खास खबरें मोगली बाल उत्सव- 2018, एप्को में राज्य स्तरीय ट्रेनर एवं क्विज मास्टर प्रशिक्षण कार्यक्रम आज रेवाड़ी गैंगरेप काण्‍ड के दो अन्‍य आरोपी SIT की गिरफ्त में राफेड विवाद में पाक ने अड़ाई अपनी टांग, कहा- सरकार कर रही पीएम मोदी को बचाने की कोशिश खेल मंत्रालय ने दी सफाई, विराट कोहली को क्‍यों चुना गया 'खेल रत्‍न' के लिए समाजवादी पार्टी की ‘सामाजिक न्याय व लोकतंत्र बचाओ’ यात्रा पहुँची जंतर-मंतर, पार्टी संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने भरी हुंकार सनी देओल-साक्षी तंवर स्‍टॉरर 'मोहल्‍ला अस्‍सी' आखिरकार इस दिन होगी रिलीज मुंबई में पेट्रोल के दाम पहुँचे 90 रूपये के करीब राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर आंध्रप्रदेश : नक्‍सलियों ने की टीडीपी के विधायक और पूर्व विधायक की हत्‍या क्‍यों मनाई जाती है अनंत चतुदर्शी, क्‍या है अंनतसूत्र का महत्‍व

विकास के साथ-साथ लोगों के कल्याण के लिए भी काम कर रही है प्रदेश सरकार- डॉ. शेजवार

विकास के साथ-साथ लोगों के कल्याण के लिए भी काम कर रही है प्रदेश सरकार- डॉ. शेजवार

Post By : Dastak Admin on 24-Aug-2018 20:56:02

sambal yojna hit labha

रायसेन | प्रदेश के वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने गैरतगंज तहसील के ग्राम हरदौट में मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना 2018 के तहत पंजीकृत श्रमिकों को पंजीयन प्रमाण पत्र वितरण किए। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत हितग्राहियों को गैस कनेक्शन भी वितरित किए।   
    इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में वन मंत्री डॉ शेजवार ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा सभी वर्गो के विकास और कल्याण के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना असंगठित श्रमिकों के कल्याण एवं विकास में मील का पत्थर साबित होगी। इस योजना में असंगठित श्रमिकों की आय में वृद्धि हेतु कौशल प्रशिक्षण, श्रमिक परिवार के सदस्यों के लिए निःशुल्क ईलाज तथा बच्चों के लिए उच्च शिक्षा तक की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त असंगठित श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु होने पर श्रमिक के परिवार को 4 लाख रूपए तथा सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपए तक की अनुग्रह सहायता राशि प्रदान की जाती है। अंत्येष्टि सहायता हेतु तत्काल 5 हजार रूपए की सहायता राशि भी प्रदान की जाती है।
    उन्होंने कहा कि एक ओर जहां मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना में गरीबों के बकाया बिजली बिल माफ किए गए है, वही सरल बिजली बिल योजना के तहत 200 रूपए प्रति माह के फ्लेट रेट पर बिजली प्रदान की जा रही है, जिससे गरीबों के घर भी बिजली से रौशन हो रहे हैं। इसी प्रकार किसानों के कल्याण तथा खेती के विकास के लिए भी प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सिंचाई के रकबे में निरंतर वृद्धि की जा रही है। आज प्रदेश में 40 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की जा रही है, जिससे कृषि उत्पादन में भी बढ़ोत्तरी हो रही है।
    वन मंत्री डॉ शेजवार ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गरीब माताओं-बहनों की चिंता करते हुए प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन वितरित किए जा रहे हैं जिससे उन्हें धुएं की घुटन से मुक्ति मिली है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को पक्के मकान दिए जा रहे हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाड़ली लक्ष्मी योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, निःशुल्क शिक्षा योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान एवं निकाह योजना, गर्भवती महिलाओं के लिए प्रसूति सहायता योजना सहित अनेक योजनओं का उल्लेख किया।

Tags: sambal yojna hit labha

Post your comment
Name
Email
Comment
 

रायसेन

विविध