खास खबरें दर्शनार्थी द्वारा मन्दिर गार्ड के साथ मारपीट प्रकरण में एफआईआर दर्ज थरूर की डिक्‍शनरी से निकला एक और नया शब्‍द 'BIBLIOBIBULI', ये इसका है मतलब... काबुल में धर्मसभा के दौरान हुआ आत्‍मघाती हमला, 40 लोगों की मौत INDvsAUS पहला टी20: ये 12 खिलाड़ी बने टीम का हिस्‍सा, BCCI ने घोषित किया नाम सुषमा स्‍वराज के चुनाव नहीं लड़ने की बात पर बोले चिदंबरम 'बीजेपी की हालत देख छोड़ रही मैदान' आज बेंगलुरू में होगा दीपवीर का रिसेप्‍शन, फैमिली सहित पहुंचे बेंगलुरू निफ्टी 10750 के नीचे, सेंसेक्स 100 अंक लुढ़का पीएम मोदी आज झाबुआ में करेंगे चुनावी सभा, ये चीजे ले जाना प्रतिबंधित अपनी मांगों को लेकर 20 हजार किसान पहुँचे ठाणे कर्ज से दिलाता है मुक्ति भोम प्रदोष व्रत, जानें कथा .

आयकर रिर्टन भरने की आखिरी तारिख है आज

आयकर रिर्टन भरने की आखिरी तारिख है आज

Post By : Dastak Admin on 31-Aug-2018 08:20:13

last date for income tax return

वेतनभोगी करदाताओं और छोटे कारोबारियों के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त यानी शुक्रवार को है। करदाताओं को रिटर्न आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रिटर्न भरना होगा। रिटर्न भरने के अंतिम दिन हड़बड़ाएं नहीं बल्कि पूरी तरह शांत मन से रिटर्न भरें वरना गलत आंकड़े देने से परेशानी हो सकती है। रिटर्न भरने से पहले विभाग की वेबसाइट पर फार्म 26एएस जरूर देखें।

इसमें विभाग कर निर्धारण वर्ष के अनुसार टैक्स भुगतान का विवरण, टीडीएस, कटौती की धनराशि आय के स्त्रोतों के अनुसार दर्शाता है। इसमें यदि टीडीएस की राशि सही नहीं है या मिस मैच है तो उसका लाभ नहीं मिलेगा। टीडीएस काटने वाले वाले संस्थान से गलती ठीक करानी होगी तभी लाभ मिलेगा।

बैंक खाते का पूरा विवरण दें
रिटर्न में सभी बैंक खातों का विवरण देना चाहिए लेकिन किसी एक बैंक खाते के सभी विवरण अवश्य दें। ताकि आयकर विभाग की ओर से सीधे उस खाते में रिफंड जमा हो सके।

आय की गणना ठीक से करें
रिटर्न भरने से पहले आय की गणना ठीक से करें। इसमें गृह संपत्ति से आय, वेतन से आय, व्यापार से आय, चल-अचल संपत्ति की बिक्री से कैपिटल गेन, ब्याज की राशि व अन्य स्त्रोतों से आय को चेक कर लें।

Tags: last date for income tax return

Post your comment
Name
Email
Comment
 

व्यापार

विविध