खास खबरें दर्शनार्थी द्वारा मन्दिर गार्ड के साथ मारपीट प्रकरण में एफआईआर दर्ज थरूर की डिक्‍शनरी से निकला एक और नया शब्‍द 'BIBLIOBIBULI', ये इसका है मतलब... काबुल में धर्मसभा के दौरान हुआ आत्‍मघाती हमला, 40 लोगों की मौत INDvsAUS पहला टी20: ये 12 खिलाड़ी बने टीम का हिस्‍सा, BCCI ने घोषित किया नाम सुषमा स्‍वराज के चुनाव नहीं लड़ने की बात पर बोले चिदंबरम 'बीजेपी की हालत देख छोड़ रही मैदान' आज बेंगलुरू में होगा दीपवीर का रिसेप्‍शन, फैमिली सहित पहुंचे बेंगलुरू निफ्टी 10750 के नीचे, सेंसेक्स 100 अंक लुढ़का पीएम मोदी आज झाबुआ में करेंगे चुनावी सभा, ये चीजे ले जाना प्रतिबंधित ट्रेक पर गिरी 1 साल की बच्‍ची, ऊपर से गुजर गई पूरी ट्रेन कर्ज से दिलाता है मुक्ति भोम प्रदोष व्रत, जानें कथा .

एक अक्टूबर से वन्य-प्राणी संरक्षण सप्ताह

एक अक्टूबर से वन्य-प्राणी संरक्षण सप्ताह

Post By : Dastak Admin on 04-Sep-2018 21:37:21

वन्य-प्राणी संरक्षण सप्ताह, wild life conservation week


 
राजगढ़ |  प्रदेश में इस वर्ष भी एक से 7 अक्टूबर तक वन्य-प्राणी संरक्षण सप्ताह मनाया जायेगा। लोगों में वन और वन्य-प्राणियों के प्रति लगाव और जागरूकता बढाने के उद्देश्य से सप्ताह के दौरान विभिन्न आयोजन के लिये अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री आलोक कुमार ने प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व क्षेत्र संचालक, क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक, राष्ट्रीय उद्यान के संचालक, समस्त वन मण्डलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये हैं। उल्लेखनीय है कि विगत वर्षों में बच्चों ने वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं में बहुत रुचि और उमंग से भाग लिया। इससे बच्चों में वन और वन्य-प्राणियों के प्रति संवेदनशीलता बढ़ी है। 
    वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के दौरान प्रदेश में स्कूली छात्र-छात्राओं के लिये वन्य-प्राणी संरक्षण पर व्याख्यान, निबंध, पेंटिंग आदि विभिन्न प्रतियोगिताएँ होंगी। प्रत्येक परिक्षेत्र में 2 से अधिक संयुक्त वन प्रबंध समितियाँ कार्यक्रम आयोजित करेंगी। कार्यक्रम में स्थानीय समुदाय और सांस्कृतिक धरोहर का भी समावेश होगा। स्थानीय भजन मण्डलियों द्वारा संरक्षण संबंधी गीतों का गायन, स्थानीय कलाकारों द्वारा गाँव के भवनों की दीवारों पर वन्य-प्राणियों का चित्रण और वन्य-प्राणी पर केन्द्रित नाटिका का मंचन आदि कार्यक्रम भी होंगे। 

Tags: वन्य-प्राणी संरक्षण सप्ताह, wild life conservation week

Post your comment
Name
Email
Comment
 

राजगढ़

विविध