खास खबरें कलेक्टर ने 5 व्यक्तियों को जिला बदर किया पत्नी को शॉपिंग के लिए बताया एटीएम का पिन, क्या आप बता सकते हैं वो 4 नंबर प्‍ले स्‍टोर पर गेम की जगह लोगों ने डाउनलोड कर लिया वायरस INDvsAUS पहला टी20: ये 12 खिलाड़ी बने टीम का हिस्‍सा, BCCI ने घोषित किया नाम सुषमा स्‍वराज के चुनाव नहीं लड़ने की बात पर बोले चिदंबरम 'बीजेपी की हालत देख छोड़ रही मैदान' प्रियंका ने दोस्‍तों को भेजी शादी की मिठाई, सामने आया वेडिंग कॉर्ड मार्क जुकरबर्ग नहीं देंगे फेसबुक के चेयरमैन पद से इस्‍तीफा मंच से बोली हेमा मालिनी 'ये बसंती की इज्‍जत का सवाल है' ओडिशा : भैंस बचाने में पुल से नीचे गिरी यात्रियों से भरी बस, 12 की हुई मौत हरि-हर मिलन: श्रीहरी को राजपाठ सौंपकर महादेव करते हैं तपस्या के लिए प्रस्थान

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र "हेल्थ वेलनेस सेंटर" में अपडेट होंगे

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र "हेल्थ वेलनेस सेंटर" में अपडेट होंगे

Post By : Dastak Admin on 06-Sep-2018 20:38:37

health wellness center


मेडीकल ऑफीसर एवं स्टाफ नर्स के लिये प्रशिक्षण आयोजित 
ग्वालियर |  आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेशभर में चयनित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को "हेल्थ वेलनेस सेंटर" के रूप में अपडेट किया जा रहा है। जिससे लोगों को अच्छी एवं सुगम स्वास्थ्य सुविधायें प्राप्त हो सके। योजना के क्रियान्वयन के सिलसिले में विभागीय अमले के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। 
    योजना के क्रियान्वयन हेतु ग्वालियर संभाग के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के मेडीकल ऑफीसर तथा स्टाफ नर्स का यह प्रशिक्षण कार्यक्रम विश फाउण्डेशन तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्यप्रदेश के सहयोग से यहाँ क्षेत्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण केन्द्र ग्वालियर में आयोजित किया गया। जिसमें राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षक डॉ. कर्नल एस के गर्ग, स्वास्थ्य मंत्रालय से डॉ. रिंकू शर्मा, सुश्री रंजना पाण्डे एवं डॉ. रोशनी दिलबागी ने विभिन्न बीमारियों की रोकथाम, उपचार एवं स्वस्थ जीवनचर्या के बारे में प्रशिक्षण दिया। 
    प्रशिक्षण में मुख्य रूप से डायबिटीज, हाइपरटेंशन, सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, कैंसर जनित मुख रोग एवं मृत्यु के प्रमुख कैंसर के बारे में विस्तृत जानकारी दी है। ग्वालियर शहर में 8 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं 2 सिविल अस्पतालों को हेल्थ वेलनेस सेंटर के रूप में अपडेट करने के लिए चिन्हित किया गया है। 
    क्षेत्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण केन्द्र के प्राचार्य डॉ. राकेश शर्मा ने बताया कि इन सेंटरों में 12 तरह की गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधायें जन सामान्य को उपलब्ध कराई जायेंगीं। इसके साथ-साथ मेटरनल हेल्थ, डिलेवरी की सुविधा, नवजात एवं बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल, किशोर स्वास्थ्य सेवायें, कॉन्ट्रासेप्टिव की उपलब्धता, संक्रामक बीमारी के इलाज के लिये अलग से यूनिट होगी। साथ ही बुजुर्ग को इलाज हेतु सुविधा प्रदान की जायेगी। 

Tags: health wellness center

Post your comment
Name
Email
Comment
 

ग्वालियर

विविध