खास खबरें दक्षिण ग्रामीण कार्यालय के शुभारंभ पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने ग्रहण की कांग्रेस की सदस्यता विदेशी फंडिंग से घाटी में तैयार हो रहे है आतंकी - सेना प्रमुख जापान : स्कूल टीचर ने की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस होलोग्राम से शादी बॉक्सिंग के खिलाडि़यों को दिल्‍ली की हवा में हो रही सांस लेने में दिक्‍कत तेलंगाना में कांग्रेस की पहली सूची जारी, 65 प्रत्‍याशियों के नाम शामिल केदारनाथ का नया पोस्‍टर रिलीज निफ्टी 10460 के पास, सेंसेक्स 95 अंक कमजोर आचार संहिता के 35 दिनों में अब-तक लगभग 50 करोड़ की सामग्री और नगदी जब्त : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी टीचर नें छात्र की इतनी बेरहमी से की पिटाई की छात्र को मार गया लकवा, कसूर सिर्फ ड्राइंग बुक पूरी नही की.. आज मिलेगा श्री गणेश से सौभाग्‍य का वरदान, लाभ पंचमी पर ऐसे करें विघ्‍नहर्ता की पूजा

हर जरूरतमंद व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना हमारा लक्ष्य सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे

हर जरूरतमंद व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना हमारा लक्ष्य सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे

Post By : Dastak Admin on 25-Aug-2018 20:37:15

hitgrahi sammelan


शहरी हितग्राही सम्मेलन आयोजित 
बैतूल |  सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे ने कहा कि समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार ने विभिन्न योजनाएं लागू की है। समाज के हर जरूरतमंद व्यक्ति तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचाना ही हमारा लक्ष्य है, जिसके लिए हम सतत् प्रयासरत हैं। श्रीमती धुर्वे शनिवार को जिला मुख्यालय पर लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में नगरीय क्षेत्रों में सभी फुटकर व्यापारियों, छोटामोटा व्यवसाय करने वालों को संबल योजना का लाभ देने के लिए आयोजित शहरी हितग्राही सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं। सम्मेलन में विधायक श्री हेमन्त खण्डेलवाल, नगरपालिका अध्यक्ष श्री अलकेश आर्य, जिला सहकारी एवं केन्द्रीय बैंक के पूर्व अध्यक्ष श्री बसंत माकोड़े, उपाध्यक्ष श्री आनंद प्रजापति, नागरिक बैंक अध्यक्ष श्री अतीक पंवार सहित पार्षदगण एवं हितग्राही उपस्थित थे।
    सम्मेलन को संबोधित करते हुए सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे ने कहा कि मौजूदा सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाकर समाज के हर वर्ग के लोगों को लाभान्वित कर रही है। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार योजनाएं चलाकर युवाओं को स्वावलंबी बनाया जा रहा है। सरकार की उज्जवला योजना से महिलाओं को चूल्हे के धुएं में खाना बनाने से निजात मिली है। संबल योजना से असंगठित मजदूर वर्ग को आर्थिक सहायता पहुंचाई जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना आवासहीनों का सपना पूरा कर रही है। 
    विधायक श्री हेमन्त खण्डेलवाल ने कहा कि असंगठित मजदूर की श्रेणी में आने वाले फुटकर व्यापारियों, हाथठेला चालक को भी पात्रतानुसार इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। व्यक्तिगत योजनाओं के लाभ के अलावा जिले में जनोपयोगी अनेक विकास कार्य भी कराए जा रहे हैं, जिससे आमजन को लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि आवासहीनों के लिए बैतूल नगर में 13 एकड़ जमीन में फ्लेट बनाने की योजना है। इसे अलावा ओपन ऑडिटोरियम का निर्माण भी नगर के लिए उपलब्धि है। कार्यक्रम को नगरपालिका अध्यक्ष श्री अलकेश आर्य ने भी संबोधित किया। उपरोक्त कार्यक्रम के तहत बैतूल नगर के 1382 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री कृषि उद्यमी योजना, पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को परिचय पत्र वितरण, मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना अंतर्गत अनुग्रह सहायता एवं प्रसूति सहायता, पथ पर विक्रय करने वाले हितग्राहियों को परिचय पत्र वितरण, कौशल उन्नयन प्रशिक्षण योजना, स्व सहायता समूहों को आवर्ती निधि/बैंक लिंकेज वितरण, एरिया लेवल फेडरेशन को आवर्ती निधि वितरण, स्वरोजगार योजना में ब्याज अनुदान, नवीन हितग्राहियों को बीपीएल कार्ड वितरण, उज्जवला योजना अंतर्गत नवीन हितग्राहियों को गैस कनेक्शन वितरण, व्यक्तिगत शौचालय निर्माण स्वीकृति पत्र एवं निराश्रित पेंशन योजनाओं में हितग्राहियों को लाभन्वित किया गया, जिसमें विभिन्न योजनाओं के तहत अतिथियों द्वारा हितग्राहियों को सांकेतिक रूप से मंच से स्वीकृति पत्र वितरित किए गए। 
    जिला शहरी विकास अभिकरण से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के बैतूल, सारनी, मुलताई, आमला, आठनेर, बैतूलबाजार, चिचोली एवं भैंसदेही नगरीय निकायों में आयोजित हितग्राही सम्मेलनों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 738, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत 64, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 72, मुख्यमंत्री कृषि उद्यमी योजना में तीन, ईरिक्शा योजना में एक, पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को परिचय पत्र वितरण में 13580, मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना अंतर्गत अनुग्रह सहायता में 34 एवं प्रसूति सहायता में 41 तथा पथ पर विक्रय करने वाले 384 हितग्राहियों परिचय पत्र वितरित कर लाभान्वित किया गया। इसी प्रकार वेंडर मार्केड में एक, कौशल प्रशिक्षण में 81, स्व सहायता समूह आवर्ती निधि बैंक लिंकेज वितरण में 25, एरिया लेवल फेडरेशन आवर्ती निधि वितरण में एक, स्वरोजगार योजना में ब्याज अनुदान जानकारी पत्रक वितरण 22 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इसके साथ ही पट्टा वितरण में 36, नवीन बीपीएल हितग्राही कार्ड वितरण में 126, उज्जवल योजना में 200, व्यक्तिगत शौचालय निर्माण स्वीकृति पत्र वितरण में 26, निराश्रित पेंशन योजनाओं में 1639 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।  
मुख्यमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण
    सम्मेलन स्थल पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के भोपाल में आयोजित कार्यक्रम का एलईडी के माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया, जिसमें सम्मेलन में उपस्थित हितग्राहियों द्वारा देखा व सुना गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे। 

 

Tags: hitgrahi sammelan

Post your comment
Name
Email
Comment
 

बेतुल

विविध