खास खबरें दर्शनार्थी द्वारा मन्दिर गार्ड के साथ मारपीट प्रकरण में एफआईआर दर्ज महाराष्‍ट्र : वर्धा के सैन्‍य डिपो में हुआ ब्‍लॉस्‍ट, 4 की मौत, 6 अन्‍य घायल इंडोनेशिया : मस्जिदों में नमाजियों को दिया जा रहा कट्टरता का पाठ -खुफिया एजेंसी महिला विश्व चैंपियनिशप में बॉक्सर मेरीकॉम ने पदक किया पक्‍का, सेमीफाइनल में किया प्रवेश सुषमा स्‍वराज के चुनाव नहीं लड़ने की बात पर बोले चिदंबरम 'बीजेपी की हालत देख छोड़ रही मैदान' फिल्म शकीला का पोस्टर जारी, ऋचा चडढा नजर आएंगी एडल्‍ट स्‍टार शकीला के रोल में निफ्टी 10750 के नीचे, सेंसेक्स 100 अंक लुढ़का पीएम मोदी आज झाबुआ में करेंगे चुनावी सभा, ये चीजे ले जाना प्रतिबंधित गुरूग्राम : मासूम के साथ हैवानियत करने वाला दरिंदा पकड़ाया, दुष्‍कर्म के बाद प्राइवेट पाटर्स डाल दी लकड़ी कर्ज से दिलाता है मुक्ति भोम प्रदोष व्रत, जानें कथा .

मिल-बांचे मध्यप्रदेश के तहत पर्यटन मंत्री एवं कलेक्टर ने बच्चों से किया संवाद

मिल-बांचे मध्यप्रदेश के तहत पर्यटन मंत्री एवं कलेक्टर ने बच्चों से किया संवाद

Post By : Dastak Admin on 31-Aug-2018 21:28:56

mil banche mp


जिले में जनप्रतिनिधियों सहित 3962 वालेंटियर्स ने पढ़ाया बच्चों को 
रायसेन |  स्कूली बच्चों की ज्ञानवर्धक पुस्तकें पढ़ने में रूचि जगाने तथा उनके व्यक्तित्व के विकास के लिए शुरू किए गए मिल-बांचे मध्यप्रदेश अभियान के अंतर्गत पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा, कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा, सीईओ जिला पंचायत श्री अमनवीर सिंह बैस सहित अनेक अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने रायसेन जिले के स्कूलों में पहुंचकर छात्रों के साथ संवाद किया।
    पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा ने सुल्तानपुर स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बच्चों को पढ़ाया तथा उनसे संवाद किया। पर्यटन मंत्री श्री पटवा ने उन्होंने छात्रों से कहा कि आत्मविश्वास जीवन में सफलता प्राप्त करने का एक शक्तिशाली मंत्र है। अगर लक्ष्य तय कर लें और उसे पाने के लिए मन लगाकर कड़ी मेहनत करें तो निश्चित ही सफलता मिलेगी। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि आप सभी सक्षम हैं और जो आप चाहते हो वह बन सकते हो। उन्होंने प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया।
परिश्रम ही सफलता की कुंजी है- कलेक्टर
    कलेक्टर श्रीमती कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा ने सांची जनपद के ग्राम आमखेड़ा स्थित विद्यालय में बच्चों को पढ़ाया। उन्होंने बच्चों को शिक्षा का महत्व बताते हुए कहा कि आगे बढ़ने के लिए पढ़ना बहुत जरूरी है और सभी छात्रों को पढ़ाई पूरे मन से करना चाहिए। उन्होंने बच्चों से कहा कि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है। 
    कलेक्टर ने बच्चों से कहा कि कई छोटी-छोटी अच्छी आदतें जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे जो भी काम करें पूरे मनोयोग से करें। उन्होंने कहा कि केवल पढ़ना ही काफी नहीं है, पढ़ने के अलावा भी अच्छी बातें सीखना चाहिए। अपने शिक्षकों, माता-पिता और सभी बड़ों का कहना मानना चाहिए, उनका आदर करना चाहिए। उन्होंने बच्चों से रोज स्कूल आने और घर पर भी नियमित पढ़ाई करने के लिए कहा। कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा ने स्कूल परिसर में वृक्षारोपण भी किया।  
जिले में 3962 वालेंटियर्स ने पढ़ाया बच्चों को
    जिले में मिल-बांचे कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के 2499 प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में कुल 3962 वालेंटियर्स द्वारा बच्चों को पढ़ाया गया। जिनमें 959 जनप्रतिनिधि, 457 शासकीय सेवक तथा 2749 अन्य समस्त वालेंटियर्स शामिल हैं। जिले के बाड़ी विकासखण्ड के 401 स्कूलों में 494 वालेंटियर्स ने, बेगमगंज विकासखण्ड के 298 स्कूलों में 473 वालेंटियर्स ने, गैरतगंज विकासखण्ड के 281 स्कूलों में 325 वालेंटियर्स ने, औबेदुल्लागंज विकासखण्ड के 404 स्कूलों में 881 वालेंटियर्स ने, सांची विकासखण्ड के 441 स्कूलों में 574 वालेंटियर्स ने, सिलवानी विकासखण्ड के 379 स्कूलों में 704 वालेंटियर्स ने तथा उदयपुरा विकासखण्ड के 295 स्कूलों में 511 वालेंटियर्स ने बच्चों को पढ़ाया।

Tags: mil banche mp

Post your comment
Name
Email
Comment
 

रायसेन

विविध