खास खबरें गया कोठा तीर्थ के विकास के लिए भूमिपूजन किया रेवाड़ी गैंगरेप काण्‍ड के दो अन्‍य आरोपी SIT की गिरफ्त में राफेड विवाद में पाक ने अड़ाई अपनी टांग, कहा- सरकार कर रही पीएम मोदी को बचाने की कोशिश खेल मंत्रालय ने दी सफाई, विराट कोहली को क्‍यों चुना गया 'खेल रत्‍न' के लिए समाजवादी पार्टी की ‘सामाजिक न्याय व लोकतंत्र बचाओ’ यात्रा पहुँची जंतर-मंतर, पार्टी संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने भरी हुंकार सनी देओल-साक्षी तंवर स्‍टॉरर 'मोहल्‍ला अस्‍सी' आखिरकार इस दिन होगी रिलीज मुंबई में पेट्रोल के दाम पहुँचे 90 रूपये के करीब राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर आंध्रप्रदेश : नक्‍सलियों ने की टीडीपी के विधायक और पूर्व विधायक की हत्‍या क्‍यों मनाई जाती है अनंत चतुदर्शी, क्‍या है अंनतसूत्र का महत्‍व

ग्वालियर में पर्यटन एवं पुरातत्व की अनेक इमारतें विद्यमान हैं - श्री बी एम शर्मा

ग्वालियर में पर्यटन एवं पुरातत्व की अनेक इमारतें विद्यमान हैं - श्री बी एम शर्मा

Post By : Dastak Admin on 08-Sep-2018 20:48:53

city heritage walk


सिटी हैरीटेज वॉक महाराज बाड़े पर हुई 
ग्वालियर |  ग्वालियर संभाग के आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने कहा है कि ग्वालियर के महाराज बाड़े पर स्थित इमारतें पुरातत्व महत्व की होने के साथ-साथ विभिन्न देशों की आर्केटिक विशेषताओं को संजोए हुए है। इन इमारतों को देखने के लिये प्रदेश, देश के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी आते हैं। श्री बी एम शर्मा ने यह बात ग्वालियर सहित प्रदेश के 10 शहरों में सिटी वॉक फेस्टिवल के शुभारंभ अवसर पर कही। 
    ग्वालियर के महाराज बाड़े पर आयोजित सिटी वॉक के शुभारंभ अवसर पर ग्वालियर आईजी श्री अंशुमान यादव, कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा सहित पर्यटन विभाग के अधिकारी, विभिन्न महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 
    संभागीय आयुक्त श्री शर्मा ने कहा कि ग्वालियर में पुरातत्व महत्व की अनेक इमारतें हैं। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये ग्वालियर प्रदेश का महत्वपूर्ण शहर है। अपने शहर की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुँचाने में पर्यटन विभाग द्वारा प्रारंभ किए गए सिटी वॉक कार्यक्रम अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि शहर के नागरिकों को भी इनसे अवगत कराने की पहल की जाना चाहिए। इस प्रकार के आयोजनों में निरंतरता जरूरी है। 
    कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि पर्यटन विकास विभाग द्वारा प्रदेश के अन्य जिलों के साथ ग्वालियर में भी सिटी वॉक फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रकार के आयोजनों से शहर के पर्यटन स्थलों और पुरातत्व महत्व की इमारतों के संबंध में नागरिकों को अधिक से अधिक जानकारी मिल सकेगी। सिटी वॉक कार्यक्रम के तहत सभी अधिकारियों और छात्र-छात्राओं के साथ नागरिकों ने भी महाराज बाड़े पर स्थापित विभिन्न इमारतों का अवलोकन किया। इस मौके पर आईआईटीटीएम के प्रोफेसर श्री रामाकृष्ण ने महाराज बाड़े पर स्थापित विक्टोरिया मार्केट, शासकीय प्रिंटिंग प्रेस, टाउन हॉल, पोस्ट ऑफिस, देव घर, स्टेट बैंक आदि इमारतों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 
    कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा ने कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर माधव संगीत महाविद्यालय के  छात्र-छात्राओं द्वारा गणेश वंदना और अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ प्रस्तुत कीं। उपस्थित लोगों ने उनकी प्रस्तुति की दिल खोलकर प्रशंसा की।

Tags: city heritage walk

Post your comment
Name
Email
Comment
 

ग्वालियर

विविध