खास खबरें तपोभूमि में हुई कल्याण मंदिर विधान की रचना अब प्राइवेट स्‍कूल-कॉलेजों में भी मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ सीरिया में पड़ रही मौसम की मार, कड़ाके की ठण्‍ड से 15 बच्‍चों की मौत मनु साहनी बने आईसीसी के नए सीईओ सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के अपनी ही पार्टी के लिए बगावती बोल, कहा- पार्टी में अब 'तानाशाही' अंकिता लोखंडे ने इजहार, बोलीं- 'हां मैं प्यार में हूं' शीर्ष 100 ग्लोबल थिंकर्स की सूची में भारतीय मुकेश अंबानी का नाम मीजल्स की बीमारी को जड़ से खत्म करना जरूरी : जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा कर्नाटक : दो निर्दलीय विधायकों ने लिया समर्थन वापस, सीएम कुमार स्‍वामी बोले- मेरी सरकार स्थिर धर्म का चोला पहनकर अधर्म करने वाला होता है महान अपराधी

बाल संरक्षण के लिये समन्वित प्रयास जरूरी

बाल संरक्षण के लिये समन्वित प्रयास जरूरी

Post By : Dastak Admin on 15-Jan-2019 20:49:31

समेकित बाल संरक्षण


समेकित बाल संरक्षण की बैठक में:- कलेक्टर सुश्री निधि निवेदिता 
राजगढ़ | सबके समन्वित प्रयास से ही बाल संरक्षण का कार्य किया जा सकता है। जिले में ऐसे क्षेत्र चिन्हित किये जायें जहाँ 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चें कार्यरत हो। यह बात आज समेकित बाल संरक्षण योजनान्तर्गत जिला स्तरीय समन्वय बैठक में कलेक्टर सुश्री निधि निवेदिता ने कही। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत खरे, जिला बाल संरक्षण समिति के सभी सदस्य/प्रतिनिधि, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष/सदस्य, चाईल्ड लाईन के सदस्य, अशासकीय संस्थाओं के सदस्य, विशेष किशोर पुलिस ईकाई के सदस्य उपस्थित थे।  
     बैठक में कलेक्टर ने जिले में बालगृह खोलने के लिए जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री श्याम बाबू खरे को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बच्चों के देखरेख तथा संरक्षण के लिये संस्थागत सुविधा उपलब्ध कराई जाय। उन्हें समुचित व्यवस्था मिले यह सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि जिले में ऐसे स्थान चयनित किये जायें जहाँ बाल श्रमिक प्रतिबंध होने के बाद भी बाल श्रमिक कार्य किया जा रहा हो, इस हेतु उन्होंने सर्वे एवं रेस्क्यू करने श्रम निरीक्षक राजगढ़ को निर्देशित किया। साथ ही बच्चों से जुडे न्यायालयीन प्रकरणों के शीघ्र निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। 
    बैठक में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सामूहिक विवाह सम्मेलनों में बाल विवाह के रोकथाम के लिये कार्ययोजना बनाने तथा उस पर प्रभावी कार्रवाई हो के लिये आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में प्रजेंटेशन के माध्यम से चाईल्ड लाईन द्वारा बच्चों के संबंध में की जा रही गतिविधियों की जानकारी भी दी गई।

Tags: समेकित बाल संरक्षण

Post your comment
Name
Email
Comment
 

राजगढ़

विविध