खास खबरें मोगली बाल उत्सव- 2018, एप्को में राज्य स्तरीय ट्रेनर एवं क्विज मास्टर प्रशिक्षण कार्यक्रम आज सीबीएसई ने दी बच्‍चों और अभिभावकों को 'मोमो चैलेंज' से दूर रहने की चेतावनी राफेड विवाद में पाक ने अड़ाई अपनी टांग, कहा- सरकार कर रही पीएम मोदी को बचाने की कोशिश एशिया कप : रोहित-धवन ने जमाया शतक, पाकिस्‍तान पर 9 विकेट से भारत की धमाकेदार जीत समाजवादी पार्टी की ‘सामाजिक न्याय व लोकतंत्र बचाओ’ यात्रा पहुँची जंतर-मंतर, पार्टी संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने भरी हुंकार सनी देओल-साक्षी तंवर स्‍टॉरर 'मोहल्‍ला अस्‍सी' आखिरकार इस दिन होगी रिलीज मुंबई में पेट्रोल के दाम पहुँचे 90 रूपये के करीब राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर बिहार के मुजफ्फरपुर में पूर्व मेयर समीर कुमार की कार में गोलियां से भून कर हत्‍या आज से शुरू होगा, पितृों का पूजन-तर्पण, पूर्णिमा का होगा पहला श्राद्ध

शिक्षा को बढावा देने के लिए हर संभव प्रयास-राज्यमंत्री श्री मीणा

शिक्षा को बढावा देने के लिए हर संभव प्रयास-राज्यमंत्री श्री मीणा

Post By : Dastak Admin on 31-Aug-2018 21:30:54

mil banche mp


मिल बाँचें कार्यक्रम तहत 
विदिशा | मिल बाँचें मध्यप्रदेश कार्यक्रम के तहत जिले की शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्रेरणादायी संवाद स्थापित कर उनका मनोबल बढाने का कार्य किया गया है। 
   उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने ग्राम परासीगुर्जर की माध्यमिक शाला में पहुंचकर अध्ययनरत बच्चों से संवाद कर उनके शैक्षणिक स्तर का आंकलन किया। 
   राज्यमंत्री श्री मीणा ने विद्यार्थी और शिक्षकों से कहा कि प्रदेश में शिक्षा को बढावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। मेधावी छात्रों की शिक्षा प्राप्ति में दिक्कते ना आए इसके लिए उन्हें लेपटॉप, छात्रवृत्ति के साथ साथ उच्च शिक्षा प्राप्ति की फीस भी शासन द्वारा अदा की जा रही है। उन्होंने विद्यालय के गुरूजनो को सचेत करते हुए कहा कि बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता इतनी बेहतर नही है जितनी होना चाहिए। पर्याप्त स्टॉप होन के बावजूद बच्चों की शैक्षणिक योग्यता में सुधार नही आया तो आप सबके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने मौजूद ग्रामीणजनों से आव्हान किया कि वे शैक्षणिक गतिविधियों पर नजर रखें खासकर समय पर गुरूजन स्कूलों में आकर अध्यापन कार्य करा रहे है कि नही। ठीक इसी प्रकार गांव के बच्चें हर रोज स्कूल पहुंच रहे है कि नही पर भी सतत नजर रखें। जहां कही कमियां नजर आती है तो अविलम्ब प्रदर्शित मोबाइल नम्बरों पर अनिवार्यतः सूचित करें। 
    राज्यमंत्री श्री मीणा ने बच्चों के सामान्य ज्ञान, भाषा पर पकड़ इत्यादि का आंकलन किया। उनके द्वारा सामान्य ज्ञान पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई जिसके कार्यपालिका, व्यवस्थापिक, न्यायपालिका इत्यादि बिन्दुओं पर जानकारी दी। उन्होंने बच्चों से सामान्य प्रश्नोत्तर कर जानकारियां प्राप्त की जिसमें मुख्य रूप से प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन है, क्षेत्र का सांसद कौन है, इत्यादि प्रमुख है। 
    कार्यक्रम के दौरान राज्यमंत्री श्री मीणा ने अध्ययनरत बच्चों को कापी एवं पेसिंले वितरित की और उनसे कहा कि खूब मन लगाकर पढाई करें। पढाई के मामले में अपने आपको कभी पीछे ना रखें। जहां कही कोई दिक्कत आती है जो पूर्ण जागरूकता का परिचय देते हुए बेहिचक अपने जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त करे। कार्यक्रम में श्री सुरेश मिश्रा के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन मौजूद थे।

Tags: mil banche mp

Post your comment
Name
Email
Comment
 

विदिशा

विविध