खास खबरें हाईकोर्ट ने शासन पर लगाया 25 हजार का जुर्माना पीएम और गृह मंत्री ले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के दस्‍तावेजों पर फैसला - केंद्रीय सूचना आयोग डोनाल्‍ड ट्रंप बोले, जल्द होगी किम के साथ दूसरी बैठक एशिया कप 2018 : आज आमने-सामने होगी भारत-अफगानिस्‍तान की टीमें पीएम मोदी पर अक्रामक हुए राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी है 'कमांडर इन थीफ' 'कॉफी विद करण' में भाई अर्जुन के साथ आएंगी जाहन्‍वी सेंसेक्स 110 अंक , निफ्टी 11100 के नीचे भोपाल-इन्दौर मेट्रो रेल परियोजना के लिये 405 पद के सृजन की मंजूरी बीएसयू में हुआ हंगामा, बूथ में लगाई आग, डॉक्‍टर-मरीज के परिजनों में हुई हाथापाई आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

मलेरिया विभाग के प्रयासों से मलेरिया के प्रकरणों में आई कमी

मलेरिया विभाग के प्रयासों से मलेरिया के प्रकरणों में आई कमी

Post By : Dastak Admin on 04-Sep-2018 21:31:06

dengue maleria, health dept


अशोकनगर |  कलेक्‍टर डॉ.मंजू शर्मा द्वारा जिले में डेंगू एवं मलेरिया की रोकथाम के लिए सभी आवश्‍यक उपाय किये जाने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए गए है। मलेरिया विभाग द्वारा राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण कार्यक्रम में किये गये प्रयासों से मलेरिया के पॉजीटिव प्रकरण अगस्‍त 2017 में 302 थे, वही अगस्‍त 2018 में ये प्रकरण घटकर 126 रह गये है। उक्‍ताशय की जानकारी देते हुए जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.दीपा गंगेले ने बताया कि इस वर्ष 41.7 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। डेंगू का कोई भी मामला प्रकाश मे नही आया है। विभाग द्वारा 06 सब सेंटर के 53 हाईरिक्‍स ग्रामों डीडीटी स्‍प्रे का द्वितीय चक्र संचालित किया जा रहा है। साथ ही गम्‍बूसिया मछली भी विभिन्‍न जल स्‍त्रोतों में डाली जा रही है। इस श्रृंखला में डेंगू, मलेरिया से बचने के उपाय लोगों को बताए जा रहे है। 
डेंगू एवं मलेरिया से बचने के उपाय
   डेंगू फैलाने वाले मच्‍छर खडे हुए साफ पानी में पनपते है। घर में या आसपास जमा पानी, कूलर, पानी की टंकी, पक्षियों के पीने के वर्तन, फ्रीज की ट्रे, फूलदान, नारियल खोल, टूटे हुए बर्तन व टायरों में भरे पानी में ये मच्‍छर होते है। आवश्‍यक है कि पानी से भरे हुए बर्तनों व टंकियों को ढककर रखे, कूलर को खाली करके सूखा दें। यह मच्‍छर दिन के समय काटता है, ऐसे कपडे पहने जो बदन को पूरी तरह ढकें। डॉक्‍टर की सलाह लें। इसी प्रकार मलेरिया से बचने के लिए सोते समय मच्‍छरदानी का प्रयोग करे, पानी के बर्तनों को सप्‍ताह में एक बार खाली करे, सूखाकर पानी भरे। बिना डॉक्‍टर की सलाह के कोई दवा न लें। डेंगू, मलेरिया एवं चिकनगुनिया की जांच व उपचार की सुविधा सभी शासकीय अस्‍पतालों में नि:शुल्‍क उपलब्‍ध है।  

Tags: dengue maleria, health dept

Post your comment
Name
Email
Comment
 

अशोकनगर

विविध