खास खबरें दर्शनार्थी द्वारा मन्दिर गार्ड के साथ मारपीट प्रकरण में एफआईआर दर्ज महाराष्‍ट्र : वर्धा के सैन्‍य डिपो में हुआ ब्‍लॉस्‍ट, 4 की मौत, 6 अन्‍य घायल इंडोनेशिया : मस्जिदों में नमाजियों को दिया जा रहा कट्टरता का पाठ -खुफिया एजेंसी हॉकी वर्ल्‍ड कप : पाकिस्‍तान टीम के कप्‍तान ने किया दावा 'हम खेल के साथ इस बार दिल भी जीतकर आएंगे.’ सुषमा स्‍वराज के चुनाव नहीं लड़ने की बात पर बोले चिदंबरम 'बीजेपी की हालत देख छोड़ रही मैदान' अमिताभ बच्‍चन ने किसानों के लिए बुक किया ट्रेन का पूरा डब्‍बा, कर्जमाफी के लिए बुलाया मुंबई निफ्टी 10750 के नीचे, सेंसेक्स 100 अंक लुढ़का पीएम मोदी आज झाबुआ में करेंगे चुनावी सभा, ये चीजे ले जाना प्रतिबंधित अपनी मांगों को लेकर 20 हजार किसान पहुँचे ठाणे कर्ज से दिलाता है मुक्ति भोम प्रदोष व्रत, जानें कथा .

आयोजित होंगी खेल, फोटोग्राफी एवं विडियोग्राफी प्रतियोगिताएं, बिखरी पुरा संपदा को संरक्षित एवं सहेजने बनेगा संग्रहालय

आयोजित होंगी खेल, फोटोग्राफी एवं विडियोग्राफी प्रतियोगिताएं, बिखरी पुरा संपदा को संरक्षित एवं सहेजने बनेगा संग्रहालय

Post By : Dastak Admin on 28-Aug-2018 16:19:01

tourism fest

पर्यटन को बढ़ावा देने आयोजित होगा पर्यटन पर्व 

गुना | जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने ‘’पर्यटन पर्व’’ आयोजित किया जाएगा। इस उद्देश्‍य से सायकिल एवं मेराथन दौंड़, ऐतिहासिक, धार्मिक एवं प्राकृतिक सौंदर्य को दर्शाते हुए छायाचित्र एवं वीडियोग्राफी की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। खुली प्रतियोगिता में कोई भी छात्र-आमजन, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर भाग ले सकेगा। इस हेतु आवश्‍यक कार्ययोजना एवं तैयारियॉं आदि करने यह निर्देश आज यहां जिला पर्यटन एवं संवर्धन परिषद गुना की कार्यकारिणी समिति की बैठक में कलेक्‍टर एवं समिति अध्‍यक्ष श्री विजय दत्‍ता द्वारा समिति सदस्‍यों से चर्चा उपरांत दिए गए। 
   उन्‍होंने कहा कि लोग पर्यटन से जुड़े। गुना आएं तो यहां पर्यटन के लिए घूमे भी, के उद्देश्‍य से पर्यटन की दृष्टि से महत्‍वपूर्ण ऐतिहासिक, धार्मिक एवं प्राकृतिक सौदर्य वाले स्‍थलों के विकास के लिए योजना तैयार की जाए। अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व ब्‍लाक स्‍तरीय समितियों की बैठक बुलाएं और पर्यटन की दृष्टि महत्‍वपूर्ण स्‍थलों, स्‍मारकों आदि के विकास की रूपरेखा बनाएं। 
ऐतिहासिक एवं बिखरी पुरा संपदा को सहजने बनेगा गुना में संग्रहालय
    समिति सदस्‍यों द्वारा दिए गए सुझावों पर चर्चा के दौरान उन्‍होंने कहा कि ऐतिहासिक वस्‍तुएं, दस्‍तावेज, छायाचित्र एवं विखरी पुरा संपदा को सहजने के एवं संरक्षित करने के उद्देश्‍य से जिला मुख्‍यालय में संग्रहालय बनाया जाएगा। उन्‍होंने प्रारंभ में इनके संकलन हेतु पुराने कलेक्‍टोरेट भवन में आवश्‍यक दो कक्षों की उपलब्‍ध कराने तथा बाद में बनाए गए संग्रहालय में स्‍थापित कराने हेतु निर्देश डिप्‍टी कलेक्‍टर श्रीमती शिवानी रैकवार को दिए। 
    इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि यदि राजघराने और अन्‍य व्‍यक्ति इतिहास से जुड़ी वस्‍तुएं एवं मूर्ति आदि यदि कोई दान करना चाहे तो उन्‍हें सुरक्षित एवं संरक्षित करने व्‍यवस्‍था सुनिश्ति रहे। उन्‍होंने दान में मिलने वाली उक्‍त वस्‍तुएं प्राप्‍त करने डिप्‍टी कलेक्‍टर श्रीमती रैकवार को निर्देशित किया तथा उसे डिजिटलाइज्‍ड कराने जिला जनसंपर्क अधिकारी को 5 दिवस में कराने के निर्देश दिए। 
होगी खेल प्रतियोगिताएं एवं सांस्‍कृति कार्यक्रम
   बैठक में कलेक्‍टर श्री दत्‍ता ने निर्देशित किया कि पर्यटन की दृष्टि से महत्‍वपूर्ण स्‍थलों की सामुहिक रूप से साफ-सफाई अभियान चले। पर्यटन स्‍थलों की सुरक्षा एवं स्‍वच्‍छता के प्रति लोगों को जागरूक करने यह कार्य बजरंगढ़ किले से प्रारंभ किया जाए। संजय स्‍टेडियम से बजरंगढ किले तक 10 किलोमीटिर सायकल रेस एवं मेराथन दौड़ आयोजित हो तथा समापन  स्‍थल पर सांस्‍कृतिक गतिविधियॉं एवं कार्यक्रम आयोजित हों।
   इस अवसर पर उन्‍होंने ऐसे व्‍यक्तियों जो जिले की ऐतिहासिक, धार्मिक, प्राकृतिक मनोरम स्‍थलों एवं पर्यटन में रूचि रखते है, को अशासकीय सदस्‍य के रूप में शामिल करने के निर्देश भी दिए ताकि पर्यटन से संबंधित अधिक से अधिक जानकारियां लोगों तक पहुंचे और वे पर्यटन के लिए जिले का भ्रमण करें। 
   इस अवसर पर अपर कलेक्‍टर श्री ए.के. चांदिल, डिप्‍टी कलेक्‍टर श्रीमती शिवानी रैकवार, शासकीय-अशासकीय सदस्‍य मौजूद रहे एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्‍वपूर्ण सुझाव दिए।

 

Tags: tourism fest

Post your comment
Name
Email
Comment
 

गुना

विविध