खास खबरें कालिदास समारोह स्थगित होने के आदेश जारी अनंत कुमार का अंतिम संस्कार आज, पीएम ने बेंगलुरु जाकर दी श्रद्धांजलि मार्वल कॉमिक्स के रियल लाइफ 'सुपरहीरो' स्टैन ली का निधन विराट कोहली खो बैठे थे अपना संयम - विश्‍वनाथन आनंद संघ को लेकर मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी में सियासी घमासान, शिवराज बोले 'कोई नहीं रोक सकता' सलमान खान करना चाहते थे जूही से शादी, लेकिन पिता ने ठुकरा दिया था प्रपोजल निफ्टी 10460 के पास, सेंसेक्स 95 अंक कमजोर सॉंप के डसने से हुई बुजुर्ग की मौत, जिंदा करने मुर्दाघर में चलती रही तंत्र क्रिया केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का आज बेंगलुरू में राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार छठ पूजा : संतान प्राप्ति और उनकी मंगल कामना के लिए करते है सूर्य की उपासना

स्वीप गतिविधियों को आयोजन करने हेतु कार्यशाला

स्वीप गतिविधियों को आयोजन करने हेतु कार्यशाला

Post By : Dastak Admin on 17-Aug-2018 16:48:43

swipe plan


31 अगस्त तक लिए जाएंगे दावे-आपत्ति 
रायसेन | आगामी विधानसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वीप कार्यक्रम के क्रियान्वयन के संबंध में जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में नए मतदाताओं के नाम जोड़ने तथा मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यशाला में स्वीप के लिए बनाए गए नोडल अधिकारियों को स्वीप की गतिविधियां समय सारणी के अनुसार सुनिश्चित करने के लिए कहा गया। कार्यशाला में बताया कि 31 अगस्त तक नए मतदाताओं के नाम जोड़े जाएंगे। 
    कार्यशाला में जानकारी दी गई कि जिले का लिंगानुपात 852 है। लिंगानुपात बढ़ाने के लिए जिन मतदान केन्द्रों में महिला मतदाता की संख्या अत्याधिक कम है, उन मतदान केन्द्रों का विश्लेषण कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, लीड बैंक तथा विभिन्न स्वसहायता समूहों के माध्यम से महिला मतदाताओं को जागरूक कर उनके नाम, फोटो निर्वाचक नामावली में सम्मिलित किए जाएंगे। इसके साथ ही 18-19 वर्ष की आयु समूह के नवीन विद्यार्थियों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए स्कूल तथा कॉलेज स्तर पर शिविर आयोजित किए जाएंगे तथा डोर टू डोर सर्वे के माध्यम से भी चिन्हित व्यक्तियों के नाम जोड़ने का कार्य किया जाएगा। 
    इसके अतिरिक्त स्वीप कार्यक्रम के तहत धुंधली, खराब गुणवत्ता तथा बिना फोटो के बनी हुई सूची व ईपिक में सही फोटो लगाना, अशुद्धियों एवं त्रुटियों की पहचान कर सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग कर उनको दूर करना, मृत, स्थानांतरित तथा बहुल प्रविष्टियों को हटाने तथा डोर टू डोर सर्वे के दौरान मतदाताओं से सम्पर्क कर सम्पर्क उनका विवरण, फोन नम्बर, ई-मेल आदि जानकारी एकत्र कर निर्वाचक नामावली में समाहित करने की कार्यवाही की जाएगी। कार्यशाला में जानकारी दी गई कि विद्यमान मतदान केन्द्रों की पार्ट सीमाओं में परिवर्तन और सेक्सनों का मानकीकरण, मतदान केन्द्रों का एकीकरण तथा नए मतदान केन्द्रों का सृजन, भौगोलिक बाधा दूर करना, मतदान केन्द्रों में बुनियादी न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता, नजरी नक्शा बूथ क्षेत्र का सुस्पष्ट  मानचित्र बनाना, दिव्यांग मतदाताओं की जानकारी एकत्र करने तथा सर्विस मतदाताओं की पुष्टि करने संबंधी कार्यवाही की जाएगी। साथ ही राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण गहन अभियान के प्रचार-प्रसार तथा मतदाता जागरूकता के लिए विधानसभावार प्रत्येक मतदान केन्द्र तक मतदाता जागरूकता रथ से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। कार्यशाला में पीओ जिला पंचायत श्री एसएस सिंह द्वारा पीपीटी के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यशाला में डिप्टी कलेक्टर श्री संजय उपाध्याय, एडिशनल सीईओ श्री पंकज जैन, जनपद सीईओ तथा बीआरसी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Tags: swipe plan

Post your comment
Name
Email
Comment
 

रायसेन

विविध