खास खबरें कलेक्टर ने 5 व्यक्तियों को जिला बदर किया पत्नी को शॉपिंग के लिए बताया एटीएम का पिन, क्या आप बता सकते हैं वो 4 नंबर प्‍ले स्‍टोर पर गेम की जगह लोगों ने डाउनलोड कर लिया वायरस INDvsAUS पहला टी20: ये 12 खिलाड़ी बने टीम का हिस्‍सा, BCCI ने घोषित किया नाम सुषमा स्‍वराज के चुनाव नहीं लड़ने की बात पर बोले चिदंबरम 'बीजेपी की हालत देख छोड़ रही मैदान' प्रियंका ने दोस्‍तों को भेजी शादी की मिठाई, सामने आया वेडिंग कॉर्ड मार्क जुकरबर्ग नहीं देंगे फेसबुक के चेयरमैन पद से इस्‍तीफा मंच से बोली हेमा मालिनी 'ये बसंती की इज्‍जत का सवाल है' ओडिशा : भैंस बचाने में पुल से नीचे गिरी यात्रियों से भरी बस, 12 की हुई मौत हरि-हर मिलन: श्रीहरी को राजपाठ सौंपकर महादेव करते हैं तपस्या के लिए प्रस्थान

आयुष विभाग द्वारा रक्तदान किया गया

आयुष विभाग द्वारा रक्तदान किया गया

Post By : Dastak Admin on 12-Aug-2018 17:41:43

blood donationa camp

 

बैतूल |  जिला आयुष अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार आयुष विभाग द्वारा शनिवार 11 अगस्त को जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में रक्तदान किया गया। आयुष विभाग के डॉ.योगेश चौकीकर, डॉ.अजय मांडवे,  डॉ.रविन्द्र पाटिल, डॉ.नितिन अतुलकर, डॉ.रवि चौकीकर, डॉ.प्रियंका अहिरवार, डॉ.कपिल जाट, डॉ.विजय तांडिलकर, श्री प्रदीप भारद्वाज, श्री कैलाश मालवीय, श्री संतोष कोसे, श्री राहुल खादीकर, श्री नेहरु लाल कुमरे, श्री झाडूराम मोरे एवं श्री बलवीर आहाके द्वारा कुल 15 यूनिट रक्त दान किया गया। 
    इस अवसर पर आयुष विभाग के डॉ.अजय मांडवे बताया कि पूरे देशभर में हमेशा रक्त की कमी के कारण कोई न कोई मृत्यु से लड़ रहा होता है। ऐसे में यदि आप रक्तदान करें तो वह किसी जीवनदान से कम नहीं होगा। रक्तदान वही लोग कर सकते हैं जिनकी उम्र 18-65 वर्ष के बीच हो। रक्तदान करने के लिए आपका हिमोग्लोबिन 12 प्रतिशत से अधिक होना चाहिए। रक्तदान केवल वही व्यक्ति कर सकता है जिसका वजन 50 किलो से अधिक हो और उसने पिछले तीन माह से रक्तदान न किया हो। रक्तदान करने से शरीर में मौजूद अनावश्यक आयरन शरीर से बाहर चला जाता है, जिससे ह्रदय घात का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही आपकी कैलोरीज भी कम होती हैं। है। सामान्यत: ऑपरेशन, एक्सिडेंट केस के अलावा, हाईरिस्क गर्भवती, सबसे ज्यादा खून की जरूरत थैलीसीमिया से पीडि़तों को होती है, क्योंकि इन्हें कुछ निश्चित अंतराल पर ही पुन: खून की आवश्यकता हो जाती है।
 

Tags: blood donationa camp

Post your comment
Name
Email
Comment
 

बेतुल

विविध