खास खबरें दर्शनार्थी द्वारा मन्दिर गार्ड के साथ मारपीट प्रकरण में एफआईआर दर्ज महाराष्‍ट्र : वर्धा के सैन्‍य डिपो में हुआ ब्‍लॉस्‍ट, 4 की मौत, 6 अन्‍य घायल इंडोनेशिया : मस्जिदों में नमाजियों को दिया जा रहा कट्टरता का पाठ -खुफिया एजेंसी हॉकी वर्ल्‍ड कप : पाकिस्‍तान टीम के कप्‍तान ने किया दावा 'हम खेल के साथ इस बार दिल भी जीतकर आएंगे.’ सुषमा स्‍वराज के चुनाव नहीं लड़ने की बात पर बोले चिदंबरम 'बीजेपी की हालत देख छोड़ रही मैदान' सामने आई नेहा धूपिया-अंगद की बेटी की तस्‍वीर, नेहा ने शेयर किया अपनी का नाम निफ्टी 10750 के नीचे, सेंसेक्स 100 अंक लुढ़का पीएम मोदी आज झाबुआ में करेंगे चुनावी सभा, ये चीजे ले जाना प्रतिबंधित अपनी मांगों को लेकर 20 हजार किसान पहुँचे ठाणे कर्ज से दिलाता है मुक्ति भोम प्रदोष व्रत, जानें कथा .

आपदा प्रबंधन से अवगत हुए

आपदा प्रबंधन से अवगत हुए

Post By : Dastak Admin on 07-Sep-2018 23:40:56

disaster management workshopk

 

विदिशा | आपदा प्रबंधन से अधिकारियों को अवगत कराने हेतु आज शुक्रवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में किया गया था। 
   अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने अधिकारियों से कहा कि आपदा प्रबंधन के संबंध में जो जानकारियां आपदा प्रबंधन संस्थान के माध्यम से दी गई है के अनुरूप प्लान तैयार करें और उपलब्ध संसाधनों का समय समय पर परीक्षण अनिवार्यतः कराएं। 
    कार्यशाला में प्राकृतिक, अप्राकृतिक और मानवजनित आपदाओं से बचाव पूर्व की जाने वाली तैयारियों, आपदा के दौरान तत्काल पीड़‍ितों को रिलीफ दिलाने के लिए किए जाने वाले प्रबंधों पर आपदा प्रबंधन इंस्टीट्यूट भोपाल के उप संचालक डॉ. जार्ज ने पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से, आपदा प्रबंधन पर राष्ट्रीय नीति, मॉड्यूल के तहत आपदा का अभिप्राय प्रबंधन, बाढ आपदा प्रबंधन, भूकंप आपदा प्रबंधन, औद्योगिक आपदा प्रबंधन, अग्नि सुरक्षा, आपातकालीन चिकित्सा के अलावा ग्राम आपदा प्रबंध योजना और आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के संदर्भ में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। 
    कार्यशाला में रेल्वे के सेक्शन इंजीनियर श्री एचएस अहिरवार ने रेल्वे के कार्यक्षेत्रों में किए जाने वाले प्रबंधों की जानकारी दी ओर तैयारियों से अवगत कराया। इसी प्रकार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शशि ठाकुर ने आपदा प्रबंधन के तहत स्वास्थ्य सेवाओं के क्रियान्वयन हेतु जिला स्तर पर तय की गई रणनीति, उद्योग विभाग के जिला प्रबंधक श्री आत्माराम सोनी ने औद्योगिक क्षेत्र में किए जाने वाले प्रबंधों, निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन के तहत की गई तैयारियों की जानकारियां निकायों के अधिकारियों द्वारा दी गई। कार्यशाला में एसडीएम श्री चंद्रप्रताप गोहल, राहत शाखा के नोड्ल एवं डिप्टी कलेक्टर श्री मकसूद अहमद, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव ने आपदा प्रबंधन के संबंध में जानकारियां सांझा की। जबकि नगरपालिका अधिकारी श्री सत्येन्द्र धाकरे, यातायात थाना प्रभारी श्री डेहरिया, एसएलआर श्रीमती सविता पटेल, पशु चिकित्सा सेवाआंे के उप संचालक डॉ. एससी वर्मा, जल संसाधन विभाग, ऊर्जा विभाग, लोक निर्माण विभाग, होमगार्ड समेत अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा विभागीय कार्ययोजना के संदर्भ में किए गए प्रबंधों से अवगत कराया गया। 

Tags: disaster management workshopk

Post your comment
Name
Email
Comment
 

विदिशा

विविध