व्यायाम से पोषण, पोषक भोजन लाये अच्छे नम्बर, मेरे घर में फल सब्जी की क्यारी, शक्कर से बेहतर गुड़, हमें जंक फूड क्यों नही खाना चाहिए, मेरी तिरंगा थाली विषय सम्मिलित रहेगें। 
   इसी तरह महाविद्यालय हेतु केमिकल खाद, पेस्टीसाइड के दुष्परिणाम, कृषि से पोषण, एनीमिया-कारण एवं निदान, भोजन में पोषण विविधता क्यों अपनाएं, भोजन में पोषक तत्वों का अवशोषण, शिशु एवं मां का दूध, मेरा पसंदीदा खान, मेरा घर का बगीचा, मेरा स्कूल का बगीचा, घर बनाया नुस्खा, मुझे अपनी मां द्वारा तैयार भोजन पसंद है, पोषण राष्ट्र बनाता है, हमारे भोजन में विविधता हमें बढ़ाने में मदद करती है, पारंपरिक भोजन बनाम जंक फूड, हमारे घर का भोजन दूर करे कुपोषण, बच्चों का पोषण देश की समृद्धि विषय सम्मिलित किये गये हैं। 
   प्रतियोगिता में जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त प्रविष्टियों को राज्य स्तर पर शॉर्टलिस्ट किया जाकर प्रथम पुरूस्कार 5000 रूपए, द्वितीय पुरूस्कार, 3100 रूपए एवं तृतीय पुरूस्कार 2100 रूपए तथा प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। शहर के बड़े होटलों में सप्ताह में एक दिन न्यूट्री लंच व डिनर का आयोजन किया जायेगा। इस हेतु रिसोर्स पर्सन होटल विजिट कर पोषण रेसेपी उपलब्ध करायेंगे तथा विषय पर होटल स्टॉफ का ओरिएंटेशन करेंगे। समुदाय को विटामिन सी की महत्ता से परिचित कराते हुए उसके अधिक उपयोग के लिए प्रेरित किया जाएगा। जिसके लिए निम्बू, गुड़, पानी प्रतियोगिता का आयोजन आंगनवाड़ी स्तर पर किया जाएगा। आंगनवाड़ी स्तर पर तिरंगा थाली प्रतियोगिता का आयोजन करना, जिसमें समुदाय एवं लोकल स्तर पर उपलब्ध व्यंजनों को उपयोग किया जाएगा। गांवों एवं वार्ड स्तर के प्रमुख चार स्थानों पर प्रत्येक सप्ताह तक चौपाल का आयोजन कर पोषण पर चर्चा की जाएगी। प्रत्येक गांव में दूध के फायदे एवं मदिरा पान से होने वाले नुकसान के बारे में समूह तथा व्यक्तिगत चर्चाओं में तुलनात्मक जानकारी दी जाएगी तथा दूध के उपयोग को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। दैनिक उपयोग में आने वाली विभिन्न तेलों की कुकिंग का उनके पोषण मूल्य के मान से कब और केसा उपयोग करना है विभिन्न चर्चाओं में इस बिन्दु पर प्रमुखता से चर्चा की जाएगी। पोषण की दृष्टि से आंवले की उपयोगिता मूल्य पर तथा इसके अधिकतम उपयोग किये जाने पर जन समुदाय को प्रेरित करने शहरी क्षेत्रों में पोषण वाटिका तथा केमिकल रहित सब्जियों के उपयोग को बढ़ावा देने हेतु ‘‘छत पर सब्जी-सेहत अच्छी’’ टेग लाईन के साथ जनसमुदाय को प्रेरित करने में लिए भी अभियान चलाया जाएगा। 

Tags: essay competition on nutrition

Post your comment
Name
Email
Comment
 

झाबुआ

विविध