खास खबरें एसआई सहित 90 पुलिसकर्मियों की अदला-बदली आयुष्मान योजना : हर 12 सेकेंड में हो रहा है एक गरीब का मुफ्त इलाज शटडाउन : 'भूखे' अमेरिकियों को मुफ्त में खाना खिला रहा है टेक्सास का गुरुद्वारा कल मेलबर्न में खेला जाएगा भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया तीसरा वनडे मैच BSP और SP के गठबंधन में राष्ट्रीय लोकदल भी शामिल, इस तरह हुआ सीटों का बंटवारा सरेआम हुई दीपक कलाल की पिटाई, राखी सावंत ने किया था शादी का ऐलान वर्ल्ड रैंक में भारत की 49 यूनिवर्सिटी ने बनाई जगह, यहॉं देखे सूची एप्टीट्यूड टेस्ट दो पारी और पात्रता परीक्षा एक पारी में होगी सबसे बड़े स्‍लम धारावी के आएंगे अच्‍छे दिन, 70 हजार परिवारों को मिलेगा पक्‍का घर पौष मास की पुत्रदा एकादशी का व्रत रखने से मिलता है संतान प्राप्ति का वरदान

जिले की सभी मंडियों में जींस के प्रतिदिन के भाव डिस्प्ले हो

जिले की सभी मंडियों में जींस के प्रतिदिन के भाव डिस्प्ले हो

Post By : Dastak Admin on 24-Aug-2018 22:21:49

vipdan karya yojna


जिलास्तरीय विपणन कार्य योजना बनाए जाने हेतु एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न 
शिवपुरी | जिले के कृषकों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य दिलाने के साथ-साथ मंडियों में आधुनिक सुविधाए उपलब्ध कराए जाने हेतु एवं कृषकों को अधिक दूरी पर अपनी उपज बेचने हेतु न जाने पड़े, इसके लिए जिला स्तरीय विपणन कार्य योजना बनाए जाने हेतु गतदिनों अपर कलेक्टर श्री अशोक कुमार चौहान की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न हुई। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित कार्यशाला में विभिन्न विभागों के अधिकारीगण सहित जिले की समस्त मंडियों के सचिव और नामांकित कृषक एवं अनुज्ञप्तिधारी व्यापारी उपस्थित थे। जिले की एक वर्षीय, दो वर्षीय एवं तीन वर्षीय जिला स्तरीय विपणन कार्य योजना बनाई जाएगी। इस योजना का क्रियान्वयन दल के सदस्यों द्वारा किया जाएगा।
    कार्यशाला को संबोधित करते हुए अपर कलेक्टर श्री चौहान ने कहा कि ऐसी मंडियां जो क्रियाशील नहीं है। उन्हें क्रियाशील कर किसानों की उपज को विक्रय कर बिचौलियों से मुक्त कर किसानों को मण्डियों में अद्योसंरचना के साथ-साथ मूलभूत सुविधाए बढ़ाने पर भी विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि यह भी देखना होगा कि मण्डी के बाहर किसान की उपज की बिक्री न हो। जिले की विभिन्न मंडियों में जींस के भाव भी सभी मंडियों में डिस्पले किए जाए। 
    जिला स्तरीय विपणन कार्य योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया गया कि जिला स्तरीय कार्य योजना को अल्प, मध्यम एवं दीर्घ अवधि कार्य योजना में बांटा जाएगा। जिसके लिए एक, दो एवं तीन वर्ष का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कार्यशाला में बताया गया कि जिला स्तरीय विपणन कार्य योजना दल द्वारा मुख्य कार्य किए जाएगें। जिसमें मुख्य रूप से अक्रियाशील उपमंडियों को क्रियाशील कर किसानों को उपज बेचने हेतु आकर्षित किया जाएगा। जिले में कृषकों के उत्पादन को देखते हुए नवीन मण्डी स्थापना का भी आंकलन किया जाएगा। मंडियों के अद्योसंरचनात्मक विकास के कार्य भी किए जाएगें। 
    कार्यशाला में बताया गया कि मण्डी प्रबंधक द्वारा कृषि उपज के भावों में राज्य स्तर की तुलना में अंतर को न्यूनतम करने की कार्य योजना भी बनाई जाएगी। मंडियों में प्राप्त होने वाले जीन्स, मार्केटेबल, सरप्लस का अगले तीन वर्षों में क्रमशः 20, 40 एवं 60 प्रतिशत भाग की बढ़ोत्तरी कर मड़ियों में आवक की वृद्धि सुनिश्चित की जाएगी। कार्यशाला में कृषकों द्वारा बताया गया कि अधिक मूल्य वाली फसलें जैसे मसाले इत्यादि की मण्डी में आवक बढ़ाना, जिले में उत्पादों के प्रसंस्करणकर्ताओं को मण्डी से जोड़ना आदि पर भी चर्चा की गई।     

Tags: vipdan karya yojna

Post your comment
Name
Email
Comment
 

शिवपुरी

विविध