खास खबरें प्रधानमंत्री आवास योजना ने गरीब परिवारों को बनाया पक्के घरों का मालिक इस क्षेत्र में मिलेंगी सबसे ज्यादा नौकरियां, प्रोफेशनल्स की बढ़ रही डिमांड अमेरिकी ने लगाए चीन पर प्रतिबंध, बौखलाहट में उठाया यह कदम 'गोल्‍डन ग्‍लोब' रेस में हिस्‍सा ले रहे भारतीय नौसेना के अभिषेक भीषण तूफान में फंसे, बचाव दल रवाना पाकिस्‍तान के पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक ने राहुल गांधी को पीएम बनाने की तरफदारी सनी लियोन को मिला था 'गेम ऑफ थ्रोन्‍स' में काम करने का मौका, इसलिए कर दिया मना... सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे मिंटो हॉल अन्तर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर के रूप में तैयार पति-पत्नि के बीच हुआ झगड़ा, पति ने की किस करने की कोशिश, पत्‍नी ने काट दी जीभ आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे आयुष्मान मध्यप्रदेश "निरामयम्" का शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे आयुष्मान मध्यप्रदेश "निरामयम्" का शुभारंभ

Post By : Dastak Admin on 22-Sep-2018 18:57:20

niramayam yojna


राज्य के 1.37 लोगों को मिलेगी 5 लाख रुपये तक की कैशलेस चिकित्सा सुविधा 
बुरहानपुर |  बुरहानपुर सहित मध्यप्रदेश में आज 23 सितम्बर से आयुष्मान मध्यप्रदेश "निरामयम्" योजना शुरू की जायेगी। योजना में प्रदेश के एक करोड़, 37 लाख लोगों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की कैशलेस चिकित्सा सुविधा मिलने लगेगी। यह संख्या संबल योजना के हितग्राहियों की संख्या बढ़ने के साथ बढ़ भी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य और केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचन्द गेहलोत की अध्यक्षता में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह का शुभारंभ प्रातरू 11 बजे विधानसभा भवन में होगा। राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, सांसद श्री आलोक संजर और मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।
   इस योजना में ‘‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना‘‘ में सामाजिक-आर्थिक जातिगत जनगणना में चिन्हित लोगों को लाभ मिलेगा। मध्यप्रदेश में समग्र और संबल हितग्राहियों को भी इसका लाभ मिलेगा। इस योजना में लगभग सभी प्रमुख बीमारियाँ शामिल की गई हैं। करीब 1400 बीमारियों का निर्धारित पैकेज के अनुसार इलाज होगा। स्वास्थ्य सुरक्षा कवच कैशलेस है। इसमें शासन द्वारा उपचार का पैसा इलाज करने वाले अस्पताल को सीधे भुगतान किया जायेगा। उपचार के बाद 10 दिन का फालोअप भी पैकेज भी शामिल रहेगा। प्रदेश में लगभग ढाई सौ निजी एवं शासकीय अस्पतालों को योजना में चिन्हित किया जा चुका है। योजना में काम करने वाले चिकित्सकों और पैरा-मेडिकल स्टाफ को अतिरिक्त भत्ता देय होगा।
   नागरिकों की सुविधा के लिये चिन्हित चिकित्सालयों में ‘‘आयुष्मान मित्र‘‘ नियुक्त किये जा रहे हैं, जो मरीज और उसके परिजनों को योजना की प्रक्रिया और कागजी कार्यवाही शीघ्र पूर्ण करने में मदद करेंगे। इन अस्पतालों में आयुष्मान भारत कियोस्क भी स्थापित किये गये हैं। हितग्राही पात्रता की जानकारी www.ayushmanbharat.mp.gov.in और https://mera.pmjay.gov.in पर स्वयं पात्रता परिक्षण कर सकते हैं।
   बुरहानपुर सहित प्रदेश के सभी जिलों में योजना के सुचारू क्रियान्वयन के लिये कलेक्टर की अध्यक्षता में क्रियान्वयन इकाइयों का गठन किया गया है। इकाई में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत उपाध्यक्ष, जिला मलेरिया अधिकारी नोडल ऑफीसर और जिला कार्यक्रम समन्वयक, जिला संसूचना प्रणाली प्रबंधक, जिला जन शिकायत निवारण प्रबंधक सदस्य बनाये गये हैं। 
   प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर की स्थापना की जा रही है। इन्हें गाँवों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्थापित किया जा रहा है। इन केन्द्रों में बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं एवं सुविधा के अतिरिक्त टेली मेडिसिन पद्धति से विशेषज्ञ चिकित्सकों का परामर्श भी मिल सकेगा। इन केन्द्रों में आयुष पद्धति और योग आदि के माध्यम से स्वस्थ जीवन शैली संबंधी परामर्श भी दिया जायेगा।

Tags: niramayam yojna

Post your comment
Name
Email
Comment
 

बुरहानपुर

विविध