खास खबरें महर्षि पाणिनि संस्कृत विवि में तीसरा युवा महोत्सव आज से शुरू सुरक्षा बलों की 100 कंपनियों ने की घाटी में कूच, यासीन मलिक को किया गया अरेस्ट पुलवामा हमला : दबाव में आया पाकिस्‍तान ने जैश-ए-मोहम्मद के मुख्‍यालयों का नियंत्रण अपने हाथ में लिया यहॉ शुरू होगा नये नियमों वाला क्रिकेट, टूर्नामेंट में खेली जाएंगी 100 बॉल पीएम मोदी आज राजस्‍थान में करेंगे करेंगे रैली, टोंक से करेंगे चुनावी अभियान की शुरूआत 'दिल चोरी साडा़ हो गया' को मिला सॉन्‍ग ऑफ दि ईयर का अवॉर्ड पीएफ पर बढ़ी ब्‍याज दर, नौकरीपेशा को होगा इतना लाभ मध्‍यप्रदेश में यहा मिला मिला 70 लाख टन सोने का भंडार PRC : अरूणाचल प्रदेश के ईंटानगर में भड़की हिंसा, इंटरनेट बंद संकष्टी चतुर्थी : श्री गणेश दूर कर देते है जीवन के सारे विघ्‍न

15 अगस्त को होगा ग्राम सभाओं का चरणबद्ध आयोजन

15 अगस्त को होगा ग्राम सभाओं का चरणबद्ध आयोजन

Post By : Dastak Admin on 14-Aug-2018 20:20:32

gram sabha

 

रायसेन |  स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को जिले में ग्राम सभाओं का चरणबद्ध आयोजन किया जा रहा है। इन ग्राम सभाओं में पंच परमेश्वर योजना के अंतर्गत उपलब्ध राशि तथा प्रगतिरत कार्यो की चर्चा की जाएगी तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के अतंर्गत शेष हितग्राहियों का आवास प्लस एप पर पंजीयन तथा योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन आवासों को शीघ्र पूर्ण करवाने हेतु समीक्षा की जाएगी।
    साथ ही जो ग्राम खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं उनकों कचड़ा मुक्त कीचड़ मुक्त ग्राम के रूप में विकसित करने के लिए रणनीति निर्धारित करना, ग्राम सभा द्वारा अनिवार्य करों के करारोपण एवं वसूली की चर्चा, विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन वितरण की समीक्षा, आंगनबाड़ियों में बच्चों के पोषण आहार पर चर्चा सहित विभिन्न पेंशन योजनाओं विशेषकर कल्याणी पेंशन योजना के तहत नवीन पोषण आहार पर चर्चा की जाएगी। इसी प्रकार मद्यपान, तम्बाकू, गुटखा, सिगरेट एवं अन्य नशीले मादक द्रव्यों, पदार्थो के दुष्परिणामों पर चर्चा की जाएगी। मद्य निषेद्य के लिए वातावरण निर्माण करना एवं ग्राम पंचायत को नशा मुक्त पंचायत घोषित कराने की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। 
    ग्राम सभाओं में शासकीय एवं शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं के माध्यम से कक्षा पहली से कक्षा पांचवी में अध्ययनरत 5 से 1 वर्षीय छात्र-छात्राओं को आईएफए की गुलाबी गोली तथा कक्षा 6वीं से 12वीं में अध्ययनरत 1 से 19 वर्षीय छात्र-छात्राओं को आईएफए की नीली गोली का सेवन कराने के संबंध में चर्चा की जाएगी। साथ ही 6 माह से 6 माह के बच्चों को प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को आईएफए सीरप तथा 5 से 19 वर्षीय शाला त्यागी एवं शाला अप्रवेशी बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से उम्र अनुसार आईएफए गोलियों का साप्ताहिक सेवन कराने, वर्ष में एक बार राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर कृमि संक्रमण की रोकथाम के लिए एक से 19 वर्षीय बच्चों को चबाने वाली मीठी एल्वेण्डाजोल गोली की प्रदायगी के संबंध में चर्चा की जाएगी। इसके अतिरिक्त महिला बाल विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से विशेष अभियान द्वारा चिन्हांकित कुपोषित, टीबी ग्रस्त बच्चों की सूची का वाचन तथा इन्हें गोद लिए जाने के इच्छुक अभिभावकों का सत्यापन और वाचन किया जाएगा। 

Tags: gram sabha

Post your comment
Name
Email
Comment
 

रायसेन

विविध