खास खबरें मोगली बाल उत्सव- 2018, एप्को में राज्य स्तरीय ट्रेनर एवं क्विज मास्टर प्रशिक्षण कार्यक्रम आज रेवाड़ी गैंगरेप काण्‍ड के दो अन्‍य आरोपी SIT की गिरफ्त में राफेड विवाद में पाक ने अड़ाई अपनी टांग, कहा- सरकार कर रही पीएम मोदी को बचाने की कोशिश खेल मंत्रालय ने दी सफाई, विराट कोहली को क्‍यों चुना गया 'खेल रत्‍न' के लिए समाजवादी पार्टी की ‘सामाजिक न्याय व लोकतंत्र बचाओ’ यात्रा पहुँची जंतर-मंतर, पार्टी संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने भरी हुंकार सनी देओल-साक्षी तंवर स्‍टॉरर 'मोहल्‍ला अस्‍सी' आखिरकार इस दिन होगी रिलीज मुंबई में पेट्रोल के दाम पहुँचे 90 रूपये के करीब राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर आंध्रप्रदेश : नक्‍सलियों ने की टीडीपी के विधायक और पूर्व विधायक की हत्‍या क्‍यों मनाई जाती है अनंत चतुदर्शी, क्‍या है अंनतसूत्र का महत्‍व

शासन की मंशा एवं सोच के अनुरूप राजस्व अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन करें

शासन की मंशा एवं सोच के अनुरूप राजस्व अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन करें

Post By : Dastak Admin on 07-Sep-2018 23:40:26

ro meeting


संभागायुक्त श्री शर्मा ने राजस्व अधिकारियों को दिए निर्देश 
ग्वालियर | ग्वालियर संभागायुक्त श्री बी.एम.शर्मा ने राजस्व अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप बड़े ही सौभाग्यशाली है कि अन्य अधिकारियों की अपेक्षा जनता की समस्याओं के निराकरण हेतु शासन ने जिस सोच एवं मंशा के साथ राजस्व अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है, उस मंशा के अनुरूप पूरी निष्ठा, ईमानदारी एवं सकारात्मक सोच के साथ कार्यवाही कर पात्र व्यक्ति को लाभ दिलाए। संभागायुक्त श्री बी.एम.शर्मा ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में 300 दिन से अधिक एवं सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा बैठक के दौरान राजस्व अधिकारियों को दिए।  
    बैठक में कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता, अपर कलेक्टर श्री अशोक कुमार चौहान, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन, जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी, डिप्टी कलेक्टर्स, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार आदि उपस्थित थे। 
    संभागायुक्त श्री शर्मा ने 300 दिन से अधिक एवं सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रकरणों के निराकरण में संपूर्ण प्रक्रिया पूर्ण कर एवं आवेदक से चर्चा कर संतुष्ट होने के बाद ही प्रकरणों में फोर्स क्लोज की कार्यवाही हेतु प्रस्ताव भेजे जाए।
    श्री शर्मा ने 300 दिन से अधिक एवं सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निराकरण की अधिकारी वाईज समीक्षा करते हुए सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन प्रकरणों को पूरी गंभीरता एवं चिंता के साथ लें। ऐसे प्रकरण जिनका निराकरण एल-1 स्तर पर संभव है, उन्हें अपने स्तर पर ही निराकरण की कार्यवाही करें। ऐसे प्रकरण जिनका निराकरण वरिष्ठ अधिकारी को करना है, उन्ही प्रकरणों को निराकरण हेतु वरिष्ठ अधिकारियों को भेजें। 
    उन्होंने निर्देश दिए कि आवेदन पत्रों के निराकरण में पूरी सहानभूति एवं संवेदनशीलता के साथ स्वयं आवेदक के द्वारा दिए गए दूरभाष पर चर्चा कर, की गई कार्यवाही को पोर्टल पर दर्ज कराए। उन्होंने प्रकरणों के लंबित रहने पर लोक सेवा गारंटी के जिला प्रबंधक को भी निर्देश दिए कि उनका भी दायित्व है कि प्रकरणों की गंभीरता को समझते हुए ऐसे अधिकारी जिनके द्वारा प्रकरणों का निराकरण नहीं किया जा रहा है, उन्हें कलेक्टर के संज्ञान में लाए। श्री शर्मा ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए पटवारियों की प्रति सप्ताह आयोजित होने वाली बैठकों में भी इन प्रकरणों की समीक्षा करें। उन्होंने करैरा के कम्प्यूटर ऑपरेटर की क्रमोन्नति के भुगतान न होने तक सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख का वेतन आहरण न करने के एडीएम को निर्देश दिए। 
    बैठक में कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने आस्वत् किया कि 300 दिन से अधिक के प्रकरणों को 20 अगस्त तक निराकरण की कार्यवाही जिले में कराई जाएगी। सभी नए प्रकरणों की एन्ट्री कराकर प्रतिदिन अपर कलेक्टर द्वारा दो तहसीलों की समीक्षा भी की जाएगी। 

 

Tags: ro meeting

Post your comment
Name
Email
Comment
 

ग्वालियर

विविध