खास खबरें वाट्सएप पर पोस्ट करने पर पटवारी की शिकायत, कलेक्टर ने उज्जैन किया अटैच पीएम मोदी ने की ट्विटर के सीईओ से मुलाकात, ट्विटर की तारीफ में बोले ये... अफरीदी ने इमरान को दी सलाह, कश्‍मीर को छोड़ पहले अपने 4 राज्‍य संभालें मिताली ने टी-20 में बनाया रिकॉर्ड, रोहित-विराट को भी पीछे छोड़ा राहुल गांधी की मौजूदगी में टिकट बंटवारे को लेकर पायलट और डूडी में कहासुनी लेक कोमो में सात जन्‍मों के बंधन में बंधे रणवीर-दीपिका, करण जौहर ने दी बधाई आज से दिल्‍ली में शुरू होगा ट्रेड फेयर, 18 से मिलेगी आम लोगों को एंट्री पीएम मोदी-राहुल गांधी 16 नवम्‍बर को मध्‍यप्रदेश के एक ही जिले करेगें रैलियां बहू और उसके परिजनों की प्रताड़ना से तंग आ ससुर खुद को गोली मार की आत्‍महत्‍या छठ पूजा : संतान प्राप्ति और उनकी मंगल कामना के लिए करते है सूर्य की उपासना

शिक्षा को बढावा देने के लिए हर संभव प्रयास-राज्यमंत्री श्री मीणा

शिक्षा को बढावा देने के लिए हर संभव प्रयास-राज्यमंत्री श्री मीणा

Post By : Dastak Admin on 31-Aug-2018 21:30:54

mil banche mp


मिल बाँचें कार्यक्रम तहत 
विदिशा | मिल बाँचें मध्यप्रदेश कार्यक्रम के तहत जिले की शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्रेरणादायी संवाद स्थापित कर उनका मनोबल बढाने का कार्य किया गया है। 
   उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने ग्राम परासीगुर्जर की माध्यमिक शाला में पहुंचकर अध्ययनरत बच्चों से संवाद कर उनके शैक्षणिक स्तर का आंकलन किया। 
   राज्यमंत्री श्री मीणा ने विद्यार्थी और शिक्षकों से कहा कि प्रदेश में शिक्षा को बढावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। मेधावी छात्रों की शिक्षा प्राप्ति में दिक्कते ना आए इसके लिए उन्हें लेपटॉप, छात्रवृत्ति के साथ साथ उच्च शिक्षा प्राप्ति की फीस भी शासन द्वारा अदा की जा रही है। उन्होंने विद्यालय के गुरूजनो को सचेत करते हुए कहा कि बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता इतनी बेहतर नही है जितनी होना चाहिए। पर्याप्त स्टॉप होन के बावजूद बच्चों की शैक्षणिक योग्यता में सुधार नही आया तो आप सबके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने मौजूद ग्रामीणजनों से आव्हान किया कि वे शैक्षणिक गतिविधियों पर नजर रखें खासकर समय पर गुरूजन स्कूलों में आकर अध्यापन कार्य करा रहे है कि नही। ठीक इसी प्रकार गांव के बच्चें हर रोज स्कूल पहुंच रहे है कि नही पर भी सतत नजर रखें। जहां कही कमियां नजर आती है तो अविलम्ब प्रदर्शित मोबाइल नम्बरों पर अनिवार्यतः सूचित करें। 
    राज्यमंत्री श्री मीणा ने बच्चों के सामान्य ज्ञान, भाषा पर पकड़ इत्यादि का आंकलन किया। उनके द्वारा सामान्य ज्ञान पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई जिसके कार्यपालिका, व्यवस्थापिक, न्यायपालिका इत्यादि बिन्दुओं पर जानकारी दी। उन्होंने बच्चों से सामान्य प्रश्नोत्तर कर जानकारियां प्राप्त की जिसमें मुख्य रूप से प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन है, क्षेत्र का सांसद कौन है, इत्यादि प्रमुख है। 
    कार्यक्रम के दौरान राज्यमंत्री श्री मीणा ने अध्ययनरत बच्चों को कापी एवं पेसिंले वितरित की और उनसे कहा कि खूब मन लगाकर पढाई करें। पढाई के मामले में अपने आपको कभी पीछे ना रखें। जहां कही कोई दिक्कत आती है जो पूर्ण जागरूकता का परिचय देते हुए बेहिचक अपने जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त करे। कार्यक्रम में श्री सुरेश मिश्रा के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन मौजूद थे।

Tags: mil banche mp

Post your comment
Name
Email
Comment
 

विदिशा

विविध